HARDIK PATEL BIOGRAPHY IN HINDI हार्दिक पटेल की जीवनी।


हार्दिक पटेल।HARDIK PATEL

हार्दिक पटेल का जन्म गुजरात के एक पाटीदार घराना में हुआ था। उनके पिता का नाम भरत और माता का नाम उषा पटेल हैं। हार्दिक पटेल गुजरात में पटेल समुदाय द्वारा obc दर्जे की मांग को लेकर जारी आरक्षण आंदोलन के युवा नेता हैं।

हार्दिक पटेल obc दर्जे में पटेल समुदाय को जोड़कर सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण चाहते हैं। गुजराती के दंगो में लिप्त होनर के कारण हार्दिक पटेल को 2 साल की सजा मिली थी।

हार्दिक पटेल की जीवनी।

एक छोटे से कॉलेज से अपनी राजनीतिक के की शुरुआत करने वाले हार्दिक पटेल का जन्म 20 जुलाई 1993 में कदवा-पाटीदार-कुर्मी,चंदन नगरी गुजरात में भरत और उषा पटेल के घर हुआ था। हार्दिक पटेल का परिवार वर्ष 2004 में बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए विरमगम शहर से 10 किलोमीटर दूर चला गया ।

हार्दिक पटेल ने छठवीं से आठवीं की कक्षा दिव्य ज्योति विद्यालय,वीरमगम में पूरी की। पटेल ने अपनी सातवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पिता के छोटे से व्यापार को चलाने में सहायता करने लगे। वे भूमिगत पानी के कुओं में न लगाने का कार्य करते थे। वर्ष 2010 में हार्दिक पटेल ने सहजानंद महाविद्यालय से बीकॉम की पढ़ाई की। उन्होंने महाविद्यालय के छात्र संघ के महासचिव के पद के चुनाव में भाग लिया और निर्विरोध निर्वाचित हो गए।

हार्दिक पटेल की राजनीतिक करियर की शुरूआत उनके बीकॉम में पढ़ाई के दौरान महाविद्यालय में छात्र संघ के महासचिव के पद के चुनाव में भाग लेने और निर्विरोध चुने जाने के बाद से उनके राजनीतिक कैरियर की शुरुआत माना जाता है।

राजनीतिक सक्रियता।


हार्दिक पटेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत महाविद्यालय के छात्र संघ के महासचिव के चुनाव जितने के बाद से शुरू किया और उन्होंने इस क्षेत्र में काफी प्रसिद्धि पाई।

उन्होंने गुजरात के पटेल समुदाय द्वारा ओबीसी दर्जी की मांग को लेकर जारी आरक्षण आंदोलन के युवा नेता बने और वही से उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की राजनीति शुरू की।

हार्दिक पटेल वर्तमान में गुजरात बीजेपी के नेता हैं। बीजेपी में आने से पहले हार्दिक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे।

हार्दिक पटेल वर्तमान में कुर्मी जाति के एक कद्दावर नेता के रुप में जाने जाते हैं। और गुजरात के कुर्मी के लिए अक्सर आरक्षण की मांग को लेकर अड़े रहते हैं।

पाटीदार(कुर्मी) आरक्षण आंदोलन।


पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल ने किसानों की कर्ज माफी, पाटीदार आरक्षण और राजद्रोह के मामले में कई बार जेल भी गए हैं।

हार्दिक पटेल 12 मार्च 2019 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य बने। जिसके बाद वे महज 16 महीने में पार्टी के प्राथमिक सदस्य से लेकर कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष तक का सफर तय कर लिया।

2022 में गुजरात विधानसभा से पहले हार्दिक पटेल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

इसके बाद उन्होंने 2 जून 2022 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और उनको अध्यक्ष सी आर पाटिल ने बीजेपी की सदस्यता दिलाई।

हार्दिक पटेल का जन्म।


हार्दिक पटेल का जन्म 20 जुलाई 1993 को कदवा-पाटीदार-कुर्मी, चंदन नगरी, गुजरात में भरत और उषा पटेल के घर हुआ था।

कुर्मी का नेता कौन है?


गुजरात के पाटीदार (कुर्मी)के लिए आवाज उठाने वाले एकमात्र सबसे बड़े कद्दावर नेता जिनका नाम हार्दिक पटेल है। हार्दिक पटेल अक्सर कुर्मियों के आरक्षण के लिए सरकार से लड़ते रहते हैं। उन्हें मुख्य रूप से लोग पाटीदार समाज के नेता कहते हैं।


Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने