FOUNDER OF UTKARSH CLASSES NIRMAL GAHLOT BIOGRAPHY IN HINDI

 NIRMAL GEHLOT BIOGRAPHY IN HINDI [UTKARSH CLASSES JODHPUR]

निर्मल गहलोत की जीवन परिचय UTKARSH CLASES


founder of utkarsh classes nirmal gehlot biography
FOUNDER & DIRECTOR UTKARSH CLASSES JODHPUR , NIRMAL GEHLOT BIOGRAPHY IN HINDI



निर्मल गहलोत जोधपुर से संचालित होने वाली एक सबसे बड़ी संस्था उत्कर्ष क्लासेज के संस्थापक हैं। निर्मल पेशे से एक अध्यापक हैं जो कि यूट्यूब और अपने विभिन्न सोशल मीडिया से  कोचिंग का संचालन करते हैं।   वे उत्कर्ष क्लासेज के नाम से ऑनलाइन प्लेटफ्रॉम  के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओ के तैयारी करने वाले छत्र छात्राओं का मार्गदर्शन करते हैं। वे एक शिक्षक होने की साथ-साथ उत्कर्ष ऑनलाइन क्लास के संस्थापक भी हैं। जिस चैनल पर आजभारत के सभी अनुभवी शिक्षकों के द्वारा अनेको क्लासेज दिन भर में आयोजित की जाती है। इसके आलावा इनका जोधपुर में इसी नाम से ऑफलाइन क्लास भी संचालित की जाती है। इस लेख में हम आज इसी संस्था और इसके संस्थापक  बारे में जानेंगे। 



निर्मल गहलोत कौन है।  


निर्मल गहलोत एक अध्यापक हैं। जिनका जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। वे यूट्यूब पर संचालित होने वाली आज की सबसे अब्बल दर्जे की कोचिंग संस्था UTKARSH CLASSES के संस्थापक भी हैं। इनके द्वारा संस्थापित की गयी यह संस्था जो की आज विश्व के बड़े बड़े ऑनलाइन रूप में संचालित होने वाली संस्थाओ में से एक है।निर्मल गहलोत और इनके टीम द्वारा आज यूट्यूब और सोशल मीडिया के माध्यम भारत के विभिन्न कोने से लाखो छात्र हर दिन पढाई करते हैं। विभिन्न तरह के प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करते हैं। 


निर्मल गहलोत की निजी जानकारी। 


नाम - निर्मल गहलोत। 

जन्म -13 अगस्त 1978 

जन्म स्थान-जोधपुर , राजस्थान।,भारत। 

पिता का नाम-ओम प्रकाश गहलोत। 

माता का नाम -अज्ञात 

राष्ट्रीयता - भारतीय 

धर्म -हिन्दू 

स्कूली शिक्षा -आदर्श विधा मंदिर ,जोधपुर ,राजस्थान। 

शैक्षणिक योग्यता -M.A {हिंदी माध्यम }

पेशा- अध्यापक। 

व्य्वसाय - UTKARSH CLASSES के मालिक। 

निर्मल गहलोत। 


निर्मल गहलोत का जन्म 13 अगस्त 1978 को हुआ था। वे एक से साधारण में जन्म लिए थे। उनके पिता ओम प्रकाश गहलोत भी एक अध्यापक थे। निर्मल जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आदर्श  मंदिर जोधपुर से पूरी की। गहलोत जी का परिवार माध्यम वर्गीय परिवार था जिसके कारण उन्हें बहुत तरह के आर्थिक संकटो का सामना भी करना पड़ा है। निर्मल जी अपने आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए 11वीं क्लास से ही अपने से जूनियर छात्र को पढ़ाना शुरू कर दिए थे। जिससे उनकी कुछ प्रारंभिक जरूरते पूरी हो जाती थी।  बाद में वे सरकारी नौकरी के सपना साकार करने के लिए दिल्ली चले गए। बाद में उन्होंने 13 सितम्बर को उत्कर्ष क्लासेज नाम से एक ऑनलाइन कोचिंग संस्था की शुरुआत की जो की आज विश्व के अब्बल दर्जे में आने वालो में से एक है। 


उत्कर्ष क्लासेस जोधपुर राजस्थान। 


उत्कर्ष क्लासेज यूट्यूब पर संचालित होने वाली भारत के सभी बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में से एक है। इस संस्था में ऑनलाइन क्लास साथ ऑफलाइन क्लास भी चलती है। उत्कर्ष क्लासेज के वर्तमान में यूट्यूब पर 7. 35 मिलियन सब्सक्राइबर है।  वही इसके एप्लीकेशन की बात करू तो इसका PLAYSTORE पर 5 मिलियन DOWNLODER है। उत्कर्ष क्लासेज में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से UPSC , STATE PCS ,SSC , NDA,DEFENCE,RAILWAY,BANKING इस तरह अनेको प्रतियोगी परीक्षाओ का तैयारी भारत के सभी अनुभवी शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन के माध्यम से संचालित की जाती है। जिसमे प्रतिदिन लाखो छात्र पढाई करते है। 

READ THIS ALSO👇




  


1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने