HISTORY OF PATEL CASTE IN HINDI कुर्मी जाति का इतिहास

 कुर्मी जाति। 

कुर्मी एक ऐसे जाति है जिसका इतिहास शायद सभी जातियों से पुराना है , इस जाति का इतिहास बहुत ही पुराना है। कई लोग इस जाति के हैं वे अपने नाम के आगे सिंह ,पटेल या तो कई लोग सिन्हा और ना जाने कितने सरनाम जोड़ते हैं। लेकिन इसमे सबसे प्रसिद्द है पटेल जिस उपनाम को अधिक से अधिक इस जाति के लोग अपने नाम के आगे लगाते हैं। कुर्मी जाति सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी आज एक बड़े स्तर पर फैला हुआ है। इस जाति के लोग किसान ,वव्यासिक या कई लोग विभिन्न प्रकार के नौकरी में हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा उपनाम नाम लगाने वाले में पटेल सबसे पहले आते हैं। लेकिन पता नहीं लोग सबसे ज्यादा पटेल टाइटल ही क्यों लगाना पसंद करते हैं। हो सकता है शायद इसी जाति  सरदार पटेल थे या फिर इस जाति के अभी बहुत सारे लोग बड़े-बड़े पद पर आश्रित है ,राजनीती की बात करें तो सबसे पहला नाम सरदार पटेल का आता है ,जो की भारत पहले गृह मंत्री थे। 


आगे की बात करें तो वर्तमान में सबसे पहला उदहारण बिहार का है जहाँ के मुख्यमंत्री जिनका कार्यकाल 16 वर्ष से ऊपर हो चूका है ,वही दूसरी बात करें तो गुजरात के हार्दिक पटेल हैं जो कांग्रेस के बहुत बड़े नेता हैं,उत्तर प्रदेश  राजनीती की बात करें तो सबसे पहला नाम आनंदी बेन पटेल का आता है वही अगला अनुप्रिया पटेल का हैं। इस तरह से ना जाने कितने कुर्मी जाती में प्रसिद्द वयक्ति हुए और आगे भी होते रहेंगे। आज इस लेख में कुर्मी यानि पटेल जाती से जुडी सभी सवालों को जानने की कोशिश करेंगे जिसे लोग अक्सर गूगल तथा विभिन्न जगहों पर ढूंढने की कोशिश करते हैं। 

पटेल कौन होते हैं ?

कुर्मी जाति लोग अक्सर अपने नाम के पीछे पटेल लगाना पसंद करते हैं। पटेल वे लोग होते हैं जो धर्म से हिन्दू और जाती से कुर्मी कहे जाते हैं। भारत में सबसे ज्यादा कुर्मियों की जनसँख्या गुजरात में पाई जाती है। कुछ कुर्मी वे होते हैं जो की अपने आपको महाराज शिवजी का वंशज मानते हैं तो ,वहीँ कुछ कुर्मी वे हैं जो अपने को क्षत्रिय वंश का मानते है तो कुछ खुद को सरदार पटेल का तो कुछ लोग खुद को कुश का वंशज मानते हैं। इस तरह से विभिन्न कुर्मी जाति में खुद को पटेल के रूप में प्रकट करने के लिए विभिन्न तरह के मान्यताओं को मानते आ रहे हैं। 

कुर्मी जाति के लोग ब्रिटिश काल में खुद को पाटीदार कहते थे। पाटीदार वे होते थे जो जमीन के पत्ते की मालिक होते थे। उस तरह से देखा जाए तो आज के समय में कुर्मी विभन्न उपनामो में बटे हुए हैं जैसे कुछ वे है जो अपने नाम में सिंह तो कुछ चौधरी तो वहीँ कुछ लोग सिन्हा भी लगाते हैं। लेकिन भारत में कुर्मी सबसे ज्यादा अपने नाम में पटेल लगाना ही पसंद करते हैं। 

भारत में पटेल की संख्या। 


भारत में पटेल की संख्या सबसे अधिक गुजरात ,बिहार ,बंगाल, मध्य प्रदेश ,असम ,राजस्थान , झारखण्ड एवं उत्तर प्रदेश में हैं।अगर गुजरात की बात करें तो,गुजरात में भी पटेलों की संख्या अन्य जातियों से कहीं ज्यादा हैं। 

पुरे भारत में कुर्मी  संख्यां 20 मिलियन के भी अधिक है ,जिसमे उत्तर प्रदेश में 7.5 प्रतिशत है,बिहार में 5 प्रतिशत के करीब है। 

कुर्मी शब्द की उत्पत्ति। 


कुर्मी आदि कल में कृषको की जाति होती थी जिसे कुटुंब कहा जाता था और इनके परिवार के सदस्यों को बोधक संज्ञा\कुटुम्बिन \कुटुम्बिक बन गयी थी। धीरे-धीरे बोल चाल की में भाषा में कुटुम्बिक का तू गायब हो गया और लोग कुम्बी खुद को कहने लगे फिर ये भी धीरे-धीरे कुरमी ,कुनबी ,कनवी आदि शब्द चलन में आने लगे और लोग धीरे-धीरे इसमें भी परिवर्तन करके कुर्मी कहलाने लगे और अपने नाम में पटेल और अपने जाति को कुंएमि बताने लगे। 

पटेल की कुल देवी। 


आपको मै बता दूँ पटेल के अलग अलग राज्य में अलग अलग कुलदेवी और कुलदेवता हैं। बिहार के कुछ जिलों के कुर्मी समुदाय की कुल देवता शाखा बाबा को मानते हैं। तो वहीं कुलदेवी बंधी माता हैं। यह पूजा केवल कुर्मी समुदाय में ही सावन माह के अंतिम बुधवार को की जाती है। जिसे लोग बुधवारी पूजा के नाम से भी जानते हैं। इसी  तरह से  राज्यों कुर्मियों के कुलदेवी और कुलदेवता को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। 

कुर्मी या पटेल। 

कुर्मी या पटेल दोनों एक ही जाति का नाम है जिसे हिन्दू धर्म के लोग जैसे अन्य धर्मो में कई सारी जातियाँ होती हैं ठीक उसी तरह हिन्दू धर्म  भी एक जाति का नाम कुर्मी है जिसका टाइटल पटेल होता है। पटेल का इतिहास बहुत ही पुराना है जिसे मई मै आपको ऊपर बता चूका हूँ। पटेल आज पुरे दुनिया में प्रसिद्द हैं ये वर्तमान  भारत ही बल्कि पुरे दुनिया में विभिन्न क्षेत्रो में कार्यरत हैं। विश्व में सबसे ज्यादा पटेल अमेरिका में रहते हैं जहाँ पर कुछ वहां के कंपनी  नौकरी करते है तो वही कुछ लोग बड़े -बड़े बिजेसन में लगे हुए हैं। 

पटेल का टाइटल। 


पटेल लोग को भारत में OBC के केटेगरी में रखा गया है वही गुजरात के पटेल को सामान्य केटेगरी में रखा गया है। भारत में कुर्मी के उपनाम बहुत है ,जैसे -अड़रोजा ,अम्बानी ,अमृतिया ,अघरा ,अरावधिया ,अरडेशन ,आम्बलिया ,अकबरी ,सिंह ,चौधरी ,पटेल इत्यादि इसके आलावा भी बहुत सारे हैं ,जिन्हे पटेल या कुर्मी की श्रेणी में रखा गया है।

 
Read more

VIPIN YADAV SIR BIOGRAPHY 


आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।

आदर्श आनंद की जीवनी 

ब्लॉग कैसे लिखे 

Vivek golden youtuber Bioggraphy






5 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने