आईएएस रंजीत सिंह की जीवनी।


IAS RANJIT SINGH BIOGRAPHY IN HINDI
IAS अधिकारी डॉ रंजीत सिंह 

डॉ रंजीत कुमार सिंह आईएएस का जन्म 7 FEBURARY 1980 को वैशाली के एक छोटे से गांव देसरी ,बिहार में हुआ है। वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं।  इनका प्रारम्भिक शिक्षा गांव में ही संपन्न हुआ , एवं स्तानक की डिग्री पटना विश्वविधालय से प्राप्त किया। 

इसके उन्होंने पीएचडी की भी डिग्री ली। फिर उनहोने सिविल सर्विस की तयारी करने लगे और 2008 में उनहोने UPSC  की परीक्षा पास की। उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा IAS में भर्ती मिली और उनको गुजरात कैडर को सौप दिया गया था। बाद में वे अपने मूल राज्य बिहार लौट आए और उन्हें सीतामढ़ी का DM के रूप में नियुक्त किया गया। जहाँ उनहोने बहुत सरे विकास कार्यो का निरिक्षण किया और सीतामढ़ी को राज्य का पहला ODF  जिला बना दिया। 

आईएएस रंजीत सिंह की वर्तमान स्थिति।           



वर्तमान में प्राथमिक शिक्षा विभाग के निदेशक के रूप में कार्यरत थे ,परन्तु अचानक उनका तबादला पंचायतीराज शिक्षा विभाग में कर  दिया गया है। आईएएस अधिकारी बनाने के बाद बहुत सरे लोग पैसे कमाने के पीछे लग जाते है परन्तु उनका स्वाभाव पूरी तरह उदार   है। वे गरीबो का मसीहा कहे जाते हैं ,  में उपस्क के उम्मीदवारों को मुफ्त प्रशिक्षण दे रहे हैं। आईएएस रंजीत सिंह पटना में सुपर 50 नमक इंस्टिट्यूट चलाते हैं जहाँ उनहोने कई प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए 1700 से अधिक उम्मीदवारों को मुफ्त में परिशिक्षित किया है।  उनके पास हमेशा देश की सेवा करने और उन लोगो को शिक्षित करने की दृष्टि रहती है जो शिक्षा का खर्च नहीं उठा पा  रहे हैं.अपनी पोस्टिंग होने के बाद उनहोने गरीबो को कई तरह की सेवा की है। उनहोने देश को दिखा दिया की आईएएस अधिकारी सिर्फ पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि लोगो की सेवा करने के लिए भी होते हैं। जनता भी उनको होनी सुपर मैन के रूप में देखना चाहती है। वे ड्यूटी के दौरान ग्राउंड लेवल से निरिक्षण करना पसंद करते हैं।  उनको अपने कार्यो के लिए बहुत सरे अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।
  
IAS  रंजीत सिंह को अपने कुशल कार्य के लिए कई तरह के अवार्ड भी मिल चुके हैं। 


रंजीत सिंह आईएएस को कई आवार्ड भी मिल चुके हैं ,जब उन्हें गुजरात में नियुक्त किया गया था तो उन्हें नर्मदा जिले को ODF घोषित करने के लिए उन्हें सर्वप्रथम 

Gujarat Ratna

  से सम्मानित किया गया ,जहाँ उनहोने बड़ी विकास परियोजना पर काम किया। उनके सीतामढ़ी जिले में भी ODF  के लिए पपुरूस्कर मिला है।  उन्हें सीतामढ़ी जिले में में पहले ISI प्रमाणित कार्यालय के रूप में भी मान्यता दी गयी है। 
     
 सीतामढ़ी जिले में उन्हें एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में उनकी सेवाओं के लिए ,उन्हें 2018 में महात्मा गाँधी स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार से , 2017 में महात्मा गाँधी स्वच्छ पुरुस्कार और 2016 में महात्मा गाँधी स्वच्छ पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें ज्यादातर  पुरुस्कार स्वच्छता में अपनी योगदान देने के लिया ही दिया गया है। 


    IAS रंजीत सिंह की UPSC परीक्षा की मार्कशीट 

            FC Written -| total 95.67

        FC Assessment 86

        Phase-1 written 185.66

       phase-1 assessment 145

        phase-|| assessment 157.70

        phase-| District Tranning 144.50 

        UPSC MARKS 1328.00 

        Total 2142.53

        Final Rank 87

आईएएस रंजीत सिंह ने लोगो के लिए क्या सन्देश दिए। 


लॉकडाउन के दौरान आईएएस रंजीत सिंह ने कहा की वयक्ति को मानसिक , शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वास्थ्य रहना चाहिए। यही व समय है, जब हमें इस अवधि का सरवियतम उपयोग करना चाहिए। युवाओ को विचलित नहीं हिना चाहिए और अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए।  उनके अंदर जूनून और दृढ संकल्प हमेशा होना चाहिए। उनका मानना है की अगर कोई वयक्ति अपना दिमाग का 3 फीसदी उपयोग करता है तो वह आईएएस अधिकारी बन  सकता है। जितना हो सके प्रौद्यिकी का उपयोग करना चाहिए ,शिकयत करने के बजाय की हम शारीरिक रूप से कक्षा में नहीं जा सकते हो हैमें ऑनलाइन माध्यम से पढाई करनी चाहिए।  डॉ  रंजीत  कुमार सिंह UPSC उम्मीदवारों को MOTIVATE करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव आते रहते हैं।

आईएएस रंजीत सिंह की शिक्षा। 


 
डॉ रंजीत कुमार सिंह आईएएस का प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव में हुआ ,फिर उनहोने पटना यूनिवर्सिटी से स्तानक  डिग्री ली ,फिर उनहोने पीएचडी भी किया।  उसके बाद उनहोने 2008 में UPSC की परीक्षा पास किया। 
          

आईएएस रंजीत कुमार सिंह की पत्नी। 


आईएएस  रंजीत कुमार सिंह आईएएस बिहार के वैशाली जिले के मूल निवासी हैं ,दिसंबर 2020 में  उनका विवाह  प्रेमिका के साथ अरेंज मैरिज हुआ है ,उनके पत्नी का नाम मीसा सिंह है , जो एक राज्य प्रशासनिक अधिकारी भी हैं। 


वर्तमान में रंजीत सिंह पटना में MISSION 50 नाम से एक संस्था चलाते है जिसमे सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वालो छात्रों को उनकी योग्यता के आधार मुफ्त में तैयारी कराई जाती है। जिसमे विभिन्न तरह के UPSC और PCS अधिकारी द्वारा पढ़ाया जाता है। जिससे अब तक लगभग 1500 छात्र विभिन्न राज्य प्रशासनिक सेवा सफल हुए हैं और आज अपनी सेवा इसी संसथान में दे रहे हैं। 



आईएएस रंजीत सिंह का संक्षिप्त जीवनी। 




नाम- रंजीत कुमार सिंह। 

पिता का नाम -अज्ञात 

माता का नाम -अज्ञात 

जन्म-7 FEBURARY 1980 

जन्म स्थान - देसरी,वैशाली, बिहार। 

जाति - कुर्मी 

धर्म-हिन्दू 

पत्नी का नाम -मीसा सिंह {एक राज्य प्रशासनिक अधिकारी }

UPSC रैंक -87 

UPSC PASSING YEAR-2008 


आईएएस रंजीत सिंह के कुछ रोचक पंक्तियाँ। 


👉रंजीत सिंह बचपन में अपने दोस्तों से पैसे कर्ज लेते थे परन्तु वापस नहीं करते थे क्योंकि वे उसी पैसे किताब खरीद कर पढ़ते थे। 

👉वे अपने स्कूल के दिनों में अपने दोस्तों के पुस्तकों को चुरा लेते थे। और पढ़ते थे ,ऐसा वे इसलिए करते थे क्योंकि उनकी आर्थिक स्तिथि बहुत खराब था। जिसके कारण वे किताब नहीं खरीद सकते थे। 


IAS RANJIT SINGH WIFE
आईएएस अधिकारी रंजीत सिंह एवं उनकी पत्नी मीसा सिंह (एक प्रशासनिक अधिकारी )


इनके बारे  जाने।