HARNAJ SANDHU BIOGRAPHY IN HINDI, WIKI,FAMILY,HOME,AGE ,MISS UNIVERSE

हरनाज संधू। 

ब्रह्माण्ड सुंदरी 2021 के प्रतियोग्यता के विजेता हरनाज संधू का जन्म भारत के राज्य पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। वह लारादत्त के बाद पुरे 21 साल बाद इस बार मिस यूनिवर्स के लिए भारत की ओर से इस प्रतियोगिता को जीत कर भारत का मान दुनिया में फिर से एक बार ऊपर किया है। इस लेख में हम उन्ही के जीवन से जुडी सभी संघर्ष और मिस यूनिवर्स तक पहुंचने तक की सभी बातों की चर्चा करेंगे। 

हरनाज संधू की प्रारंभिक जीवन। 

हरनाज ने भारत भारत के लिए वो कर दिखाया है जो पिछले 21 सालो में किसी ने नहीं किया है। हरनाज ने ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीत लिया है। मिस यूनिवर्स का ताज भारत की झझोलि में पुरे 21 सालो के बाद आया है। पिछली बार साल 2013 में लारा दत्ता ने जीता था और इस साल हरनाज  भारत को ये ताज पहना दिया और एक बार फिर इन्होने हिंदुस्तान का नाम विश्व में ऊँचा कर दिया है। 

हरनाज का जन्म। 


हरनाज संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को पंजाब  के राजधानी चंडीगढ़ में हुआ था। और वर्तमान 2021 के अनुसार ये 21 की हो चुकी है। इनका पूरा नाम हरनाकज कौर संधू है। इन्होने अपनी स्कूल की पढाई शिवलीक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से पूरी की है। इसके बाद इन्होने बैचलर गर्ल्स कॉलेज चंडीगढ़ से ही की है। 

हरनाज को बचपन से ही मॉडलिंग का शौक था और उनके माता पिता भी चाहते थे की उनकी बेटी मॉडलिंग लेन में जाए। लेकिन हरनाज ने  मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीतते समय यह खुलासा किया की आज-कल हमारे माता-पिता सब कुछ करने की इजाजत तो दे देते हैं। फिर भी वो वह उस चीज को नहीं प् पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारन है की ये युवा खुद पर भरोसा करते ही नहीं है। और भरोसा टूटने का सबसे बड़ा कारन है दुसरो से तुलना करना की वो ऐसा है वैसा है। हरनाज ने जितने के बाद यह कहा की मै खुद पर विश्वास करती हूँ तभी मै आज यहाँ पर हूँ। 

हरनाज का करियर। 


हरनाज ने अपने मिस यूनिवर्स बनने का शुरुआत साल 2019 में किया था। और इन्होने मिस फेमिना पंजाब 2019 में भाग लिया था और पुरे मेहनत और लगन के दम पर यह ख़िताब अपने नाम किया था। इसके बाद वह अपने कॉलेज चली गयी अपनी बैचलर की पढाई पूरी करने और वर्ष 2021 में अपनी पढाई पूरी करने के बाद इन्होने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा इनके पहले फिल्म का नाम था -यारा दिया पुबरा ,यह एक पंजाबी फिल्म था लेकिन ये फिल्म बड़े परदे पर खूब सुरुखियाँ लूटी और सुपर डुपर हिट हुआ। इसके बाद एक और फिल्म में काम किय वो फिल्म भी सुपर हीट हुई। 

इतनी सारी कामयाबी के बाद इन्होने अपना रुख मिस यूनिवर्स कम्पटीशन की ओर किया और ठान लिया की वह मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीत कर ही रहूंगी और जीत भी गयी। इसके बाद वह उन सभी लोगो का शुकरिया अदा किया जो उनके इस सफर तक साथ थे। 

भारत के सभी मिस यूनिवर्स। 


भारत ने सब पहले 1994 में मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था जिस समय मिस यूनिवर्स के रूप में सुष्मिता से ने यह ताज अपने सर किया था। इसके बाद सन 2000 में फिर दूसरी बार भारत की लारा दत्ता ने यह ख़िताब अपने सर किया था। इसके बाद पुरे 21 साल बाद हिंदुस्तान ने यह ताज अपने सर किया। जिसने भारत को यह मुकाम दिलाया है वह 21 वर्षीय पंजाब की रहने वाली हरनाज कौर संधू है। 

अवार्ड्स। 


 2019 में इन्होने मिस फेमिना पंजाब के अवार्ड , 2021 में मिस  दिवा ,13 दिसंबर 2021 को मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने किया। इसके आलावा इन्हे कई सारे छोटे-बड़े अवार्ड भी प्राप्त है।


*लोगो का सवाल।  

Q. हरनाज के पिता का नाम क्या है ?

A -AVILABLE SOON 

Q.हरनाज संधू का जन्म कब हुआ था ?

A -3 मार्च 2000 

Q हरनाज संधू का जन्म कहाँ हुआ था ?

A -चांदगढ़ ,पंजाब भारत।  


Q हरनाज संधू का सालाना इनकम कितना है ?

A -6 करोड़ 2021 के अनुसार।  

Harnaj Sandhu Instagram-click here
Twitter-**

KNOW ABOUT OTHER & GROWTH IN KNOWLWDGE

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने