BIOGRAPHY OH MANISH KASHYAP IN HINDI


BIOGRAPHY OF SON OF BIHAR MANISH KASHYAP
SON OF BIHAR & MANISH KASHYAP BIOGRAPHY IN HINDI 
BY-trend2news.in 



मनीष कश्यप बिहार के एक ऐसे पत्रकार है जिन्होंने ने बहुत कम समय में ही अपने दृढ संकल्प और कड़ी मेहनत के वजह से आज पुरे दुनिया को दीवाना बना दिया है। उनके पत्रकारिता के कला को लोग बहुत ज्यादा पसन्द करते हैं। उनका YUOTUBE पर चैनल SACH TAK NEWS के नाम से है जिसपर उनका सभी वीडियो डाला जाता है। मनीष कश्यप एक इंजीनियर भी हैं। परन्तु उन्होंने पत्रकारिता को अपना पेशा बनाया क्योंकि उनका मानना है की भारत में जितने भी भ्रष्टाचारी लोग है, जो बिहार के साथ-साथ पुरे भारत में भ्र्ष्टाचार फैला रहे हैं उनके खिलाफ सिर्फ पत्रकार बनकर ही आवाज उठाया जा सकता है और उनकी सच्चाई जनता के सामने लाया जा सकता है। आज हम उन्ही के जीवन गाथा के बारे में जानने ली कोशिश करेंगे। 



मनीष कश्यप की प्रारम्भि जीवन। 


मनीष कश्यप उर्फ़ त्रिपुरारी कुमार तिवारी जिन्हे SON OF BIHAR भी कहा जाता है। उनका जन्म बिहार के जिला पशिचमी चम्पारण के एक गांव डुमरी महनवा 9 मार्च को हुआ है। उनकी वर्तमान आयु 29 वर्ष है। उनके पिता का नाम त्रिपुरारी कुमार तिवारी है जो की इंडियन आर्मी के जवान हैं। मनीष कश्यप का गांव बूढी गंडक नदी से घिरे होने के कारण वहाँ बरसात के दिनों में बाढ़ की समस्या बनी रहती है जिसके चलते उनके गांव के लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए मनीष कश्यप कहते हैं की बिहार में जन्म लेने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। इसपर उनका एक लाइन भी है। 

बिहारी हूँ मै और इस बिहार में पैदा होने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है ,तो जब संघर्ष करके पैदा हो ही गए हैं तो संघर्ष करके सिस्टम को सुधारने का प्रयास करते रहेंगे।   

एवं बिहार के सभी भ्रष्टाचारी वयक्तित्व वाले लोगो की असिलियत एक निष्पक्ष पत्रकार बनकर भारत के जनता के सामने लेट रहेंगे। 


मनीष कश्यप की शिक्षा। 


SON OF BIHAR के से प्रचलित मनीष कश्यप बचपन से ही मेधावी एवं होनहार छात्र रहे हैं। वे अपनी हाई स्कूल तक की पढाई अपने गांव के ही स्कूल से 2007 में पूरी की और 12वीं की शिक्षा 2009 में पूरा किया। 

इसके बाद वे सावित्री फुले विश्वविधालय पुणे से 2016 में सिविल इंजीनियर की डिग्री ली। उन्होंने शिक्षा तो सिविल इंजीनियरिंग की किया है परंतु उनका मन सामाजिक कार्यकर्ता बनने में लगता है। वे कर्म तथा मन से हमेशा से ही सामाजिक बुराई के खिलाफ लड़ने वाले एक कार्यकर्त्ता के रूप में किए हैं और आगे भी करते रहेंगे। 

और शायद इसीलिए वे पत्रकारिता को अपना पेशा बनाया है ताकि इसके जरिए वे सभी प्रकार के बुराइयों के खिलाफ आवाज उठा सके। 

मनीष कश्यप जी का परिवार। 


मनीष कश्यप अपने परिवार में सबसे बड़े बेटे है। इनके पिता का नाम उदित कुमार तिवारी है। जो की भारतीय सेना में कार्यरत हैं। एवं इनकी माता एक गृहिणी हैं। कश्यप जी की एक छोटे भाई भी है जो की एक निजी कंपनी के काम करते हैं। मनीष कश्यप की अभी तक शादी नहीं हुई है। उनसे शादी के बारे में पूछा जाता है तो वे बताते हैं की उन जैसे क्रन्तिकारी को कौन अपनी बेटी देगा। इनके छोटे भाई की शादी  चुकी है। 

मनीष कश्यप का परिवार पश्चिमी चम्पारण जिले के एक छोटे से गांव डुमरी महनवा में रहता है। जो की बेतिया से लगभग 25 किमी की दुरी पर है। वही मनीष कश्यप पटना में एक किराया के फ्लैट में अपने सभी न्यूज़ चैनल के टीम के साथ रहते हैं। 


मनीष कश्यप की बतौर पत्रकार कैरियर। 


मनीष कश्यप उर्फ़ SON OF BIHAR शुरू से ही एक निडर एवं दबावमुक्त प्रवक्ता है। वे समाज में हो रहे भ्र्ष्टाचार,बुराई एवं किसी भी प्रकार के गलत गतिविधियों के खिलाफ बोलने में कोई संकोच नहीं करते हैं। और वे हमेशा अपने चैनल के वीडियो के माध्यम से ये बात कहते रहते हैं की मनीष कश्यप पैदा ही भ्रष्टाचार मिटाने के लिए हुआ है। 

वैसे मै आपको बता दूँ की कश्यप जी सच तक न्यूज़ जो की एक ऑनलाइन चैनल तथा यूट्यूब चैनल भी है जिसके वे संस्थापक एवं मालिक हैं। उन्होंने इस चैनल की शुरुआत जुलाई  2018 में किया था। उनकी निष्पक्ष पत्रकारिता की वजह से आज इनके चैनल एक मिलियन सब्सक्राइबर के करीब पहुंच गया है। 

कश्यप जी अक्सर अपने न्यूज़ चैनल के माध्यम बिहार तथा देश में हो रहे भ्रष्टाचार तथा समाज में आए-दिन बढ़ रही सामाजिक बुराइयों एवं सभी तरह के गलत कार्यों के खिलाफ पूर्ण सहस एवं निर्भय होकर बात करते हैं। इसके चलते वे कई बार विवादों में भी घिर चुके हैं परन्तु इनपर लगाया गया आरोप हमेशा निराधार होता है। मनीष कश्यप अपने बेबाक अंदाज में पत्रकारिता के कारण एवं बुराई के खिलाफ लड़ने के कारण कई बार जेल भी जा चुके है। 

मनीष जी के पत्रिकारिता के क्षेत्र में जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। उनकी ऐसी मुखर प्रवृति  छवि , निर्भीक स्वभाव , संकट में पड़े लोगो की सहायता करने एवं अपने बोलने के बेबाक अंदाज के कारण आज उन्हें पब्लिक काफी पसंद कर रही है। एवं न्यूज़ के क्षेत्र में सबसे ज्यादा लोग उन्ही को देखना पसंद कर रहे हैं। 


मनीष कश्यप की राजनितिक कैरियर। 

मनीष कश्यप ने राजनीती में भी अपना भाग्य आजमा चुके हैं। उन्होंने 2020 के बिहार विधान सभा चुनाव में पूर्वी चम्पारण के चनपटिया विधान सभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा। परन्तु उन्हें इस चुनाव में हार मिली। उन्हें लगभग दस हजार ही वोट मिले। उनके चुनाव लड़ने के पीछे कई सारा आरोप भी लगाया गया लेकिन सभी आरोप निराधार निकला। 


मनीष कश्यप पर विवाद। 


मनीष कश्यप हमेशाअपने बेबाक पत्रकारिता और सच्चाई के लिए लड़ने के कारण वे किसी न किसी विवाद में आ जाते हैं। जैसे अभी बिहार के पटना में एक अयांश नाम के बच्चे को sma टाइप one बीमारी होने के कारण उसे 16 करोड़ के टीके की जरूरत है। जिसके लिए मनीष कश्यप ने अपना जीजान लगा के उसे बचाना चाहते हैं और उनके लिए जगह-जगह पर कैंप लगा के उसके जान बचाने के लिए लोगो को पैसा दान करने का ाअपील कर रहे हैं। 

जिसके चलते उनपर आरोप लगाया जा रहा है की मनीष कश्यप और अयांश के पिता बीमारी के नाम और लोगो से पैसा लेकर भागना चाहते हैं। परन्तु इस पर भी कश्यप जी सफाई देते हुए बोले है की मेरे ऊपर लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद है। मई सिर्फ बच्चे का जान बचाना चाहता हूँ। 

आपको मै बता दूँ की वे हमेशा से सामाजिक कार्य करने के लिए कुछ चुनिंदा लोगो के कारण वे विवाद में आ जाते हैं लेकिन अंततः उनपर लगाया जाने वाला आरोप निबाधार सावित होता है। 




इन्हे भी पढ़े 





BIOGRAPHY OF MANU MAHARAJ IPS