IAS DEEPAK RAWAT BIOGRAPHY IN HINDI 

IAS DEEPAK RAWAT BIOGRAPHY IN HINDI
IAS DEEPAK RAWAT




आईएएस दीपक रावत का जन्म 24 सितम्बर 1977 को हुआ था। वे मूल रूप से उत्तराखंड के मसूरी के रहने वाले हैं। 40 साल के दीपक अपने ड्यूटी के दौरान अपने विभिन्न अंदाज के लिए पसिद्ध हैं। वे वर्तमान में हरिद्वार के डीएम हैं। वे अक्सर अपने अनेखो अंदाज के लिए सुर्खियों में बने रहते हैं। आईएएस दीपक की गिनती सभी तेज तरार ऑफिसरो के नाम के रूप में लिया जाता है। आज इस लेख में हम उन्ही के अभी तक के सभी सफलताओं को जानेंगे। 


कौन है आईएएस दीपक रावत ?


आईएएस दीपक रावत वर्तमान में हरिद्वार के डीएम हैं। इससे पहले वे नैनीताल के डीएम थे। वे डीएम रहने से पहले वे उत्तराखंड के कुमाऊ में नगर निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर तौर पर कार्यरत थे। 

40 साल के आईएएस दीपक की अपनी स्कूली शिक्षा मसूरी के ST.GEORGES कॉलेज से हुई। 12वीं करने का बाद वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वे दिल्ली चले गए। इसके बाद उसने अपनी ग्रेजुशन दिल्ली के हंसराज कॉलेज से किया। इसके बाद दीपक ने JNU से इतिहास में PG किया। 

रावत 2012 बैच के आईएएस अधिकारी है। 2005 में वे जर्फ़ के लिए चुने गए थे। वे अपने कार्य को बहुत ही ईमानदारी और निष्ठां से करते हैं। अक्सर वे अपने क्षेत्र में किसी न किसी अपराधी को या लोगो के साथ फ़्रौड करने वालो को लाइव पकड़ते हैं और अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगो को भी दिखते हैं। आईएएस रावत सभी तरह के चाहे वो आमिर हो या गरीब सभी के साथ लॉयल तरीके से पेश आते हैं। आईएएस दीपक को अपनी ईमानदारी  निष्पक्ष तरीके से काम करने के कारन लोगो से उनको भरपूर प्यार और सपोर्ट  है जिसके चलते इनको हमेशा काम करने के लिए ऊर्जा मिलती रहती है। 

रावत दर्शनशास्त्र में रूचि रखते हैं। और वे पुरने सभी क्लासिक गीतों को भी काफी पसंद करते हैं। कभी-कभी तो इन गानो को गुण-गुनाते भी नजर आते हैं। वे गढ़वाली और कुमाऊ भाषा के गाना को भी काफी पसंद करते हैं। 

दीपक रावत के पत्नी का नाम विजेता सिंह है। जो की पेशे से एक वकील हैं। इसके आलावा उनके दो बच्चे है। जिसमे लड़की का नाम दिरीशा और लड़का का नाम दिव्यांश है। 


दीपक रावत से आईएएस इंटरव्यू में जीरो पर क्या सवाल पूछा गया था ?


आईएएस रावत का कुछ दिनों पहले एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमे वे आईएएस के इंटरव्यू में पूछे एक सवाल के बारे में बताते नजर आए थे। जिसमे वे बता रहे थे की वे जब UPSC का दूसरी बार इंटरव्यू दे रहे थे तभी उनसे एक सवाल पूछा गया था की मिस्टर रावत अपने जीवन में जीरो का क्या वैल्यू है ?

इसका जबाव देते हुए आईएएस रावत कहते हैं की जीरो से हमें अपने जीवन में MULTIPLE करना चाहिए। क्योकि जीरो एक ऐसा नंबर है जिसको किसी अंक के बाद लगा दे तो वह दस गुना बढ़ जाएगा और दो बार लगा दे तो 20 गुना बढ़ जाएगा। या किसी अंग से जोड़ने या घटने से उस पर को फर्क नहीं पड़ेगा। 
तभी उनसे पूछा गया की इसका कोई तीसरा उपयोग बताइए। 

तभी वे जबाब देते है की जीरो हमें नूट्रल रहना भी सिखाता है।  इसके बाद बताते हैं की जीरो का मतलब होता है कुछ नहीं इससे हमें ये सिख मिलती है की लाइफ में हमें इसीसे निचे कभी नहीं गिरना चाहिए। 

आईएएस दीपक रावत की लव स्टोरी 


आईएएस रावत की प्यार  शुरुआत उनके upsc के तैयारी करने के वक्त शुरू हुआ था। वे बताते हैं की एक बार मेरे दरवाज़े पास एक चिट्ठी मिली थी जिसमे लिखा था की मै आपको पसंद करती हूँ। इस चिट्ठी को पढ़ने के दीपक को लगा की ये कारिस्तानी उनके दोस्तों ने किया है और ये सोच कर वे किसी को कुछ बताए नहीं। फिर कई महीने बीत जाने के बाद वे अपने दोस्तों से इसके बारे में पूछे तो सभी ने बोला की मै नहीं  लिखा हूँ तो मै नहीं। तभी आईएएस रावत ने पता लगाया की कौन लिखा है तो पता चला की जिसने लिखा है वह वर्तमान में इनकी पत्नी विजेता सिंह है।

 आईएएस दीपक रावत की वय्क्तिगत जानकारी। 


पूरा नाम-दीपक रावत। 

निक नाम-दीपक।

आयु-44 वर्ष (2021 )

पेशा - आईएएस अफसर 

प्रसिद्धि -अपने बेबाक अंदाज में ड्यूटी करने के लिए। 

पिता का नाम -***

माता का नाम -***

पत्नी -विजेता सिंह। (वकील)

बच्चे -दिव्यांश (बेटा),दिरीशा (बेटी )

जन्म तारीख -24 सितम्बर 1977 

जन्म स्थान -मसूरी,उत्तराखंड भारत 

धर्म -हिन्दू 

जाति -क्षत्रिय 

राष्ट्रीयता -भारतीय 

स्कूल-st जॉर्ज कॉलेज मसूरी 

आईएएस रावत की वर्तमान पोस्टिंग। 

दीपक रावत वर्तमान में उत्तराखंड के हरिद्वार में डीएम के पद पर कार्यरत है। 

आईएएस रावत की आईएएस रैंक। 


दीपक ने लगातार सिविल सेवा के परीक्षा में असफल हुए फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हरी और तीसरी बार में वे पुरे भारत में 12वीं रैंक के साथ upsc परीक्षा पास किया था। 


आईएएस दीपक रावत के सोशल मीडिया अकाउंट। 


दीपक रावत फेसबुक,इंस्ट्रग्राम ,ट्विटर और यूट्यूब सभी पर हैं। और उनके यूट्यूब पर वर्तमान में 3.5 मिलियन सब्सक्राइबर है। 

Facebook- Visit here

Youtube-Visit here


इन्हे भी पढ़े...