THE BEST BOOK FOR UPSC PREPRATION IN HINDI MEDIUM (UPSC WEKEPEDIA)

 THE BEST BOOK FOR UPSC PREPRATION IN HINDI MEDIUM 
www.trend2news.in
www.trend2news.in
आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे टॉपिक के ऊपर जिसके बारे में ज्यादातर लोग खास के जो विधार्थी जो  की संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी  करते हैं उनके लिए  जानना बहुत जरूरी है की वे अपने पढाई के लिए किस पुस्तक का उपयोग करें।  जी हाँ आज हम बात करेंगे UPSC की BOOK LIST के बारे में। यह आर्टिकल  खास कर उनलोगो के लिए है जो हिंदी माध्यम से UPSC का PREPRATION करना चाहते हैं। 

BOOK 01 (POLITY )  भारत की राजयवयवस्था -M.LAXMIKANT 

हम सबसे पहले जानेंगे की  बात करेंगे की UPSC की तयारी में POLITY के लिए कौन सा पुस्तक का प्रयोग करेंगे - तो मई आपको बता दूँ की  सिविल सर्विस की तयारी के लिए M . LAXMIKANT द्वारा लिखित  BOOK जिसे भारत के राजयवयवस्था के नाम से जानते हैं सबसे BEST BOOK माना जाता है यह पुस्तक UPSC में जितने टोपर हुए हैं उनहोने इस पुस्तक को सिविल सर्विस का गीता माना और सभी UPSC के तयारी करने वाले को ये बुक पढ़ने की सलाह दी  है। 
THE BEST BOOK FOR UPSC PREPRATION IN HINDI MEDIUM
www. trend2news.in



👉BOOK 02 (HISTORY ) आधुनिक भारत और आजादी  बाद का इतिहास - SPECTRUM & विपिन चंद्र 

अब हम बात करते हैं सिविल सर्विस की दूसरी पुस्तक HISTORY के बारे में , IAS की तैयारी के लिए आधुनिक भारत के इतिहास के लिए सबसे विश्वसनीय पुस्तक है SPRECTRUM का आधुनिक भारत का इतिहास।  दूसरी पुस्तक है जिसे आजादी के बाद के बातो को  लिए प्रयोग किया जाता है वह है VIPIN CHANDRA का आजादी के बाद का इतिहास जो की सिविल सर्विस के तैयारी के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त है। 



👉BOOK 03 (GEOGRAPHY ) - मजीद हुसैन 

दोस्तों सिविल सर्विसेज की तैयारी में सबसे बड़ी भूमिका भूगोल की होती है , तो UPSC में भूगोल की तैयारी के लिए  NCERT वर्ग 6 से 12 तक की पुस्तके इंडियन जियोग्राफी के लिए और 6 से 8 तक की पुस्तक WORLD GEOGRAPHY के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके लिए साइड से माजिद हुसैन या महेश कुमार BARNMAL द्वारा लिखित पुस्तक सबसे ज्यदा उपयोगी है।  GEOGRAPHY के MAP के लिए आप OXFORD PIBLICATION का स्कूल ATLAS का उपयोग बहुत बेहतर  माना जाता है। 
trend2news.in



👉BOOK  04 (ECONOMICS )- भारतीय अर्थवयवस्था - रमेश सिंह 


UPSC में अर्थशास्त्र की तैयारी की तैयारी के लिए सबसे बढ़िया BOOK भारत सरकर का NCERT की BOOK  वर्ग 9 से 12 तक की आज तक सबसे ज्यादा कारगर साबित हुई है। इसके लिए मेजर BOOK है रमेश सिंह द्वारा लिखित भारतीय अर्थवयवस्था जो की सभी टोपर द्वारा सुझाया गया BEST  BOOK  है। 



👉BOOK 05 (ENVIRONMENT OR ECOLOGY )- S.K OJHA 


दोस्तों ENVIROMENT और ECOLOGY के लिए सभी कोचिंग और इंस्टिट्यूट एवं टोप्पेरो द्वारा सुझाया गया  BOOK SK OJHA SIR  द्वारा लिखित बुक है जो की सिविल सर्विसेज की तयारी के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित हुई है। 
www.trend2news.in


👉BOOK 06 (SCIENCE & TECHONOLOGY)-LUCENT & NCERT BOOK {6 TO 12 }


दोस्तों science & Techonology के लिए सबसे BEST बुक भारत सरकर  द्वारा प्रकाशित NCERTकी वर्ग 6 से 12 तक के पुस्तक को सबसे ज्यादा  महत्वपूर्ण  है।  दूसरी LUCENT जिसे सामान्य विज्ञान कहा जाता है वे पुस्तक भी सबसे ज्यादा  कारगर है IAS की तयारी के लिए। ये  सारी पुस्तक आज तक हुए सभी टोपर द्वारा सुझाया गया है। 
trend2news.in



👉BOOK 07 (INDIAN CULTURE )-पुष्प विष्ट सिन्हा 


दोस्तों भारतीय कला एवं संस्कृति के बारे में जानने एवं पढ़ने के लिए पुष्प विष्ट सिन्हा के नोट्स एवं भाररतीय  कला फाइन आर्ट्स की BOOK सबसे ज्यादा उपयोगी मानी जाती है। 

👉BOOK 08 (SOCIOLOGY )-श्याम चरण दुबे 


UPSC में समाजशास्त्र की तैयारी  करने के लिए NCERT की वर्ग 11 एवं 12 की पुस्तक सबसे ज्यादा  बेस्ट है। इसके मेजर BOOK श्याम चरण दुबे द्वारा लिखित बुक IAS की तैयारि  में  सबसे ज्यादा उपयुक्त है। 

👉BOOK 09 (ETHICS )NCERT BOOK {11 TO 12 }


ETHICS के लिए NCERT की पुस्तक वर्ग 11 एवं 12 की PSYCHOLOGY सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है।  

👉BOOK 10 (ESSAY WRITTEN )- डॉ विकाश दिव्याकृति & निशांत जैन 


दोस्तों निबंध के लिए डॉ विकाश DIVYKRITI एवं IAS TOPPER NISHANT JAINद्वारा लिखित पुस्तक ESSAY WRITING के लिए सबसे ज्यादा कारगर है। 
www.trend2news.in

👉UPSC की PREPRATION  के लिए सबसे जरुरी  चीज है DAILY CURRENT AFFAIRS जिसे आप NEWS PAPER , RADIO ,TV , MAGAZINE & WEBSITE के माध्यम से तैयारी  कर सकते हैं। 


टोक्यो ओलंपिक्स  में कांस्य पदक किसने जीता 


DR RANJIT KUMAR SINGH IAS, BIOGRAPHY IN HINDI

SONU SHARMA BIOGRAPHY IN HINDI

trend2news.in




 

4 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने