ISHAN KISHAN BIOGRAPHY IN HINDI





Ishan kishan biography in hindi
बिहार का शान ईशान किशन-trend2news.in




ईशान किशन एक बाएं हाथ के प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज और विकेट-कीपर हैं। उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना बिहार में हुआ था। वे बचपन से ही क्रिकेट में अपना दिलचस्पी दिखते थे। ईशान का चयन 2021 में होने वाले T-20 वर्ल्डकप के लिए भारत के तरफ से चुना गया है। आइए आज जानते हैं इस होनहार खिलाडी के बारे में।


ईशान किशन का प्रारंभिक जीवन। 


ईशान का जन्म भारत के एक राज्य बिहार की राजधानी पटना में 18 जुलाई 1998 को हुआ था। उनके पिता का नाम प्रणव पण्डे है जो की पेशे से एक बिल्डर हैं। ईशान के भाई का नाम राज है ,जिसने उसे को क्रिकेट को अपना कैरियर के रूप में आगे बढ़ाने में साथ दिया। ईशान किशन के कोच संतोष कुमार के अनुसार इनकी प्रतिभा भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज  महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एवं बल्लेबाज गिलक्रिस्ट जैसे खिलाड़ियों को अपना प्रेरणा के स्रोत और आदर्श मानते हैं। 

ईशान किशन की प्रारंभिक शिक्षा पटना के दिल्ली पब्लिक स्कूल हुई एवं आगे की पढाई इन्होने पटना के ही एक कॉलेज , कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से की। इसके बाद ईशान ने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट में लगा दिया। और अपने कैरियर के प्रति पूरा ईमानदारी और लगन दिखाते हुए आज वे अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाडी बन चुके हैं। 


ईशान-किशन के क्रिकेट कैरियर।  


ईशान ने अपनी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत झारखंड से की क्योंकि BCCI ने बिहार क्रिकेट एसोसियन की मान्यता किसी कारण से रद्द कर दी थी। वहां से उसने रणजी ट्रॉफी खेलना शुरू किया जिसमे उन्होंने एक बड़ी महारथ हासिल की। एक बार रणजी ड्रॉई मर दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए ईशान ने अपना सर्वोच्च 273 रन बनाए, जो की झारखण्ड के लिए एक खिलाडी का रणजी में अभी तक  सबसे ज्यादा स्कोर था। 


फिर ईशान के इस प्रदर्शन को देखते हुए 2016 में होने वाले अंडर-19 विश्वकप की भारतीय टीम के कप्तान के रूप में टीम का कमान सौपा गया। इस अंडर-19 वर्ल्डकप में इन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। ईशान किसान एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो की टीम में ओपेनिंग भी करते है या परिस्थिति के अनुसार मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी करते हैं। 


ईशान की आईपीएल कैरियर। 



ईशान किशन की अंडर-19 विश्वकप में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें आईपीएल में खेलने के लिए बुलावा आ गया। 2016 में  ईशान ने अपना पहला आईपीएल गुजरात लायंस की ओर से खेला। गुजरात लीना में भी वे ओपनिंग बल्लेबाजी करने उतरते थे। गुजरात लायंस की ओर से वे 2017 तक ही खेले।  फिर 2018 में आईपीएल में इन्हे मुंबई इंडियंस ने खरीदा तभी वे   मुंबई इंडियन टीम के ओर से बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला मैच में ही कलकत्ता नाईट राइट्स के खिलाफ महज 17 गेंदों में अर्द्धशतक जड़ा। तब से अभी  मुम्बाई इंडियंस के ओर से बल्लेबाजी करते आ रहे हैं। 


ईशान-किशन का अंतरष्ट्रीय कैरियर। 


ईशान किशन ने अपनी अंतराष्ट्रीय खेलो की शुरुआत बड़े ही जबरदस्त तरीके से किया था। ईशान ने अपना पहला INTERNATIONAL T-20 गुजरात के अहमदाबाद से 14 मार्च 2021 को किया जिसमे उन्होंने जबरदस्त धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन बनाए थे। ये उनकी करियर की पहली अंतरष्ट्रीय मुकाबला था। जिसमे वे अपना नाम बनाने में सफल सावित हुए। 


ईशान से अपना पहला एकदिवसीय खेल की शुरुआत भी श्रीलंका के खिलाफ बड़े ही जबरदस्त तरीके से किया इस मैच में उन्होंने कई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड भी तोडा। ईशान ने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। इस मैच में वे आतिशी पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर 59 रन बनाए। इस पारी के दौरान ईशान ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए। 


ईशान की के इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ऐसोसाशन ने इन्हे 2021 में होने वाले T-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम में खेलने की मौका दिया है और उनका चयन  किया है। 



आपको बता दूँ की अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2021 में होने वाले पुरुष T-20 विश्वकप का SCHEDULE जारी कर दिया है। इस विश्वकप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE) हुए ओमान में किया जाएगा। 


ईशान की माँ ने क्या कहा वर्ल्डकप के लिए। 



ईशान-किशन की माँ ने उनके टी 20 वर्ल्डकप में चयन होने की खुशी में कहा है की मै हमेशा ईशान को टेलीविजन पर क्रिकेट खेलते देखना चाहती थी जो सपना शायद आज सच हो रहा है। वही ईशान के पिता ने इस सवाल का जबाव देते हुए कहा है की ये सब ईशान की मेहनत और दृढ संकल्प की फल है। जिसे ईशान ने अपने दम पर इस मुकाम को पाने में सफल हुआ है। इतना कहते हुए उन लोगो ने आशीर्वाद भी दिया की वे इसी तरह आगे बढ़ते रहे और अपना एवं अपने देश का नाम रौशन करें।   


ईशान किशन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 


  • अपनी पढाई के बारे में दौरान गंभीर न होने के कारण उन्हें स्कूल से निकल दिया गया था क्योकि वे स्कूल में पढाई के वक्त अपनी पुस्तकों पर क्रिकेट सम्बन्धी चित्र बनाते थे।

 
  • क्या ईशान धूम्रपान भी करते है -  नहीं 

  • ईशान बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था ,एक बार उन्होंने अलीगढ के स्कूल वर्ल्डकप के अपनी स्कूली टीम की नेतृत्व किया था जब वे सर 7 साल के थे। 

  • उनका जन्म बिहार में हुआ लेकिन वे झारखण्ड के लिए खेलते थे क्योकि उस वक्त BCCI ने बिहार क्रिकेट एसोसियसन की मान्यता रद्द कर दी गयी थी। 


READ MORE...



BIOGRAPHY OF KHAN SIR PATNA IN HINDI


BIOGRAPHY OF ANAND SIR (SUPER 30)PATNA IN HINDI 

BIOGRAPHY OF RAHMAN SIR PATNA

IAS RANJIT SINGH BIOGRAPHY IN HINDI 


IPS MANU MAHARAJ BIOGRAPHY 


NERAJ CHOPRA (GOLDMEDLIST) BIOGRAPHY