छत्तीसगढ़ के प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी अंकिता शर्मा की जीवनी।

आईपीएस अंकिता शर्मा ।

अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने वर्ष 2018 में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में तीसरी बार सफलता प्राप्त की और 203 रैंक हासिल करने के बाद उन्होंने आईपीएस बना और वर्तमान में छत्तीसगढ़ में आईपीएस के तौर पर कार्यरत हैं।


इस आर्टिकल में हम जानेंगे आईपीएस अंकिता शर्मा के, आईपीएस अधिकारी बनने का सफर । यह भी जानेंगे कि उन्होंने आईपीएस बनने में कितनी संघर्ष की है और वह अपने स्कूली जीवन में किस तरह की छात्रा थी । और वर्तमान में किस तरह से आईपीएस अधिकारी बनने के बाद आज कर रही हैं।

अंकिता शर्मा की जीवनी।


वर्तमान में छत्तीसगढ़ के एक महिला आईपीएस अधिकारी जिनका नाम अंकिता शर्मा है। उनका जाना छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 25 जून 1990 को हुआ था। इनके पिता पेशे से एक व्यापारी हैं जिनका नाम राकेश शर्मा हैं। वहीं इनके माता की बात करें तो, इनके माता का नाम सविता शर्मा है और वह पेशे से एक गृहिणी है।

अंकिता शर्मा का यूपीएससी में रैंक।


अंकिता शर्मा की प्रशासनिक सेवा में रंग की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी परीक्षा पास की और 203 रैंक के साथ छत्तीसगढ़ के प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी बनी। उन्होंने छत्तीसगढ़ में महिला आईपीएस अधिकारी बनने का खिताब सबसे पहले अपने नाम किया। अंकिता शर्मा अपने स्कूल के दिनों में हमेशा अव्वल आती थी ।  और शायद उनकी यही ही मेहनत है, कि आज उन्होंने यूपीएससी की लगातार तीसरी बार कोशिश करने के बाद सफलता प्राप्त की और आज एक सफल आईपीएस के तौर पर कार्यरत है।

अंकिता शर्मा की शिक्षा।


आईपीएस अंकिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने पास के लिए स्कूल से पूरी की इसके बाद उन्होंने दुर्ग के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। फिर उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी करने लगी और लगातार तीसरी बार परीक्षा देने के बाद उन्होंने वर्ष 2018 में 203 रैंक के साथ यूपीएससी की परीक्षा में सफल रही।

अंकिता शर्मा का परिवार।


अंकिता शर्मा के परिवार की बात करो थे उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी दो बहने भी हैं। वही उनके पति का नाम विवेकानंद शुक्ला है। अंकिता अपने सभी बहनों में बड़ी है।

अंकिता शर्मा कौन है ?


अंकिता शर्मा इससे गाइड इस अधिकारी है जिन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी की परीक्षा पास की, और छत्तीसगढ़ के प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी बनकर या खिताब अपने नाम किया।

आईपीएस के तौर पर उनके कार्य।


अंकिता शर्मा के बतौर आईपीएस अधिकारी उनके कार्यों की बात करें तो उन्होंने छत्तीसगढ़ के एक जिला बस्तर में पिछले 6 महीनों से बतौर एंटी नक्सल ऑपरेशन के कमान संभाली हुई है। इसके साथ-साथ अंकिता "डीआरजी" के जवानों के साथ नक्सल ऑपरेशन में भी हाथ बटा रही है। पिछले कुछ दिनों पहले नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में गश्ती के दौरान उनकी एक तस्वीर वायरल हो गई थी। भारत तस्वीर पर बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध अभिनेत्री रवीना टंडन ने बहुत अच्छी टिप्पणी की थी जिसके बाद अंकिता शर्मा पूरे देश में प्रसिद्ध हो गई। और उनका यह तस्वीर ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा था।

अंकिता शर्मा की संक्षिप्त जीवनी।


नाम- अंकित शर्मा।

जन्मदिन- 25 जून 1990

जन्म स्थान- दुर्ग, छत्तीसगढ़,भारत।

पिता- राकेश शर्मा।

माता- सविता शर्मा।

पति- विवेकानंद शुक्ला।

पेशा- आईपीएस अधिकारी।

धर्म- हिन्दू(सनातन)

नागरिक- भारतीय।

शिक्षा- ग्रेजुएट।




ANKITA SHARMA SOCIAL ACCOUNT"S


FACEBOOK-CLICK HERE

INSTRAGRAM- CLICK HERE

TWITTER- CLICK HERE











2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने