BIOGRAPHY OF ANAND KUMAR PATNA IN HINDI (SUPER 30 )

 BIOGRAPHY OF ANAND KUMAR IN HINDI




Anand sir patna biography in hindi


 आनंद सर जीवन परिचय।BY-trend2news.in 






आज हम एक ऐसे शस्ख के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने खुद तो गरीबी झेला लेकिन ना जाने कितनो गरीबो का सहारा बना। जी हाँ आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे बिहार के एक मशहूर शिक्षक के बारे में जिन्होंने ने जाने कितने होनहार इंजीनियर इस देश को दिया है। 

तो आज हम जानेंगे बिहार के एक गणितज्ञ आनंद कुमार सर के बारे में जो की बिहार के पटना में SUPER 30 नाम से 30 छात्रों का चलते बैच चलाते हैं। जिसमे प्रत्येक वर्ष लगभग 25 विधार्थी से अधिक भारत के विभिन्न NIT एवं IIT के लिए चुने जाते हैं। आनंद सर के इस उपलब्धी के चलते उनके जीवन पर आधारित एक फिल्म भी बन चुकी है। जिसमे आनंद सर के रूप में हिंदी फिल्म के एक मशहूर अभिनेता ह्रितिक रौशन ने काम किया है। 


आनंद सर का जीवन परिचय। 


श्री आनंद सर बिहार के एक जाने मने शिक्षक एवं विद्वान हैं। वे राजधानी पटना में सुपर 30 नाम से एक IIT कोचिंग संस्थान के संस्थापक एवं संचालक हैं। आनंद कुमार का जन्म 1 जनवरी 1973 को बिहार के राजधानी पटना में हुआ था। वे एक निम् वर्गीय परिवार में जन्म लिए थे। उनके पिता भारत के डाक विभाग में एक छोटे अधिकारी थे। आनंद सर के पिता के पगार इतनी काम थी की वे अपने पुत्र को किसी अच्छे स्कूल या कोचिंग में नहीं पढ़ा सकते थे। फिर भी उन्ह्नोने किसी तरह सरकारी विधालय से होंदी माध्यम में दशवीं तक की पढाई पूरी की। इसी बिच उन्होंने गणित में अपनी खास रूचि जाहिर भी किया। 

इसके बाद उन्होंने MATHEMATICAL SPECTRUM और THE MATHEMATICAL GAZATTE में प्रकाशित किए गए क्रम के दौरान कुछ संख्या सिद्धांतो पर नोट बनाए। इसी बीच वे कैंब्रिज विश्वविधालय की प्रवेश परीक्षा भी और सफल भी हो गए परन्तु कुछ आर्थिक समस्या और पिता की मृत्यु हो जाने की वजह से उसमे दाखिला नहीं ले पाए। 


इसके बाद इन्होंने अपने माता के साथ रहने लगे और उनके कामो में हाथ बटाने लगे। इनकी माता पापर छानती थी जिसे वे बेचा करते थे। परन्तु इसके बीच वे अपनी पढाई को जारी रखे। इसी बिच उन्होंने कुछ बच्चो को ट्यूशन देना भी आरम्भ किया एवं धीरे-धीरे इनसे पढ़ने वाले की संख्या बढ़ने लगी। 

इसके बाद प्रोO आनंद कुमार ने साल 2001 में सुपर 30 नाम के एक बैच आरम्भ किया जिसमे IIT की तयारी करने वाले बच्चो का टेस्ट लिया फिर उसमे 30 सफल छात्र को IIT की ENTRENCE तैयारी मुफ्त में कराना शुरू कर दिया। फिर बच्चों ने अपने मेहनत और आनंद सर के संरक्षण में रहकर तैयारी करते हैं और 30 में से 28 से भी ज्यादा विधार्थी IIT के ENTRENCE में सफल होते हैं। और यही प्रक्रिया प्रत्येक वर्ष अपनाने जाने लगा और धीरे धीरे इनके कोचिंग में पढ़ने के लिए देश भर से छात्र आने लगे और न जाने कब सुपर 30 ENGINEERS HUB बन गया। 

इसमें आनंद सर खुद MATH पढ़ाते हैं और बाकी विषय जैसे PHYSICS और CHEMISTRY की तैयारी दूसरे शिक्षक कराते हैं। सुपर 30 को आज पुरे विश्व में लोग जानने लगे हैं। आनंद सर के कोचिंग जब धीरे धीरे अपने उचाईयों को छू रहा था तह कई कपनियां उनके पास अपने प्रचार के लिए आती थी परन्तु वे हमेशा के तरह मना कर देते थे। 

2010 में , TIME MAGAZINE ने आनंद सर के संस्था सुपर ३० को एशियाई संस्था के रूप में सम्मानित किया। आनंद सर को बहरत सरकर द्वारा कई प्रतिष्ठित सम्मान भी मिल चूका हैं। एवं सुपर 30 को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी प्रशंशा मिली। 

आनंद सर का पारिवारिक जीवन 

आनंद सर का जन्म बिहार  में हुआ। उनकी माँ का नाम जयंती देवी है। एवं उनकी पत्नी का नाम रितु है जी की IIT रुड़की से इंजीनियरिंग करि है।उनके भाई का नाम प्रणव कुमार है।  आनंद सर ने बिहार नेशनल कॉलेज से स्तानक की डिग्री ली है। वे पेशा से एक शिक्षक एवं सुपर 30 के संस्थापक एवं संचालक हैं। उनका घर बिहार की राजधानी पटना में है। 


आनंद कुमार की कोचिंग कहाँ पर है।  


आनंद सुपर 30 बिहार के राजधानी पटना के कुम्हरार के पास स्थित है। जहाँ पर सुपर 30 नाम से दूर से आए विधार्थी के लिए हॉस्टल की भी सुविधा उपलब्ध है। आनंद सर के कोचिंग में IIT JEE की तैयारी कराई जाती है। 

आनंद सर के जीवन पर बनी फिल्म। 


आनंद सर के अपार उपलब्धि के कारण उनके जीवन पर आधारित एक फिल्म बनी है जिसका नाम सुपर 30 रखा गया था। इस फिल्म में आनंद सर के भूमिका में हिंदी सिनेमा के एक मशहूर अभिनेता ह्रितिक रौशन ने किया है। यह फिल्म RELASE होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दी थी। इस फिल्म ने काफी ज्यादा कमाई की। 

आनंद सर को सम्मान/पुरुस्कार 


आनद सर को भारत सरकार द्वारा कई सारी प्रतिष्ठित पुरुस्कार भी मिल चुकी है। उनके सुपर 30 के अभियान को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा भी प्रशंशा किया जा चूका है। 

इनके सुपर 30 को मार्च 2009 डिस्कवरी चैनल पर भी दिखाया गया था। एवं उनकी सुपर 30 की कहानी को न्यू यार्क टाइम्स में भी छपा गया था। 

आनंद सर द्वारा गरीब और असहाय बच्चों को फ्री में शिक्षा देने एवं IIT JEE की तैयारी कराने के लिए उनका नाम 2009 में लिम्बा बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में शामिल किया गया था। साथ ही उनके सुपर 30 के इस अभियान को 2010 में टाइम मैगज़ीन बेस्ट ऑफ़ एशिया सूचि में शामिल किया गया था। 

विदेश में भी जैसे ब्रिटिश कोलंबिया सरकार ,कनाडा और जर्मनी के सैक्षनी शिक्षा मंत्रालय के तरफ से उन्हें सम्मानित किया गया है। 

राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार विजेता , फिल्म निर्देशक  ने 2016 में घोषणा किया था की आनंद कुमार के जीवन आधारित फिल्म आ रही है जिस फिल्म की निर्माण प्रीति सिन्हा करने वाली है। और इसकी ज्यादातर शूटिंग पटना में ही होगी। 

उन्हें भारत में ही, गुजरात के राजकोट में राष्ट्रिय गणित सम्मलेन में रामानुज गणित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

मध्य्प्रदेश सरकार ने भी उन्हें महर्षि वेद-व्यास पुरुस्कार से सम्मानित किया है। एवं उन्हें करपगम यूनिवर्सिटी से भी डीएससी की डिग्री भी दी गयी है। 


निष्कर्ष - हमारा देश भारत ने ना जाने कितने होनहार व्यक्ति इस दुनिया को दिया है। सभी से अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। किसी ने कला तो, किसी ने साहित्य ,तो किसी ने शिक्षा तो कोई खेल के क्षेत्र में अपना नाम रोशन किया है।   


khan sir patna biography in hindi 

Major dhyan chnad biography



1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने