तीन फुट की आईएएस ऑफ़सर आरती डोगरा की जीवन के बारे में। IAS ARATI DOGRA BIOGRAPHY

आरती डोगरा कौन है?

आरती डोगरा एक आईएएस अधिकारी है। जिनका जन्म जुलाई 1979 में हुआ था। वह उत्तराखंड के राजधानी-देहरादून, भारत के निवासी है। उसने वर्ष 2006 में यूपीएससी, जो कि देश का सर्वोच्च परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। उसको उन्होंने अपने पहले प्रयास में है उसे पास कर लिया था। और उसने पहले प्रयास में सफल हो कर यह साबित कर दिया था कि, किसी को दूसरे लोग के कौशल और प्रतिभा की प्रशंसा करनी चाहिए ना की उसकी बाहरी सुंदरता की। वह आईएस बनकर उन सभी लोगों के मुंह पर तमाचा मारी है, जो लोग सोचते हैं कि छोटे कद के लोग आगे नहीं बढ़ सकते हैं।


इस आर्टिकल में हम जानेंगे 3 फुट की आईएएस अफसर आरती डोगरा के बारे में जिन्होंने वर्ष 2006 में अपने पहले ही प्रयास में देश के सर्वोच्च परीक्षा यूपीएससी को क्वालीफाई की थी। हम जानेंगे उनके उन सभी जीवन के संघर्षों के बारे में, जिन्होंने उन्हें आगे बढ़ने हौसला और प्रेरणा दिया। जिसके कारण एक ऐसे समाज में रहते हुए भी जहां पर इस तरह के लोगों को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया जाता है फिर भी उन्होंने उन सभी लोगों के बातों को नजरअंदाज करते हुए अपनी मेहनत और लगन के कारण किस प्रकार इतनी बड़ी मुकाम हासिल कर पाए,आइए जानते हैं उनके इन सभी संघर्षों के बारे में।

भारत की सबसे छोटी आईएएस अधिकारी कौन है?


वर्तमान में भारत की सबसे छोटी आईएएस अधिकारी जो कि भारत के राज्य उत्तराखंड से आती है उनका नाम आरती डोगरा जिनकी की लंबाई मात्र 3 फीट है, उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही आईएएस की परीक्षा को पास किया था।

आरती डोगरा की संघर्ष की कहानी।


आईएएस आरती डोगरा की अपने पढ़ाई के दौरान उनकी मुलाकात उस समय के एक आईएएस ऑफिसर रहे मनीष पवार से हुई। जब आरती डोगरा उनसे मिली तो उनके कामो और उनके जीवन की सफलताओं से बहुत ज्यादा प्रेरित हुई। इसके बाद क्या बस उन्होंने भी ठान लिया कि बनेगी तो आईएएस ही। जब आरती ने ऐसा प्रण ले लिया तो इसमें इनका सबसे ज्यादा मदद आईएएस मनीषा पंवार ने ही किया। मनीषा पंवार ने आरती का मार्गदर्शन किया ।

इसके बाद वह लगातार अपने पढ़ाई और मेहनत को जारी रखा और वर्ष 2006 में आरती ने अपने पहले ही प्रयास में भारतीय प्रशानिक सेवा को पास कर लिया। इसके बाद उन्होंने राजस्थान कार्डर में एक आईएएस अफसर के तौर पर कार्य किया।

उनके कार्यो की बात करें तो उनकी कार्यो की चर्चा आज पूरे देश के साथ-साथ pmo में भी उनकी प्रशंसा की गई है। आरती ने जब कार्य संभाला तो उन्होंने अजमेर में खुले में शौच मुक्त से मुक्ति के लिए ऑपरेशन बिकानो नामक मॉडल प्रस्तुत किया और अपने क्षेत्र में स्वच्छ्ता पर विशेष ध्यान दिया। इसके चलते उनकी प्रशंसा PMO से भी की गई थी।

आईएएस आरती डोगरा ने पहले डिस्कोम को मैनेजिंग डायरेक्टर बनी,फिर राजस्थान के एक जिला अजमेर के जिलाधिकारी बनी।

आईएएस आरती डोगरा की शिक्षा।


आईएएस आरती डोगरा की शिक्षा की बात करें तो ,उनकी प्रारंभिक शिक्षा ब्राइटलैंड स्कूल से हुई थी। इसके बाद आरती ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया। फिर वापस अपने राज्य  आकर देहरादून से ही उन्होंने परास्नातक(PG) की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और वर्ष 2006 में अपने पहले प्रयास में ही प्रशासनिक सेवा में सफलता हासिल की।

संघ लोक सेवा आयोग।


संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा हर वर्ष होती है और इसमें कई अभ्यर्थी अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल करते हैं। यह एक ऐसी परीक्षा है जिसमें देश के लाखों लड़कियां और लड़के शामिल होते हैं और यह हुए अपने बुलंद हौसले और मेहनत केबल पर कोई आईएएस अधिकारी तो कोई पीसीएस अधिकारी बनते हैं और अपने सपने को पूरा करते हैं। वहीं कई लड़के लड़कियां आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों से आती है तो कोई अपनी अच्छी और सम्मानित नौकरी को छोड़कर यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं। इस परीक्षा में ऐसे भी लोग शामिल होते हैं जिन्हें चले ना सुनने की क्षमता नहीं होती है परंतु यूपीएससी  और पीसीएस एक ऐसी परीक्षा है जो कि हर तरह के छात्र छात्राओं को सेवा करने का मौका देती है।


यह कहानी भी एक ऐसी महिला की है जिसे अपने कम कद के कारण बचपन से ही ताने सुनने पड़े और लोगों ने उनका मजाक उड़ाया लेकिन वह इन सबके सामने झुकी नहीं बल्कि अपनी काबिलियत का कद इतना बड़ा कर लिया कि मजाक बनाने वालों की बोलती बंद कर ,एक मिसाल बन गई। उस महिला का नाम है ,जो कि वर्तमान में एक आईएएस अफसर हैं आरती डोगरा।

आरती डोगरा के माता-पिता।


आरती का जन्म उत्तराखंड के बधानी देहरादून में हुआ था। आरती के पिता का नाम कर्नल राजेन्द्र डोगरा है,और माँ कुमकुम डोगरा है।जो कि एक निजी स्कूल की  प्रधानाध्यापिका राह चुकी है। आरती अपने माता पिता की इकलौती संतान है।





1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने