BIOGRAPHY OF MANU MAHARAJ, IPS (MANU महाराज का जीवन परिचय ) 





IPS MANU MAHARAJ BIOGRAPHY IN HINDI
IPS MANU MAHARAJ BIOGRAPHY 











मनु  महाराज बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं जो अपने निष्ठापूर्ण कार्यो के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं ,आज इस पोस्ट के माध्यम से मनु  महाराज के जीवन परिचय और उनसे जुडी विभिन प्रकार के बातो और उनकी बहादुरी के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। 

👉कौन हैं मनु  महाराज ?


MANU महाराज भारत के , बिहार राज्य  के एक दबंग आईपीएस अफसर के नाम से प्रसिद्ध हैं ,इनके नेतृत्व में राज्य के अपराधी सिर्फ डरते ही नहीं बल्कि अपराध करने से पहले सौ बार सोचते हैं। बिहार में लोग इन्हे सिंघम के नाम से पुकारते हैं। मनु  महाराज का जन्म 20 अक्टूबर 1974 को शिमला,हिमाचल प्रदेश ,भारत में हुआ। उनकी प्रारंभिक परीक्षा शिमला में ही पूरा हुआ,वे पढ़ने में बहुत ही अच्छे थे जिसके कारन उन्हें IIT रुड़की में दाखिला मिला वहां से उनहोने इंजीनियरिंग की पढाई की फिर उन्होंने JNU दिल्ली से MASTER DEGREE भी ली।  परन्तु उनका बचपन से ही सपना था की मै  एक पुलिस अफसर बनूँ जिसके लिए उनहोने सिविल सर्विस की तयारी अपने कॉलेज के दिनों से ही करना शुरू कर  दिया था। 

 इसके बाद उन्होनें सन 2006 में UPSC की परीक्षा दिया जिसमे इनकी रैंक अच्छी होने के कारन इन्हे आईएएस की पोस्ट मिल रही थी लेकिन इन्होंने बचपन के सपना के कारण आईएएस के पद को ना लेकर आईपीएस चुना। 

👉नाम (NAME )  - मनु महाराज 

          👉 जन्म की तारीख - 20 अक्टूबर 1974

      👉जन्म स्थान   -  शिमला ,हिमाचल प्रदेश ,भारत

     👉स्कूली शिक्षा -  अज्ञात 

     👉इंजीनियरिंग  -   IIT रुढ़की 

     👉प्रस्तानक      - JNU दिल्ली 

        👉जाति (CAST ) - ब्राह्मण  

     👉पेशा (PROFN )- आईपीएस 

     👉धर्म (RELIGION) - हिन्दू 

     👉पत्नी का नाम - अज्ञात 

     👉पुत्र का नाम - अज्ञात 

     👉उम्र (AGE ) - 1974 से अभी तक 

    👉वर्तमान पोस्टिंग - सारण, बिहार (DIG )


👉जीवनी 

MANU महाराज का जन्म शिमला , हिमाचल प्रदेश में हुआ। इनके माता -पिता का नाम "अज्ञात" है।  इनकी स्कूली शिक्षा इनके घर से ही हुआ। वे अपने स्कूल में पढ़ने में बहुत ही तेज विधार्थी के रूप में जाने जाते थे। उनहोने अपने
 कॉलेज की शिक्षा IIT रुड़की से पूरा किया , इसके बाद उनहोने परास्तानक जवाहर नेहरू यूनिवर्सिटी से किया। लेकिन उनका बचपन से सपना था की मई पुलिस की वर्दी पहनू और देश की सेवा करूँ जिसके लिए उन्होंने अपने कॉलेज से सिविल सर्विस की तयारी ,में लग गए थे और उनहोने 2006 में UPSC की परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बने। फिर उन्होंने  शादी किया आज उनके बच्चे भी हैं।  आज वे बिहार के सिंघम के नाम से भी जाने जाते हैं। 

👉मनु महाराज की  उपलब्धियाँ में से कुछ  

मनु महाराज की पोस्टिंग ज्यादा बिहार में ही देखने को मिली है , वे बिहार के CM नितीश कुमार के सबसे विश्वसनीय अधिकारी में  एक रहे हैं। मनु  महाराज की पोस्टिंग बिहार के विभिन्न जिलों में SSP ,SP  के तौर पर रही है जहाँ उनहोने अपनी ईमानदारी , निष्ठां एवं अपने बेबाक अंदाज के वजह से कभी सिंघम ,तो कभी दबंग ना जाने और कितने नमो से वे प्रशिद्ध हैं। मनु  महाराज की पोस्टिंग हमेशा वैसे स्थान पर की जाती हैं जहाँ अपराध आय दिन बढ़ती रहती हैं। मनु  महाराज की जहाँ भी पोस्टिंग होती हैं वहां के अपराधी या तो अपराध करना छोड़ देते  हैं या उस जगह को छोड़ देते हैं। 

             MANNU महाराज कही भी जाते हैं तो लोग उन्हें देखते ही सिंघम के नाम से पुकारते हैं।  वे जब भी कोई ऑपरेशन को लीड करते हैं तो वे अपने साथ  A K -47  लेके जाते हैं।  जिसके लिए इन्हे एनकाउंटर स्पेस्लिस्ट भी जाता है।
मनु महाराज को अपने कर्तव्य को निष्ठा और ईमानदारी से निभाने के कारन उन्हें राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा पुरुष्कृत भी किया जा चूंके हैं। वर्तमान में बिहार के सारण जिला में DIG के पस पर पोस्टेड हैं। 

👉मनु महाराज के एक बहादुरी की कहानी 

वैसे तो इनके बहुत सारी बहुदारी के किस्से हैं परन्तु उनमे से एक को हम जानने  कोशिश करते हैं।  मनु महाराज  रोहतास में तक़रीबन डेढ़ साल तक रहे और वहां के नक्सलियों को जड़ से उखाड़ फेकने का काम किया। एक बार उन्होंने नक्सलियों के गढ़ में घुसकर चुनौती दी। और चेतावनी दिया  की सरेंडर कर दो या मारे जाओगे। मनु महाराज के तेवर के आगे रोहतास जिला के  पहाड़ियों में छुपे नक्सलियों के हौसले पस्त हो गए। फिर एक-एक कर नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। 

ऑपरेशन विश्वास के तहत उनहोने अत्याधुनिक हथियारों के साथ लगभग डेढ़ दर्जन नक्सलियों को सरेंडर कराया। कई बार वे पटना के सडको पर अचानक साइकिल से भी सुरक्षा का जायजा लेने निकल जाते हैं और  पेट्रोलिंग वालो की लापरवाही पकड़ते ही उसे ससपेंड कर देते हैं।   


👉मनु महाराज की एक चर्चित कहानी -  एक बार की बात है जब वे बिहार की राजधानी पटना में  SSP के पद पर में पोस्टेड थे। उन्होंने  अचानक रात में कोतवाली क्षेत्र के थाना में पहुंच जाते हैं और वहां देखते है की थाना के सुरक्षाकर्मी पुरे नींद से सो रहे  है तभी, उन्होंने पुलिस वाले की एक जीप चुरा लेते हैं और पूरी रात उसी जीप से पटना के चक्कर लगाते हैं। जब अगले सुबह जीप की खोजी होती है तो मनु महाराज सारी बात-बता कर उस गार्ड को तुरंत सस्पैंड कर देते हैं।
                                                 इस तरह के कई बड़े कामो और अपने क्विक अंदाज के कारण वे बिहार के सिंघम के नाम से प्रचलित हो गए। कोई भी ऑपरेशन को लीड करने का उनका एक अलग ही तरीका है वे विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन को अलग-अलग अंदाज में अंजाम तक पहुंचाने में माहिर हैं। 
                                     उनका कहना है की आदमी को अपना लक्ष्य कभी नहीं भूलना चाहिए उसे हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए।


      
EDUCATION WEBSITE
trend2news.in