CRICKTER MUKESH KUMAR BIOGRAPHY IN HINDI क्रिकेटर मुकेश कुमार की जीवनी।




मुकेश कुमार।MUKESH KUMAR BIO

मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर 1993 को बिहार के गोपालगंज जिले के छोटे से गांव ककड़कुड़ में हुआ था। वो बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन थे, परंतु घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण किसी अच्छे अकेडमी में नहीं खेल पाए थे। उनके पिता एक टैक्सी ड्राइवर थे ।जिसके कारण इतनी अच्छी स्थिति नहीं थी कि वह किसी अच्छे अकेडमी में प्रैक्टिस कर सकें।

मुकेश कुमार की जीवनी।


बिहार के उभरते हुए मध्यम गति के गेंदबाज मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर 1993 को बिहार के गोपालगंज जिला में हुआ था। इनके पिता जी का नाम दिवगंत काशीनाथ सिंह है। मुकेश के पिता पेशे से एक  टैक्सी ड्राइवर से थे। जिसके कारण उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी फिर भी इन्होंने क्रिकेट को अपना कैरियर के रूप में चुना और आज भारत और साउथ अफ्रीका में हो रहे एकदिवसीय क्रिकेट में इन्हें बतौर गेंदबाज चुना गया है।

मुकेश कुमार के माता जी का नाम मालती देवी है। इनके चाचा जी का नाम कृष्णकांत सिंह है। इनकी शिक्षा की बात की जाए तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ककड़कुण्ड से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है।  ग्रेजुएशन के बाद उनके माता-पिता चाहते थे कि उनका बेटा सरकारी नौकरी करें। उनके पिता घर का खर्च चलाने के लिए कोलकाता में टैक्सी चलाया करते थे। मुकेश को उनके पिता ने उन्हें वर्ष 2011 में अपने पास कोलकाता बुला लिया। पिता का सपना था कि बेटा आर्मी ज्वाइन करें। मुकेश ने तीन बार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की परीक्षा भी दी, लेकिन मेडिकल में फेल हो गए थे।

मुकेश कुमार की संक्षिप्त जीवनी।


नाम-मुकेश कुमार।
उपनाम-ब्रेट ली।
पिता- काशीनाथ सिंह।
जन्म-12 अक्टूबर1993
माता-मालती देवी।
शिक्षा-ग्रेजुएट।
पेशा-क्रिकेटर।




मुकेश कुमार का कैरियर।


जहां पर एक और मुकेश के माता-पिता चाहते थे कि मुकेश किसी सरकारी नौकरी में जाए। वही मुकेश का सपना तो कुछ और ही थी। वह बचपन से ही चाहते थे कि एक क्रिकेटर बने। परंतु घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह इस बात का जिक्र घर में नहीं कर पाते थे।

मुकेश के क्रिकेट खेलने को लेकर उनके चाचा बार-बार डरते थे वह डरते थे कि कहीं क्रिकेट खेलने के दौरान लड़ाई-झगड़ा ना कर ले। परंतु फिर भी वह चोरी छुपे क्रिकेट खेलने चल जाया करते थे।

मुकेश कुमार एक बिहार के निवासी हैं, परंतु क्रिकेट बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन से खेलते थे। वह अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास के 130 मैच में 54 इनिंग्स में 22.14 के औसत से एक से 114 विकेट लिए हैं। और उनका 61 रन देकर छह विकेट बेस्ट बॉलिंग है।

मुकेश 13 दिसंबर 2015 को यूपी के खिलाफ अपनी लिस्ट ए करियर की शुरुआत किया था। अब तक 18 लिस्ट ए मैचों में कुल 17 विकेट लिए हैं और इस फॉर्मेट में 3/71 बेस्ट बॉलिंग है।

6 जनवरी 2016 को दिल्ली-गुजरात के खिलाफ अपनी T20 करियर की शुरुआत किया।17, टी20 मैचों में कुल 19 विकेट लिए हैं जिसमें इनका 3/33 बेस्ट बॉलिंग है।

मुकेश कुमार का चयन साउथ अफ्रीका के खिलाफ हो रहे एकदिवसीय मैच में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के रूप में हुआ है। परंतु इस मैच में उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला है।

मुकेश कुमार बिहार के दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें भारत के लिए इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है। इससे पहले ईशान किशन जिन्हें बिहार से होते हुए भी भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का अवसर प्रदान हुआ है।

मुकेश कुमार कहां का है?


मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर 1993 को बिहार के गोपालगंज जिले में हुआ था। वर्तमान में उनका चयन साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक दिवसीय मैच में भारत के लिए हुआ है।

मुकेश कुमार की पत्नी का नाम क्या है?


**

मुकेश कुमार किस टीम के लिए खेलते थे।


मुकेश कुमार बिहार के होते हुए भी बंगाल टीम की ओर से खेलते थे। वर्तमान में उनका चयन भारत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में हुआ है।

मुकेश कुमार के कुछ रोचक तथ्य।


● दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से होने जा रहे हैं एक दिवसीय सीरीज में बतौर बॉलर भारतीय क्रिकेट टीम में चयन किया गया है।

● मुकेश कुमार के पिताजी एक टैक्सी ड्राइवर थे।

● मुकेश कुमार का जन्म बिहार के गोपालगंज जिला में हुआ है।

● मुकेश कुमार दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

● उन्हें उनके दोस्त ब्रेट ली का कर पुकारते हैं ,और वह ब्रेट ली को अपना रोल मॉडल मानते हैं।

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने