IPS POOJA YADAV BIOGRAPHY IN HINDI

आईपीएस पूजा यादव।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे एक बहुत ही कर्तव्यनिष्ठ और ईमानदार महिला आईपीएस अफसर पूजा यादव के बारे में जिन्होंने अपने देश के खातिर जर्मनी से नौकरी छोड़कर भारत में भारत की सेवा करने की लालसा से भारत लौट आई और उन्होंने आईपीएस देश की सेवा कर रही है । अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो आगे जरूर पढ़िए और शेयर जरूर कीजिएगा।

IPS POOJA YADAV BIOGRAPHY IN HINDI
IPS POOJA YADAV

आईपीएस पूजा यादव की जीवन।


आईपीएस पूजा यादव का जन्म 20 सितंबर 1988 को भारत के एक राज्य हरियाणा में हुआ था। पूजा यादव का बचपन हरियाणा मैं ही बीती। पूजा यादव गोधरा के एसपी डॉ लीना पाटिल के समक्ष अपनी ट्रेनिंग  पूरी की थी। ट्रेनिंग के बाद इन्हें सितंबर 2020 के में गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में बतौर एसपी के रूप में पहली बहाली हुई। और वहां पर इन्होंने अपने कर्तव्य का बहुत ही इमानदारी पूर्वक निर्वहन किया। पूजा यादव के थराद के प्रथम महिला आईपीएस है।

पूजा यादव का शिक्षा कहाँ तक हुई है?


पूजा यादव की प्रारंभिक शिक्षा अपने पैतृक गांव से ही पूरी हुई थी। उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी पूरी करने के बाद उच्च शिक्षा की प्राप्त की है।

पूजा यादव ने बायो टेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमडी की डिग्री प्राप्त कर चुकी है वह अपने छात्र जीवन की बहुत ही होनहार छात्रा थी और अक्सर स्कूल कंपटीशन में अच्छे अंक लाकर अपना मनोबल ऊंचा रखती थी।

आईपीएस पूजा यादव ने पढ़ाई खत्म करने के बाद जन्म जर्मनी और कनाडा जैसे देशों में कुछ समय तक काम करने का मन बनाया और वहां जाकर उन्होंने काम भी किया।

कनाडा में काम करने के दौरान उनके मन में एक विचार आया कि मैं कनाडा में काम करके अपने देश हिंदुस्तान के लिए कुछ भी नहीं कर पाऊंगी उनके मन में विचार है कि देश के बाहर काम करने के बाद अपने देश के लिए कुछ करने का मौका नहीं मिलेगा

यही बात पूजा के मन में भारत के लिए देशभक्ति की भावना जागृत की और उन्होंने मन बना लिया कि वह अपने देश में ही चली जाएगी और वही अपने देश के लिए कुछ करेगी और यही देशभक्ति उन्हें खींचते हुए अपने देश हिंदुस्तान वापस लौटा दी। कनाडा से आने के बाद उन्होंने देश के सर्वोच्च परीक्षा में से एक यूपीएससी क्रैक करने का मन बना लिया और उन्होंने क्रैक भी किया।

पूजा यादव की यूपीएससी की तैयारी।


पूजा भारताचे यूपीएससी करने का फैसला लिया और जी जान से यूपीएससी की तैयारी में जुट गई आईपीएस पूजा यादव ने अपनी पहली प्रयास में असफल रहे लेकिन उन्होंने हौसला नहीं हारा और अपनी तैयारी को जारी रखते हुए वर्ष 2018 में उन्होंने दूसरे प्रयास में यू पी एस सी को कर दिया यानी कीजिए उन्होंने अपने आईपीएस बनने का सपना को साकार किया।

यूपीएससी करे करने के बाद पूजा यादव को गुजरात के थराद में पोस्टिंग मिली उन्होंने यहां अपने पोस्टिंग के बाद कई सारे महत्वपूर्ण काम किए हैं इन्होंने शराब माफियाओं को अच्छा सबक सिखाया है इसके अलावा लड़कियों के दरबार पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है और पूजा यादव ने सभी प्रकार के दोषियों को जेल के सलाखों में भेज कर अपने कर्तव्य का बहुत ही इमानदारी से निर्वाहन किया है और कर रही है ।

आईपीएस पूजा यादव ने विदेश की नौकरी क्यों छोड़ी ?


यादव ने अपने कई सारे मीडिया इंटरव्यू में बताया है, 'कि मैं जर्मनी का नौकरी इसलिए छोड़ी हूं, क्योंकि मुझे ऐसा लगने लगा था कि जो मैं जर्मनी में काम कर रही हूं उससे जर्मनी को फायदा हो रहा है ,और मैं जर्मनी को कहीं ना कहीं और ज्यादा मौजूद बनाने के काम कर रही हूं। आगे पूजा कहती है कि मेरे अंदर जो देशभक्ति की भावना थी अभी जाग चुकी थी इसलिए, मैं जर्मनी का जॉब छोड़ कर अपने देश भारत लौट आई और यहां आकर मैंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और दूसरी प्रयास में सफल हुई और मैं एक आईपीएस अफसर बन गई।

आगे पूजा यादव कहती है कि मैं अबसे जो कुछ भी करूंगी उसमें हमारे देश भारत को फायदा है ना कि दूसरे देश का और हर देशभक्त चाहता है कि मैं अपने देश के लिए कुछ कर गुजरु और यह मेरे अंदर भी हौसला है कि मैं अपने देश के लिए कुछ कर सकती हूं। इसलिए मैं अबसे अपने देश में ही रह कर, अपने देश की सेवा करूंगी।

आईपीएस पूजा यादव की शादी।


अक्षर या लोगों का सवाल आता है कि पूजा यादव की शादी हो चुकी है या नहीं अगर हो चुकी है तो उनके पति का नाम क्या है और उनके पति क्या करते हैं? तो मैं आपको बताता हूं कि उनका शादी हुआ है या नहीं आगे पढ़िए।
           
             इनके बारे में भी जाने।

                               भीमराव अंबेडकर की जीवनी।
                              राजगुरु की जीवनी।
                              प्रमोद भगत की जीवनी।
                             शिल्पी राज की जीवनी 

आईपीएस पूजा यादव ने 18 फरवरी 2021 को आईएएस अफसर विकल्प भारद्वाज से शादी की। उनके पति विकल्प भी एक आईएएस अफसर हैं। विकल्प ने साल 2016 के केरल कैडर के अधिकारी हैं। पूजा और विकल्प भारद्वाज की पहली मुलाकात मसूरी की के लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी(LBSNA) में हुआ था यह मुलाकात उनके ट्रेनिंग के दौरान हुआ था,फिर दोनों ने बाद में शादी करने का फैसला किया और शादी के बाद विकल्प भी अपना कार्डर बदलकर गुजरात आ गए।

पूजा यादव का बतौर आईपीएस कुछ महत्वपूर्ण कार्य।


पूजा करती है कि थराद के एक तरफ पाकिस्तान और दूसरी तरफ राजस्थान का सीमा लगता है। एक तरह से थराद गामिब्लाँग का हब है । थराद में पूजा ने 1.5 करोड़ का शराब भी जप्त कर चुकी है। वहीं दूसरी तरफ उन्हें उन्होंने स्त्रियों के देह व्यापार का भी पर्दाफाश किया है और दे व्यापार में पकड़े गए सभी अपराधी को सलाखों के अंदर भी डाला है।

आईपीएस पूजा यादव की खूबसूरती।


पूजा यादव एक सफल आईपीएस अफसर होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी है इनकी खूबसूरती किसी एक्ट्रेस या मॉडल से कम नहीं है जैसे आईएएस दृष्टि जैन देशमुख और आईपीएस नवजोत सिमी की खूबसूरती के आगे जिस तरह बड़े-बड़े बॉलीवुड हीरोइन फीकी पड़ जाती है। पूजा यादव की खूबसूरती भी उसी तरह है । वह अपने काम के साथ-साथ खूबसूरती के कारण भी चर्चा में बनी रहती है।

IPS POOJA YADAV BIOGRAPHY IN HINDI
IPS POOJA YADAV


लोगो मे सवाल।

Q. आईपीएस पूजा यादव के पति का क्या नाम है?

A. आईएएस विकल्प भारद्वाज


Q. आईपीएस पूजा यादव के यूपीएससी में कितने रैंक हैं?


A.174

Q. आईपीएस पूजा यादव वर्तमान में कहां पोस्टेड हैं?


A. गुजरात।

Q. आईपीएस पूजा यादव का जन्म कब हुआ था?

A.20 सिंतबर 1988

Q. आईपीएस पूजा यादव का जन्म कहां हुआ था?

A. हरियाणा।

Q. आईपीएस पूजा यादव किस बैच के अधिकारी हैं?


A.2018


Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने