HARDIK PANDYA BIOGRAPHY IN HINDI हार्दिक पांड्या की जीवनी।

हार्दिक पांड्या। HARDIK PANDYA

HARDIK PANDYA SHORT BIOGRAPHY
हार्दिक पांड्या भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। बड़ौदा क्रिकेट टीम और इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं। हार्दिक पांड्या क्रिकेट के सभी प्रारूपों में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। वर्तमान में ओए इंडियन प्रीमियर लीग में विराट आइटम्स के कप्तान भी है और उन्होंने वर्ष 2022 में हुए आईपीएल में गुजरात गुजरात टाइटंस को कभी भी जिताया हैं।


हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटन से के कप्तान बनने से पहले मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलते थे। हार्दिक पांड्या वर्तमान में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

हार्दिक पांड्या का परिचय।BIOGRAPHY OF HARDIK PABDYA.


●हार्दिक पांड्या भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम में ऑलराउंडर खिलाड़ी है जोकि ज्यादातर अपने आक्रामक बोलिंग एवं बैटिंग के लिए जाने जाते हैं।

●हार्दिक का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। हार्दिक पांड्या क्रिकेट में दाएं हाथ के बल्लेबाज एवं दाएं हाथ के मध्यम गेंदबाज भी हैं।

●हार्दिक पांड्या के पिता ने शुरुआत में एक छोटा-मोटा कार इंश्योरेंस का काम करते थे। लेकिन अपने दोनों बेटों के क्रिकेट केरियर को सही दिशा में देने के लिए उनके पिता अपने पूरे परिवार के साथ बड़ोदरा में शिफ्ट हो गए थे।

● वडोदरा शहर क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए मशहूर है और यही देखते हुए हार्दिक के पिता ने अपने दोनों बेटे का एडमिशन किरण मोरे क्रिकेट अकादमी में करवा दिया था और यहीं से हार्दिक और उनके भाई कुणाल का क्रिकेट करियर की शुरुआत होती है।

● हार्दिक के पिता को मधुमेह रोग होने के कारण 2 साल में तीन बार दिल का दौरा पड़ा और उनका रहा सा काम भी जाता रहा। इस हार्दिक पांड्या की परिवारिक की स्थिति खराब हो गई इसके कारण उन्हें मैगी खा कर ही प्रैक्टिस करनी पड़ती थी।

हार्दिक की क्रिकेट कैरियर की शुरुआत।


● हार्दिक पंड्या ने अपना ज्यादातर ध्यान पढ़ाई को छोड़कर क्रिकेट में लगा दिया और उन्होंने नौवीं कक्षा जाते-जाते पढ़ाई छोड़ दी। हार्दिक ने बचपन के दिनों में जूनियर आस्था पर खेलते हुए काफी तरक्की की और कई बार अपनी टीम को जिताया लेकिन हार्दिक के खराब रवैया के कारण उनको टीम से अंदर-बाहर किया गया।

● हार्दिक पंड्या के पास अपनी बैठ नहीं होने के कारण एक बार उन्होंने इरफान पठान ने 2 बैट गिफ्ट की थी। जिस बेड से हार्दिक ने पश्चिमी जोन की तरफ से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ 82 रन बनाए थे। हार्दिक की इस प्रतिभा को देखते हुए मुंबई इंडियंस के कोच जॉन राइट ने उन्हें काफी प्रोत्साहित किया।

● इसके बाद मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में हार्दिक पांड्या को मात्र ₹10 लाख में खरीदा था और यहीं से हार्दिक की क्रिकेट करियर की शुरुआत हुई।

● हार्दिक पांड्या एक ऑलराउंडर है एक बल्लेबाज होने के साथ-साथ तेज गेंदबाज भी करते हैं हालांकि शुरुआत में हार्दिक ने तेज गेंदबाज ना होकर स्पिनर थे लेकिन जब हार्दिक पांडे की उम्र 18 हुई तो उनके बड़ौदा के कोच सनत कुमार ने उनको तेज गेंदबाजी करने की सलाह दी तभी से हार्दिक पंड्या ने तेज गेंदबाजी करने की कोशिश की और आज दुनिया के प्रसिद्ध बॉलर में  एक इनका भी नाम आता है।

हार्दिक पंड्या का परिवार।


हार्दिक पांड्या के परिवार में इनके माता रानी पांड्या भाई कुणाल पांड्या और पत्नी नताशा स्टैनकोविक जो कि एक सर्वे अभिनेत्री और मॉडल है इसके अलावा इनका एक बेटा भी है जिसका नाम अगस्त्य है।

● हार्दिक पांड्या के पिता का नाम स्वर्गीय हिमांशु पांड्य का है,जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं।

पिता का नाम-स्वर्गीय हिमांशु पंड्या।
माता के नाम-नालिनी पंड्या।
भाई का नाम-कुणाल पंड्या(क्रिकेटर)
पत्नी का नाम-नताशा स्टेनकोविक।
बेटी का नाम-अगस्त्य।
शादी की तारीख-1 जनवरी2020

हार्दिक पांड्या की जीवनी।


पूरा नाम-हार्दिक हिमांशु पंड्या।
उप-नाम-सताना।
जन्म तारीख-11 अक्टूबर1993
उम्र-29
जन्म स्थान-सूरत,गुजरात भारत।
गृह स्थान-वड़ोदरा,गुजरात,भारत।
स्कूल-M K हाई स्कूल।
पेशा-क्रिकेटर।
शैक्षिणिक योग्यता-9TH
वैवाहिक स्थिति-विवाहित।
कोच-अजय पवार।
वर्तमान आईपीएल टीम-गुजरात टाइटन।


हार्दिक की क्रिकेट की शुरुआत।


●हार्दिक पांड्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय खेलों की शुरुआत,वनडे क्रिकेट की शुरुआत 16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में किया था।

●हार्दिक ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ गाले श्रीलंका में किया था।

● हार्दिक ने अपने T20 करियर की शुरुआत 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया में किया था।






Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने