HOW TO WRITE A BLOG IN HINDI

हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखे ?

अक्सर लोग इंटरनेट के माध्यम से यह सर्च  हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखे लेकिन उनको कही भी सही जानकारी नहीं मिल पति। कही आधा तो कही आधा अधूरा जानकारी मिलती है तो आज हम इसी मुद्दे पर बात करेंगे की सबसे अछ्हा ब्लॉग कैसे लीखे। इस में हम आपको बताएंगे की ब्लॉग क्या होता है और आज इसकी कितनी महत्त्व है। 

ब्लॉग क्या होता है?

blogger kaise bane
HOW TO WRITE A BLOG 

 ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट होती है जिस पर कोई भी ब्लॉगर किसी भी चिकज के बारे में लिखते हैं जो गूगल या कसी और सर्च इंजन के माध्यम से आप या हमारे जैसे लोगो को किसी भी चीज  जानना होता है तो हम अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते है। जिस पर हमें जो भी जानकारी चाहिए पप्राप्त हो जाती है। परन्तु आपने कभी सोचा है की या जानकारी हमें किसके द्वारा प्राप्त हो रही है ?नहीं तो मै आपको बताता हूँ। गूगल के माध्यम  भी जानकारी हमें प्राप्त होती है वे सभी जानकारी हमें ब्लॉग के द्वारा मिलती है ना की गूगल के द्वारा। गूगल तो बस एक सर्च करने का काम करता है और लोगो द्वारा लिखी जानकारी कपो आप तक पहुंचाने की कोशिश करता है।

ब्लॉगर क्या होता है ?

इतना जानने के बाद आपके मन में अगला सवाल यह उठ रहा होगा की आखिर ये सब जानकारी हमें प्राप्त कौन करवाता है ? और क्यों करवाता है आप तो उसके बदले उसे कुछ नहीं देते हैं। तो इसका जबाब मई आपको देता हूँ। 
गूगल या किसी और सर्च इंजन पर मौजूद जानकारी हमें ना तो गूगल देता है और ना ही कोई और सर्च इंजन। आज गूगल पर जो भी जानकारी उपलब्ध है वह हमें किसी न किसी आदमी के जरिए ही मिलता है जो गूगल पर अपनी बातो को लिख कर अपलोड लरता है जिसके बदले गूगल उसे उसके काम अनुसार उसे कुछ पैंसे देता है। अभी तो इंडिया में लोग ब्लॉग्गिं को  पेशा बना लिए हैं और कितनो का तो ब्लॉग्गिंग के द्वारा गृहस्थी चलती है। 

वे हमें सभी चीजों जैसे बिजनेस कैसे  करे ?,किसी के बारे में किऐसे लिखे ,या कोई भी विज्ञानं या किसी भी वास्तु के बारे में जानने में मदद करते हैं। जैसे हमें अभी हमें अचानक प्रधानंमंत्री के बारे में  तो हम तुरंत गूगल पर सर्च करके पता लार लेते हैं /ये सब जानकारी हमें किसी न किसी वेबसाइट के माध्यम से मिलता है जो किसी एक वयक्ति का होता है जो हमें ये सब जानकारी प्रदान  है।  

ब्लॉगर पैसा कैसे कमाते हैं 

इतना कुछ जानने के बाद अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा ये ब्लॉगर हमें मुफ्त में इतना सब कुछ जानकारी क्यों देते हैं। तो आइए मई आपको बताता  हूँ की बोल्ग्जर पैसे कैसे हमें फ्री में जानकारी देकर वे खुद पैसा कैसे कमाते हैं। 

कोई भी ब्लॉगर हमें कोई भी जानकारी मुफ्त में नहीं देते हैं। उनको इसके बदले में पैसा गूगल एवं सभी सर्च इंजन के द्वारा दिया जाता है। वे गूगल से पैसा कमाने के लिए अपने वेबसाइट में विभिन्न कंपनियों का ऐड गूगल से इजाजत लेके लगवाते हैं। जो ऐड भी उनको गूगल ही देता है और गूगल को ऐड लगवाने वाली कंपनी पैसा देती है। इस तरह से हम गूगल को अपना इंटरनेट खर्च करके उस पर अपनी जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे गूगल पैसा कमेटी है। देखे तो यहाँ हर कोईं एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। जैसे मानो एक के बिना दूसरा अधूरा हो। 

एडसेन्स क्या होता है ?

अब आप सोच रहे होंगे की एडसेन्स क्या होता है ?तो मई आपको बताता हूँ ,एडसेन्स एक तरह से समझिए तो जैसे सरकारी नौकरी का एग्जाम निकालने के बाद जिस तरह लड़का को ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए अपना दस्तावेज सत्यापन करना होता है उसके बाद उसे उसकी सैलेरी दी जाती है। ठीक उसी प्रकार एडसेन्स भी एक तरह का गूगल द्वारा किया जाने वाला दस्तावेज सत्यापन ही है जिसके सत्यापन के बाद ब्लॉगर के वेबसाइट पर ऐड दी जाती है उसके बाद ब्लॉगर को पैसा मिलना शुरू होता है। 

एडसेन्स का अनुमोदन लेने के लिए सबसे पहले एडसेन्स पर अपना खाता बनाना पड़ता है फिर उसे अनुमोदित कराने के लिए गूगल के पास अनुरोध भेजना पड़ता है उसके बाद गूगल के टीम उसे देखता है और अगर उसमे कोई कमी दिखती है जैसे कंटेंट का गुणवत्ता में कमी या फिर कोई भी एरर रहता है तो उसे तुरंत निरस्त कर देता है। 

उसके बाद गूगल के द्वारा बताया गया सभी कमी को आप पूरा कर लेते है और फिर से आप अप्रूवल के लिए भेजते है तो गूगल द्वारा अप्रूवल दे दिया जाता है और आपके वेबसाइट पर ऐड लगा दिया जाता है। जिसके जरिए ब्लॉगर पैसा कमाते हैं।  



 

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने