HARSH RAJPUT YA DHARMENDRA DHAKAD BIOGRAPHY IN HINDI

 हर्ष राजपूत या धर्मेंद्र धाकड़ का जीवन परिचय। 


हर्ष राजपूत या धर्मेंद्र धाकड़ नाम से प्रसिद्द यूटूबर जिसने आज अपने अनोखे अंदाज में रिपोर्टिंग के जरिए बिहार ही नहीं बल्कि पुरे भारत को अपना कॉमेडी आधारित रिपोर्टिंग का दीवाना बना दिया है ,उनका जन्म बिहार के ही एक जिला औरंगाबाद में हुआ था। हर्ष राजपूत को कोरोना में व्यंग पर आधारित रिपोर्टिंग करके समाज में लोगो को कोरोना से बचने के लिए जगरूप करना शुरू किए थे। जिसके एक वीडियो ने उनको स्टार बना दिया उन्ही का नाम है हर्ष राजपूत उर्फ़ धर्मेंद्र धाकड़। इस लेख में हम उन्ही के जीवन में घाटी अब तक की सभी घटनाओं को जानने की कोशिश करेंगे। 

HARSH RAJPUT YA DHARMENDRA DHAKAD BIOGRAPHY IN HINDI
HARSH RAJPUT URF DHARVENDRA DHAKAD 


हर्ष राजपूत उर्फ़ धर्मेंद्र धाकड़ का प्रारंभिक  जीवन।


हर्ष राजपूत का जन्म बिहार के औरंगाबाद में 1 मार्च 1995 को हुआ था। उनकी स्कूली शिक्षा पास के ही DAV स्कूल से संपन्न हुआ। इसके बाद उन्होंने बिहार के मगध यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद जैसे खास कर बिहार में ग्रेजुशन करने के बाद लड़का सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगता है। ठीक उसी प्रकार हर्ष ने भी सिविल सर्विस की तैयारी करने की सोची और उन्होंने इसके लिए दिल्ली चले गए। 


दिल्ली में सिविल सर्विस की तैयारी करने के दौरान इकना मुलाकात इनके एक मित्र से हुआ जो वहीं एक थिएटर में काम करता था। एक दिन उसने हर्ष से कहा की आज तुम भी मेरे साथ थिएटर चलो और देखो की वहां किस प्रकार काम होता है। हर्ष ने अपने दोस्त के बात मन ली और वहां गए। वहां जाने के बाद हर्ष के मन भी हुआ की मै भी इसी में कुछ करूँ। 


इतना सोचने के बाद हर्ष ने अपने मन में ठान लिया की मै भी एक्टिंग सीखूंगा और करूँगा। इसके लिए उन्होंने वहीं एक थिएटर भी ज्वाइन किया और बहुत सारे डायरेक्टर से अपना पहचान बनाया छोटे-छोटे वीडियो बनाना शुरू किया। इसी के साथ वे धीरे-धीरे पुरे तरह से इसी में घुल-मिल गए और अपनी काम जारी रखा। 


हर्ष को जब इस फील्ड मेंसफलता मिलने लगी तो उन्होंने ने ठान लिया की अब वे मुंबई जाएंगे और इसी क्षेत्र में कुछ बड़ा करेंगे और इसके लिए वे मुंबई भी  गए, परन्तु वहां जाकर वे कुछ करते उससे पहले भारत में कोरोना महामारी आ गया। तब फिर वे घर लौट आए। 


हर्ष राजपूत ने पर यूट्यूब कैसे आए। 


कहते हैं न की कोरोना ने बहुत से लोगो का कुछ छीन लिया तो बहुत से लोगो को बहुत कुछ दे के गया। कोरोना के कारण इसी बहुत कुछ पाने वाले में एक नाम हर्ष राजपूत का भी है। जिसको कोरोना ने स्टार बना दिया। 

जब कोरोना आने के बाद हर्ष अपने घर आ गए तभी उनके पास कोई काम नहीं था। तभी उनके मन में एक विचार आया की क्यों न वाइन्स और कॉमेडी वीडियो के तरह इस कोरोना काल में अपने रिपोटिंग के कुछ नए अंदाज को जन्म दिया जाए। जिससे कोरोना के प्रति लोग जगरूप भी हो और उनका मनोरंजन भी। 

तभी इन्होने धाकड़ न्यूज़ नाम से यूट्यूब पर एक चैनल बनाया और उस पर अपने रिपोर्टिंग के जरिए एक्टिंग करना शुरू किया। उनका एक वीडियो जिसने उनको रातो-रात स्टार बना दिया। जिस वीडियो का नाम lockdown में डेरी मिल्क खरीदने पर था। यह वीडियो यूट्यूब पर डालते ही रातो-रात इसपर लाखो व्यूज आ गए तभी से वे बिहार ही नहीं बल्कि पुरे भारत में रिपोटिंग के नए अंदाज के लिए प्रसिद्द हो गए। एक बात मै आपको बता दूँ की इनका सभी वीडियो स्क्रीप्टेड होता है जिसका वास्तविकता से कोई सम्बन्ध नहीं रहता है। 

धर्मेंद्र धाकड़ या हर्ष राजपूत के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है ?


हर्ष राजपूत के यूट्यूब चैनल का नाम धाकड़ न्यूज़ या हर्ष राजपूत है। जिस पर वे अपने कॉमेडी या वाइन्स अंदाज में रिपोर्टिंग करते हैं। और लोगो  कराते है।  उनके सभी वीडियो स्क्रीप्टेड होता है। और पहले ही  है की इसके सभी पात्र एवं कहानी  काल्पनिक है जिसका वास्तिवक्ता से कोई अभिप्राय नहीं है। इसमें वाइन्स तरीके से बात की जाती है परन्तु इसमें सामाजिक सन्देश भी रहता है। 

                    हर्ष राजपूत। 


नाम- हर्ष राजपूत उर्फ़ धर्मेंद्र धाकड़। 

जन्म-1 मार्च 1995 

जन्म स्थान-औरंगाबाद ,बिहार ,भारत। 

उम्र-27 वर्ष (2021 )

पेशा-यूटूबर 

प्रसिद्द नाम- धर्मेंद्र धाकड़। 

यूट्यूब लिंक- click here


 Read this also

आईएएस रंजीत सिंह के बारे में। 

आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।  

1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने