सूर्यकुमार यादव की जीवनी। BIOGRAPHY OF SURYA KUMAR YADAV IN HINDI


सूर्यकुमार यादव।

SURYAKUMAR YADAV BIOGRAPHY
भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में सुमार सूर्यकुमार यादव वर्तमान में एक ऐसे बल्लेबाज है जिनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाए तो कोई शक नहीं की जा सकती है। सूर्या वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बेहतरीन प्रदर्शन के लिए काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं।

सूर्य कुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। सूर्या बचपन से ही क्रिकेट और बैडमिंटन में काफी दिलचस्पी रखते थे। इनकी स्कूली शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय तथा वाणिज्य एवं साइंस की पढ़ाई पिल्लई कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स मुम्बई में संपन्न हुई।

सूर्यकुमार यादव की जीवनी।


सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को माया नगरी मुंबई में हुआ था। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम में दाएँ हाथ के बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हैं।

सूर्यकुमार यादव ने बचपन से ही क्रिकेट और बैडमिंटन में रुचि विकसित कर ली थी। उनके पिता भारत में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की नौकरी के लिए गाजीपुर शहर से मुंबई आए थे। सूर्य निवासी की गलियों में खेलते हुए अपना हुनर सीखा।

सूर्या के पिता ने उनके क्रिकेट के हुनर को देखते हुए 10 साल की उम्र में उन्हें अणुशक्ति नगर में बीआरसी कॉलोनी में एक क्रिकेट शिविर में नामांकन करवाया। इसके बाद वे एल्फ वेंगसरकर अकादमी के हैं और मुंबई में आयु वर्ग क्रिकेट खेला। सूर्या कला विज्ञान और वाणिज्य के पिलाई कॉलेज के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं।

सूर्यकुमार यादव का कैरियर।


सूर्य कुमार यादव या सूर्यकुमार स्काई के नाम से भी जाना जाता है। एक भारतीय क्रिकेटर है जो एकदिवसीय और टी-20 प्रारूप में भारत के लिए खेलते हैं। वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई क्रिकेट टीम की प्रतिनिधित्व करते हैं, और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं।

सूर्या दाएं हाथ के बहुमुखी बल्लेबाज हैं और कभी कबार दाएं हाथ के  मध्यम गति और स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। उन्होंने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इसके बाद उन्होंने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। सूर्य कुमार यादव का जर्सी नंबर 63 है।

वर्तमान में सूर्यकुमार यादव एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो एक के बाद एक और शतक T20 मैच में लगा रहे हैं। सूर्या के काफी तेजी से रन बनाने के कारण 2022 में होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप में चुना गया है।

सूर्यकुमार की संक्षिप्त जीवनी।


पूरा नाम-सूर्यकुमार यादव।
निक नाम-स्काई।
जन्म-14 सितंबर 1990
पेशा-क्रिकेटर।

बजजेबाजी शैली-दाहिने हाथ से।
गेंदबाजी शैली-राइट-आर्म माध्यम।
भूमिका-बल्लेबाज।

सूर्यकुमार यादव का परिवार।


सूर्या के परिवार में उनके माता-पिता और उनकी पत्नी है। इनके पिता का नाम अशोक कुमार यादव है एवं माता का नाम स्वप्र यादव है। इनके पिता जी पैसे से एक बीआरसी अभियंता है।

सूर्यकुमार यादव की पत्नी।


सूर्यकुमार यादव ने 8 जुलाई 2016 को देवीश शेट्टी से हिंदू रीति-रिवाजो के साथ शादी के बंधन में बंध चुके हैं। सूर्य देविशा शेट्टी से सन 2012 में मिले थे। उन्होंने देविशा के डांस को देखकर इंप्रेस हो गए थे। और देविशा ने उनके बल्लेबाजी को देखकर इंप्रेस हो गई थी। दोनों की मुलाकात कॉलेज में हुई थी और आगे चलकर दोनों ने शादी भी कर ली।

सूर्यकुमार यादव अपनी पत्नी देवीशा शेट्टी के साथ।
 सूर्यकुमार यादव अपनी पत्नी देवीशा शेट्टी के साथ।


सूर्यकुमार यादव क्या व्यक्तिगत जीवन।


नाम- सूर्यकुमार यादव।
पिता का नाम-अशोक यादव।
माता का नाम-स्वप्र यादव।
पत्नी का नाम-देविशा शेट्टी।
बच्चे-**

सूर्यकुमार यादव से जुड़ी रोचक तथ्य।


◆ सूर्यकुमार यादव को स्काईमेन भी कहा जाता है।

◆ सूर्या के मामा, विनोद यादव उनके पहले क्रिकेट कोच थे।

◆ 2010 में दिल्ली के खिलाफ फर्स्ट क्लास सीजन में मुंबई के लिए पदार्पण पर उन्होंने 89 गेंदों पर 73 रन बनाए थे।

◆ वह जानवर और पक्षी प्रेमी है।

◆ उन्होंने अपने रवैया के कारण मुंबई रणजी के  कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

◆ वर्तमान में सूर्यकुमार यादव आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से बल्लेबाजी करते हैं।

सूर्यकुमार यादव का सोशल मीडिया।


इंस्टग्राम- click
Facebook-**
Twitter-**

1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने