KHAN SIR BIOGRAPHY IN HINDI

 KHAN SIR BIOGRAPHY IN HINDI



khan sir biography in hindi


पटना वाले खान सर का जीवन परिचय -trend2news.in




खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ है। खान सर अपने बारे में ज्यादा कुछ सोशल मीडिया पर साझा नहीं किए हैं। परन्तु मैं उनके वर्ग का रेगुलर विधार्थी हूँ जिसके कारण मै उनके बारे में बहुत कुछ जानता हूँ जो मै आज आपके सामने साझा करने वाला हूँ। तो जी हाँ दोस्तों मै आज उन्हीं खान सर के बारे में बताने जा रहा हूँ , जो अपने टीचिंग स्टाइल के कारण सिर्फ विधार्थी  ही नहीं बल्कि , विधार्थी के माता-पिता भी उनके दीवाने हैं। तो आज हम बात करेंगे पटना में सबसे बड़ी क्लास रूम में पढ़ाने वाले शिक्षक खान सर के बारे में। 


पटना के खान सर का जीवन परिचय 


आज इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे भारत के दूसरे अब्दुल कलाम के बारे में जिन्हे आज खान सर के नाम से विश्व प्रशिद्धि मिल चुकी हैं। खान सर पटना में स्थापित KHAN GS RESEARCH CENTER के निदेशक , संस्थापक और इस संसथान के एकलौता लाखो विधार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक हैं। 

दोस्तों खान सर किसी भी कठिन से कठिन विषय को आसान और अपने बिहारी भाषा में समझाने के लिए  आज इन्हे विश्व में प्रसिद्धि मिलने से कोई नहीं रोक सकता हैं। खान सर अपने YOUTUBE CHANNEL- KHAN GS RESEARCH CENTER पर विदेशी सम्बन्ध और आर्मी से जुड़े टॉपिक को आसान भाषा में समझाने की कोशिश करते हैं। जिसके लिए आज इनके यूट्यूब चैनल पर 12 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं जो की मात्र एक साल में हुआ है। 

खान सर का वीडियो का लोग हमेशा इंतजार करते हैं और वीडियो आते ही उसका व्यू मिलियन पार करने में समय नहीं लगता है।  दोस्तों मै आपको बता दूँ की खान सर के कोचिंग क्लास में स्टूडेंट इतने आते हैं की क्लास शुरू होने के दो घंटे पहले से ही बच्चे क्लास में ENTRY के लिए खड़े रहते हैं।

खान सर का वास्तविक नाम क्या है ? REAL NAME OF KHAN SIR 

खान सर के वास्तविक नाम को लेकर काफी विवाद है। कुछ लोगो का कहना है  उनका नाम फैजल खान है तो वही कुछ  मानना है की उनका नाम अमित सिंह है। परन्तु खान सर खुद अपने नाम को लेकर कोई भी बयान नहीं दिए हैं। उनका कहना है की मै एक शिक्षक हूँ और शिक्षक की कोई जाति धर्म या नाम नहीं होता बस शिक्षक एक शिक्षक होता है जिसका काम है सीखना। मै आपको बता दूँ की उनके नाम को लेकर अप्रैल-मई 2021 में बहुत विवाद हुए थे तो कई लोग TWITTER पर ट्रेंड करा दिए थे BYCOT_KHAN_SIR परन्तु इसका भी उनपर कोई  पड़ा क्योंकि देश के ज्यादा लोग उनके साथ खड़े थे। 

खान सर का कोचिंग संस्थान 


खान सर का कोचिंग का नाम KHAN GS RESEARCH CENTER है जो की पटना के मुसल्लहपुर में स्थित है। वे इस कोचिंग का स्थापना OFLINE के रूप में किया था। परन्तु 2020 में कोरोना वायरस के आने के कारण वे यूट्यूब पर आए और अपने पढ़ाने के यूनिक तरीके से दुनिया का मन मोह लिया और आज उनका क्लास OFLLINE के साथ साथ ONLINE भी चलती है और इनके बिहार के कई जिला में लाइव सेण्टर भी चलता है जिसमे प्रोजेक्टर के माध्यम से छात्र पढ़ते हैं। वर्तमान में उनके ऑनलाइन क्लास उनके कोचिंग के एप्लीकेशन KHAN GS पर हर दिन लाखो छात्र पढ़ते हैं। 

खान सर क्यों इतना प्रसिद्द हैं ?


खान सर अपने पढ़ाने के देशी अंदाज एवं  किसी भी तरह के TOPIC को अपने व्यंग अंदाज में समझाने के लिए काफी प्रसिद्द हैं। खान सर का कहना है की शिक्षा को शिक्षा के तरह नहीं बल्कि अपने दिनचर्या के रूप में समझना चाहिए और हमेशा उसे हंसी खेल के भाषा में समझाना चाहिए ताकि छात्र को कभी ये न लगे की मै कुछ पढ़ने आया हूँ बल्कि ये लगना चाहिए की कुछ सिखने आया हूँ। 

खान सर के देशी अंदाज और हंसी खेल की भाषा में कठिन से कठिन चीज को आसानी से समझाने के कारण आज उनके यूट्यूब चैनल पर बिहार में सबसे ज्यादा उन्ही का वीडियो देखा जाता है। 

खान सर का निजी जीवन 


खान सर के निजी जीवन के बारे में कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि वे अपने निजी जीवन के बारे में किसी भी सोशल मीडिया पर नहीं बताया है। बस कुछ जानकारी है जिसे मैं आपको बताने जा रहा हूँ। 

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला में हुआ था। उनकी दशवीं तक की शिक्षा CBSE बोर्ड हुई। उसके बाद उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री ली। इसके आगे की कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

खान सर अपने कोचिंग में क्या-क्या पढ़ाते हैं ?


खान सर एक GENERAL SCIENCE के शिक्षक हैं। वे अपने कोचिंग में SCIENCE, ARTS  जैसे BIOLOGY,BIOLOGY,PHYSICE,CHEMISTRY,GEOGRAPHY,WORLD MAP,INDIA,ECONOMICS  MAP,HISTORY,POLITY,INTERNATIONAL RELATION इत्यादि जैसे विषय को अपने देशी अंदाज में पढ़ाते हैं। 

खान सर किस नौकरी की तैयारी करते हैं ?


खान सर अपने कोचिंग में UPSC,BPSC,DIFFENCE,SSC,BANKIG ETC एवं सभी प्रकार के COMPETATIVE परीक्षा की तैयारी करबाते हैं। 

खान सर के कुछ अनमोल बातें 

। शिक्षा वह शेरनी का दूध है ,
जिनसे पिया है वह दहाड़ा  है

। रौशनी सिर्फ चिरागो नहीं होती ,
शिक्षा से भी घर रौशन हो सकता है।

खान सर का क्लासरूम 

खान सर का YOUTUBE लिंक



READ THIS ALSO










2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने