ARCHANA SINGRAUL BIOGRAPHY IN HINDI,FAMILY,SOCIAL WORKER,WIKI

अर्चना सिंगरौल (Archana Singraul)

इस लेख में आज हम जानेंगे मध्य-प्रदेश की एक बेटी जिसके अंदर छोटी सी उम्र से ही समाजसेवी बनने और समाज के लिए कार्य करने का शौक है। वह एक ऐसी लड़की है जिसकी उम्र मात्र 17 वर्ष है ,जिसे सरकारी कानून के अनुसार परिपक़्व भी नहीं कह सकते हैं ,लेकिन कहते हैं ना की सफलता और सेवा की कोई उम्र नहीं होती। ठीक उसी का आज वह उभरती हुई उदहारण है। आज हम जानेंगे मध्य-प्रदेश के एक छोटी सी बेटी और बड़े दिल वाली समाज सेविका अर्चना सिंगरौल के बारे में। 


Social Worker & a teacher Lalit yadav sir biography

अर्चना सिंगरौल की जन्म। 

ये हैं पवई , जिला- पन्ना, मध्यप्रदेश की रहने वालीं अर्चना सिंगरौल । ( Archna Singraul  ) जिनकी उम्र महज 17 वर्ष है लेकिन उन्होंने समाजसेवा करने के लिए जो कदम उठाए वह बहुत ही अतुलनीय है। ये अपने माता-पिता, अपनी बड़ी बहिन अंजू लोधी और भाई के सहयोग से लगातार अद्भुत समाजसेवा करती रहती है। इन्होंने मानवता की सच्ची मिशाल पेश की है ।12 वीं की पढ़ाई करने के साथ-साथ अर्चना बेटी ने समाजसेवा का नया अध्याय लिखा है।अर्चना सिंगरौल का जन्म एक गरीब किसान परिवार में छोटे से गांव में हुआ था। वह अपने भाई-बहिनों में सबसे छोटी है। शुरुआती शिक्षा पवई में एक प्राइवेट संस्थान में हुयी लेकिन पैसे के अभाव के चलते प्राइवेट स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूल में पढ़ाई जारी रखी और अभी सरकारी स्कूल में 12 वीं की छात्रा हैं।

अर्चना का लोगो के प्रति सोच। 

अर्चन हमेशा समाज के भलाई के लिए अपनी छोटी सी उम्र से लगी रहती है और लगी हुई है। वह अक्सर गरीब और असहाय लोगो की सेवा करती नजर आती है। उसका मानना है जीवन बार-बार नहीं मिलती है और हमरा जीवन सिर्फ बड़ा आदमी बनने और खूब पैसा कमाने के लिए नहीं हुआ है ,हमें हर वह काम करना चाहिए जो हमारे समाज और उस समाज में रह-रहे लोगो की भलाई के लिए एक सच्चे तरीके से उठाई गयी कदम के रूप में भलाई का कार्य हो। 

A Poor Background IAS Oficer c.Vanmati biography

अर्चना सिंगरौल का कार्य। 

अर्चन अक्सर लोगो के मदद के लिए मध्य प्रदेश में चर्चा में बनी रहती है। उनके KOO,ट्विटर और इंस्ट्राग्राम एवं फेसबुक जैसे सभी प्लेटफॉर्म पर  उनके साथ जुड़े ऐन और उनके कामो को अक्सर सराहनीय बताते हुए साझा करते रहते हैं। निचे दिए गए लिंक के जरिए आप भी उस छोटी सी बेटी से जुड़िए और उसका मनोबल बढ़ाए। 


अर्चना ने बच्चों को फ्री कोचिंग पढ़ाने के साथ, मेहँदी, डांस व सिंगिंग सिखाना शुरू किया। जिससे गरीब समाज शिक्षा के प्रति जागरूक हो और समाज से नित्य नए होनहार बच्चे निकल सकें।

जहाँ एक और इस उम्र के लड़के-लड़कियाँ अपने खाने पीने की बस्तुओं में बहुत पैसा खर्च करते है वहीं अर्चना को जो रुपये घर वालों से मिलता वह पूरा सदुपयोग गरीब बस्ती में जाकर बच्चों को खाने की बस्तुओं को बांटने में करती हैं।

Top five youngest Ias officer biography

एक ओर जहां हम और आप दीवाली को अपने घरों को जगमगाने के लिए और न जाने कितना पैसा फिजूल खर्च कर देते है। लोगो को अपनी और अपने बच्चों की फ़िक्र होती है । वहीं अर्चना स्वयं एक बच्ची होते हुए भी अर्चना ने दीवाली गरीब बच्चों के साथ मिठाई बांटकर और सैकड़ो बच्चों को चप्पलें पहनाकर दीवाली मनायी। यह बेटी हमेशा ही निःस्वार्थ भाव से सच्ची समाजसेवा करती रहती है।  इन बहिनों को आगे बढ़ते हुए देख मुझे गर्व होता है।

MISS UNIVERSE HARNAJ SANDHU BIOGRAPHY

''अर्चना सिंगरौल के लिए किसी ने कि खूब लिखा है'' 

" कोई साथ न हो , अकेले बढ़ो तुम।

सफलता तुम्हारे कदम चूम लेगी।।

जो बिना ही जगाए जगा है,

अंधेरा उसे देखकर भगा है।।"

जाने आईएएस रंजीत सिंह के बारे में। 

अर्चना सिंगरौल (Archna Singraul) के सोशल मीडिया 

 Instagram-click here

 Twitter-click here 

Facebook-Avilable soon

 YouTube-click here

 Koo-click here


KNOW ABOUT MORE







2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने