बिहार ने भारत और दुनिया को क्या दिया ?

बिहार 

बिहार  जो की अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जानी जाती है जिसके ऊपर अक्सर ये सवाल उठता है की बिहार ने देश और दुनिया को दिया ही क्या है ? तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे की हमारा बिहार यानि आप सब का बिहार ने दुनिया को क्या दिया ? क्यों यह अपनी संस्कृति के कारण हमेशा चर्चा में बना रहता है।  आखिर बिहार में ऐसा क्या है जो हमेशा लोगो को इस राज्य के बारे में सोचने पर मजबूर कर देता है आइए जानते हैं बिहार ने दुनिया को क्या दिया ?

Bihar ne desh aur duniya ko kya diya
 बिहार ने भारत और दुनिया को क्या दिया ?

बिहार ने देश और दुनिया को क्या दिया ?

अक्सर लोग हमें यह कहकर चिराहते हैं की तू बिहारी है तेरे बिहार में ये नहीं है तो वो नहीं है। तो आज मै आपको बताऊंगा की हमें बिहारी होने पर शर्म नहीं फक्र करना चाहिए। यही वो बिहार है जिसने देश को सबसे पहले जीरो का ज्ञान दिया था। यही वो राज्य है जिसने आजाद भारत को प्रथम राष्ट्रपति के रूप में राजेंद्र प्रसाद को जन्म दिया था। न जाने इस तरह के कितने लोग हैं जिसने बिहार से होते हुए देश और दुनिया को ना जाने क्या क्या दिया है। आज मैं सबके बारे में विस्तार से बताऊंगा। 

बिहार जिसका नाम से ही महान धर्म बौद्ध धर्म का नाम जुड़ा हुआ है। यही वो धरती है जहाँ पर प्राचीन काल का सबसे प्रतापी शासक सम्राट अशोक का जन्म हुआ था जिसने इतिहास में अपना नाम एक ऐसे लकीर से लिख कर गया है ,जिसे शायद इतिहास के पन्नो से मिटाना असंभव है। 

बिहार देवो की भूमि कही जाती है , सत्ययुग से अभी तक भगवान राम को बांके बिहारी कहा जाता है। आज भी रामायण के चौपाई में श्री राम को बांके बिहारी लाल के नाम से लोग पुकारते हैं। भगवान कृष्ण को भी बांके बिहारी ही कहा जाता है। बिहार भगवान बुद्ध की भी स्थली है जहाँ शांति और ज्ञान के उपदेश दिए जाते थे। इन सभी को मिलकर भारत की आध्यात्मिक संस्कृति से बिहार को जोड़ा जाता है। 

बिहार के इतिहास को ही देखा जाए तो पता चलता है की कई सारे सामाजिक परिवर्तन भी बिहार से आरम्भ हुआ है। ऐसा लगता है की भारत के इतिहास का एक बड़ा हिस्सा बिहार के इतिहास में ही समाहित है। तो अगर आपको कहे बिहारी तो गर्व से कहिए की हाँ मई बिहारी हूँ। अपनी पहचान को हम पहचाने तो दुनिया हमको पहचानेगी। 

दुनिया को बिहार ने क्या कुछ दिया। 

भारत एक लोकतान्त्रिक देश है और दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र होने का दावा अमेरिका करता है परन्तु सच्चाई तो ये है की दुनिया का सबसे पहला गणतंत्र बिहार के वर्तमान वैशाली जिला के लिच्छवि को विश्व का पहला गणतंत्र होने का मान्यता प्राप्त है। 

वही मै आपको बता दूँ की बिहार की मिट्टी से कई सारी चीजे बनती है , दुनिया के दो महान धर्म बिहार के मिट्टी से ही निकली है जो क्रमश - जैन धारण और बौद्ध धर्म है। तो वही सिख धर्म के आखरी गुरु गुरुगोविंदसिंह का जन्म भी बिहार के राजधनी पटना में ही हुआ था। यही कारण है की आज पटना साहिब सिखों का एक महान पवित्र स्थल माना जाता है। 

बिहार धर्म की भूमि के साथ आंदोलन की भूमि रही है। और बिहार ही ज्ञान की भूमि रही। यही वो बिहार है जहाँ के नालंदा विश्वविद्यालय में देश-विदेश से छात्र ज्ञान प्राप्त करने आते थे। मई आपको बता दूँ बिहार ही वो भूमि है जहाँ के चम्पारण से महात्मा गाँधी से आजादी की लड़ाई आरम्भ की थी। 

आज के दौर में राजनीती में जिस कूटनीति का प्रयोग होता है उस कूटनीति को भी पढ़ाने वाले  चाणक्य भी बिहार के ही मिट्टी से जन्मे थेऔर एक महान शासक चन्द्रगुप्त को तैयार किया था। वहीं जिन्होंने रामायण लिखी वो वयक्ति भी बिहार के मिट्टी से उपजे। बात अगर आध्यात्म की हो या फिर विज्ञान की तो दुनिया को सर्जरी का ज्ञान भी देने वाले पहले बिहार से ही थे। सर्जरी के जन्मदाता सुरसरूत भी बिहार से ही थे। 

बिहार ही ने दुनिया को गणित का ज्ञान देने वाले भी बिहार के मिट्टी से जन्मे थे। जीरो का ज्ञान देने वाले आर्यभट्ट भी बिहार के ही थे। बात अगर राजा की करें तो इतिहास में सम्राट अशोक को महानतम शासक माना जाता है वो भी बिहार के ही थे। आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी की भारत के तिरंगे के बीचो-बिच बानी अशोकचक्र भी भारतीय झंडे की केंद्र में है।

अब मै आपसे यही कहूंगा की बार का अर्थ जिसने भी अमझ लिया है वो गर्भ से कहेगा की मई मई बिहारी हूँ। आज के बाद मई आशा करता हूँ की किसी भी बिहारी को बिहार से होने में शर्मिंदगी नहीं बल्कि हमेशा फक्र होगा की जी हाँ मई बिहारी हूँ। और मुझे इस बात का गर्व है की मै बिहार के इस महान धरती पर जन्म लेने का सौभाग्य प्राप्त किया बन हूँ।  


Read more

आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।

आदर्श आनंद की जीवनी 

ब्लॉग कैसे लिखे 

Vivek golden youtuber Bioggraphy

 



2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने