उदिता सिंह आईएएस। 

उदिता सिंह वर्तमान में वैशाली जिला के डीएम पद पर पोस्टेड है। वह एक आईएएस अधिकारी है। उदिता  सिंह ने साल 2014 में अपनी सिविल सेवा की परीक्षा पास की थी। और इसमें उन्होंने 46वां रैंक भी हासिल की थी। वर्तमान में वह बिहार के वैशाली जिला क्व डीएम के रूप में कार्यरत है। आज इस लेख में हम आईएएस उदिता  सिंह के बारे मवे जानेंगे और भी जानने की कोशिश करेंगे की वह कैसे एक लड़की होने के बावजूद ,जिस समाज में लड़की को घर से बाहर निकलने पर भी प्रर्तिबंध रहता है ,उस समाज से वे इतनी बड़ी मुकाम कैसे हासिल की और यहाँ तक पहुंचने में उनको क्या के दिक्कतों का सामना करना पड़ा और आईएएस बनने के बाद बिहार कैडर ही क्यों चुना। 


उदिता सिंह का परिचय। 

 उदिता  सिंह वर्तमान में वैशाली जिला के डीएम हैं। उनके पिता का नाम उदय सिंह है ,जी एक छोटे से इंजीनियर हैं। इनके माता एक गृहिणी है। उदिता सिंह ने अपनी दशवीं तक की पढाई दिल्ली पब्लिक स्कूल ,पटना से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने कोटा राजस्थान से अपनी इंटर की पढाई पूरी की। उदिता इंटर करने के बाद IIT दिल्ली से इंजीनियरिंग की। वह बचपन से ही मेधावी छात्रा रही है ,वह हमेशा अपने वर्ग में प्रथम आती थी। वे इंटर में 88 प्रतिशत के साथ प्रथम आयी थी। वह मैट्रिक 2004 में तथा इंटर 2006 में किया। इसके बाद वह IIT किया और फिर इनका मन सिविल सेवा की तैयारी करने का किया और वह आज इस मुकाम पर खड़ी है। 

उदिता सिंह का आईएएस की रणनीति। 

वह एक मीडिया इंटरव्यू में बताई है की वे सिविल सेवा की तैयारी करने के दौरान 15 घंटे पढाई किया करती थी। उदिता  ने अपनी इंजीनियरिंग की की पढाई पूरी करने के बाद सिविल सेवा की तैयारी में लग गयी थी और अपना सत-प्रतिशत अपनी पढाई में देती थी। वह एक ऐसे समाज में जन्म ली थी जहाँ लड़की को घर से बाहर निकलने के लिए भी कई सवालों के घेरे को पार करना पड़ता है। उदिता ने अपना पहला प्रयास साल 2013 में किया था। लेकिन इसमें उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई ,इसके बाद उन्होंने दूसरा प्रयास वर्ष 2014 में किया इसमें वे  वे सिर्फ सफल ही नहीं बल्कि 46 वें रैंक के साथ  बहुत बड़ी सफलता हासिल किया। उनका मानना है की अगर कोई भी काम पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ किया जाए तो सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है। 

उदिता सिंह का मार्कशीट। 

G.S.PAPER 1-82

G.S.PAPER 2-67

G.S.PAPER 3-79

G.S.PAPER 4-84

EASSY- 128

OPTIONAL PAPER 1-118

OPTIONAL PAPER 2-119

PERSONALITY TEST -179

TOTAL-856

RANK-46th

उदिता सिंह की शादी। 

उदिता सिंह ने शादी वर्ष 2017 में एक आईएएस अधिकारी जो की वर्तमान में समस्तीपुर जिला के डीएम है शशांक शुभंकर से  हुई है। उदिता सिंह खुद भी एक आईएएस अधिकारी है और शादी भी एक आईएएस अधिकारी से ही है। आज इन दोनों का जीवन बड़े ही खुशहाली के साथ गुजर रहा है। 



उदिता सिंह का पद। 

उदिता सिंह  वैशाली के डीएम के आलावा इनको अतरिक्त प्रभार भी दिया गया है। बंदोबस्त पदाधिकारी का अतरिक्त प्रभार ,राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में संयुक्त सचिव उदिता सिंह को वैशाली डीएम बनाया गया है ,वे बंदोवस्त पदाधिकारी का अतरिक्त काम भी देखती है। उदिता सिंह 2014 बैच के आईएएस अधिकारी है ,16 अप्रैल 2017 को वह शशांक शुभांकर के साथ परिणय सूत्र में बंधे थे। 

क्यों चुना बिहार कार्डर?

उदिता सिंह से जब मीडिया द्वारा यह सवाल पूछा गया की उन्होंने बिहार कार्डर ही क्यों चुना - तो उन्होंने जबाव दिया की म,मै बिहारी हूँ और सबसे पहले मै अपने देश के साथ बिहार को भी आगे ले जाना चाहती हूँ ,और उन्होंने जबाव दिया की बिहार में महिलाओं की स्थिति में सुधार की बहुत आवश्यकता है। यहाँ लड़कियों को इंटर के बाद बायोलॉजी या कोई और स्ट्रीम से पढ़ने के लिए बताया जाता है और वह भी घर में ही रहकर। जिसे सुधारने की जरूरत है। और उन्होंने यह भी कहा की पहलले की तुलना में बिहार में महिलाओं की स्तिथि में काफी सुधर हुई है ,जिसे और सुधारने की जरूरत है। 

इसका जबाव में सबसे अहम् बात यह कही की मई अपने मिट्टी  के लिए बिहार कार्डर को चुनना पसंद की हूँ और मई हमेशा चाहती थी की बिहार की लड़कियां भी IIT ,NIT जैसे सनथानो से मकेनिकल की डिग्री लें और बिहार का नाम रौशन करें। 


read more

VIPIN YADAV SIR BIOGRAPHY 


आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।

आदर्श आनंद की जीवनी 

ब्लॉग कैसे लिखे 

Vivek golden youtuber Bioggraphy