TEJASVI YADAV BIOGRAPHY IN HINDI ,FAMILY,WIFE,LIFE STRUGGLE

तेजस्वी यादव। 

तेजस्वी यादव बिहार विधान सभा के विपक्ष के नेता और राघोपुर विधान सभा से विधायक भी हैं। वे अक्सर बिहार के विकास को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री से सवाल पूछने  विधान सभा में चर्चा में बने रहते हैं। वर्तमान में शादी को लेकर काफी चर्चा में छाए हुए हैं। इस ब्लॉग में हम उनकी जीवन में बचपन से अभी तक के सभी विषयो की चर्चा करेंगे। 
TEJASVI YADAV BIOGRAPHY IN HINDI ,FAMILY,WIFE,LIFE STRUGGLE
TEJASVI YADAV

तेजस्वी यादव की प्रारंभिक जीवन। 

9 नवंबर 1989 को तेजस्वी यादव का जन्म बिहार के पटना में हुआ था। उनके पिता लालू प्रसाद यादव और माता राबड़ी देवी दोनों ही बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। तेजस्वी के पिता लालू यादव बिहार के बहुत ही बड़े कद्दावर नेता हैं। तेजस्वी राजनीती में आने से पहले एक क्रिकेटर  हैं। तेजस्वी रणजी ट्रॉफी में भी बतौर बल्लेबाज खेल चुके हैं। 2008 से 2012 तक तेजस्वी आईपीएल में दिल्ली टीम के हिस्सा भी रह चुके हैं। हालाँकि की उसे बहुत ज्यादा  खेलने का मौका  नहीं मिला। 

तेजस्वी की सियासी पारी 2015 के बिहार विधान सभा चुनाव से शुरू हुई। जब उन्होंने अपनी माँ राबड़ी देवी की परंपरागत सीट से चुनाव लड़ा और बड़े अंतर से जित दर्ज की। इसके  तेजस्वी ने 2010 के विधान सभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अपनी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार किया था। बिहार विधान सभा के चुनाव  बड़े दल के रूप में उभरने का बावजूद भी राजद ने जदयू नेता नितीश कुमार का ही नाम आगे किया। 
2015 विधान सभा चुनाव में राजद और जदयू दोनों ने महागठबंध कर  लड़ और बहुत ही ज्यादा सीटों के साथ जित दर्ज की और नितीश कुमार मुख्यमंत्री तो तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बन गए। बतौर मंत्री तेजस्वी के पास सड़क निर्माण एवं भवन निर्माण जैसे पद थे। मंत्री के रूप में तेजस्वी इस पद पर महज 20 महीने तक ही रह सके। इसी बिच दोनों पार्टियों के बिच फुट पद गया और गठबंठन टूट गया। 

तेजस्वी इसके बाद नेता प्रतिपक्ष के कुर्सी पर बैठ गए और सत्ता पक्ष को हमेशा अलग-अलग तरह के मुद्दों  घेरते रहते हैं। 

तेजस्वी यादव की निजी जानकारी। 

नाम - तेजस्वी यादव (पूर्व D-CM ,बिहार )

पिता का नाम -लालू प्रसाद यादव (पूर्व मुख्यमंत्री बिहार)

 माता -राबड़ी देवी (पूर्व मुख्यमंत्री बिहार)

जन्म -9 नवंबर 1989
 
जन्म स्थान -पटना,बिहार। 

भाई-तेजप्रताप यादव (विधायक)

बहन - 7 बहनें। 

पत्नी-राजश्री (रेचल)

पेशा - राजनेता(बिहार )

राजनीती पार्टी-राष्ट्रिय जनता दल। 

तेजस्वी यादव की पत्नी। 


अभी कुछ ही दिनों पहले तेजस्वी ने अपनी शादी को लेकर खूब सुर्खियों में रहे थे। दरअसल उन्होंने 9 दिसंबर 2021 को हरियाणा की रेचल नमक क्रिश्चन लड़की से शादी रचाई है। उनका कहना है रेचल उनके स्कूल के दिनों  दोस्त हैं। उनका कहना है की कॉमन फ्रेंड के जरिए दोनों की दोस्ती हुई थी। रेचल ने अपना नाम राजश्री  है। रेचल के परिवार दिल्ली में रहता है। दोनों का परिवार लम्बे समय से एक दूसरे को जानते थे। 

TEJASVI YADAV BIOGRAPHY IN HINDI ,FAMILY,WIFE,LIFE STRUGGLE
TEJASVI YADAV WITH HIS WIFE & HIS WIFE RECHAL


KNOW MORE



 

1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने