PARAG AGRAWALBIOGRAPHY IN HINDI, WIFE,WIKI,TWITTER CEO

 पराग अग्रवाल। 

आज इस  ब्लॉग में हम बात करेंगे ट्विटर के नए सीईओ और पूर्व CTO जो की एक भारतीय थे। परन्तु अब वे USA के नागरिता ले चुके हैं ,जी हाँ हम पराग अग्रवाल की जीवन के बारे में जानेंगे। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

PARAG AGRAWALBIOGRAPHY IN HINDI, WIFE,WIKI,TWITTER CEO
PARAG AGRAWALBIOGRAPHY IN HINDI, WIFE,WIKI,TWITTER CEO


पराग अग्रवाल का जन्म 21 मई 1984 को हुआ था। वह एक भारतीय थे। वे एक अमेरिकी कार्यकारी और नवंबर से ट्विटर के मुख्य कार्यकरी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किए गए हैं। इससे पहले वे ट्विव्वर के CTO के पद पर थे। 2011 में पराग सक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्वटर से जोड़े थे और 2017 में मुख्य प्राद्यौगिकी बने और आज 29 नवंबर से सीईओ के रूप में नियुक्त हुआ। 

पराग 29 नवंबर 2021 को ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने घोषणा किया की वह ट्विटर के सीईओ का पद से इस्थीपा  दे रहे हैं और आज से पराग उनके जगह पर मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य संभालेंगे। 

पराग अग्रवाल का जन्म भारत के एक राज्य राजस्थान के अजमेर में हुआ था। बाद में वे मुंबई  हेल गए जहाँ उनके पिता परमाणु ऊर्जा विभाग में एक वरिष्ठ अधिकारी  कार्यरत थे , वहीं उनकी माता रिटयर्ड शिक्षक गृहिणी थी। पराग परमाणु ऊर्जा विभाग से क्रमांक 4 से पढाई की। इसके आलावा पराग ने साइंस के क्षेत्र में केस अवार्ड बी जीते हैं। उनके पढाई के दौरान तुर्की में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी ओलिंपियड में स्वर्ण पदक जीता था। इसके आलावा उन्होंने 2001 में संयुक्त परीक्षा में 77वीं रैंक भी हासिल किया। 

2005 में भारतीय प्राद्यौगिकी संसथान मुंबई से कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग भी किया। इसके बाद वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर विज्ञानं में पीएचडी की डिग्री भी लिया। 

IAS RANJIT ASINGH BIOGRAPHY

2011 में ट्विटर से जुड़ने से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और यूहू जैसे बड़ी कंपनियां में एक वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर काम कर चुके थे। अक्टूबर 2017 में मानसिंगार के जाने के बाद ट्विटर से यह घोषणा की थी की पराग को मुख्य प्राद्यौगिकी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। दिसंबर 2019 में जैक ने यह घोषणा की थी की पराग प्रोजेक्ट ब्लूस्की की के प्रभारी होंगे। 

पराग अग्रवाल की व्यक्तिगत जीवन। 

पराग की विवाह विनीता अग्रवाल से हुआ है। विनीता एंडरसन हॉरोविज नामक एक उधम पूंजी फॉर्म में एक सामान्य भागीदार है। पराग अउ विनीता का एक बीटा भी है। 

VIPIN YADAV SIR MATHS MASTI

* आप लोगो के कुछ सवाल। 

Q.पराग का जन्म कहाँ हुआ था। 

A.अजमेर ,राजस्थान

Q.पराग अग्रवाल का जन्म कब हुआ था। 

A.21 मई 1984 

Q.पराग अग्रवाल कौन है ?

A.ट्विटर सीईओ। 

Q.ट्विटर के सीईओ कौन है ?

A.पराग अग्रवाल। 

Q.पराग कहाँ रहते हैं। 

A.अमेरिका। 

Q.पराग अग्रवाल की सैलेरी कितनी है। 

A.2,50,000 मिलियन डॉलर। 

Q.पराग अग्रवाल की राष्ट्रीयता। 

A.अमेरिकन। 

Q. पराग अग्रवाल की उम्र। 

A. 37 साल। 

Q. पराग अग्रवाल का धर्म क्या है ?

A. हिन्दू धर्म। 

SQ. पराग का जाति। 

A. बनिया। 

Q.पराग आगीवाल की पत्नी का नाम। 

A.विनीता अग्रवाल 

READ THIS ALSO 




2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने