ऑनलाइन पैसे कमाने के यह 5 तरीके जिसे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके।

आज के समय में लोग इंस्टाग्राम फेसबुक और इसके जैसे तमाम सोशल मीडिया से लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस ब्लॉग में हम उसी से जुड़ी ऐसे पांच तरीकों के बारे में जानेंगे जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन से आसानी से पैसे कमा सकेंगे।


आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया से कहीं ना कहीं जुड़ा हुआ है, सोशल मीडिया पर इंस्टाग्राम एक ऐसे प्लेटफार्म के रूप में उभर कर आया है जिसकी मदद से ना केवल आप अपनी फोटो पोस्ट स्टोरी डाल सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप अच्छी से अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग हमेशा अपनी कोई ना कोई ए स्टोरी पोस्ट डालते रहते हैं। जिसकी मदद से उनकी फ्लावर्स के बढ़ते रहते हैं और देखते ही देखते हैं उनका अकाउंट वेरीफाइड हो जाता है। सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर फोटो डालना रील्स बनाना ऐसे तमाम चीजें हैं जो की वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति किसी न किसी रूप से जुड़ा हुआ है और इस पर फोटो वीडियो और बहुत सारी ऐसी चीज है पोस्ट करते रहता है जो से अच्छा लगता है।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप ही से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर अपनी एक एक पोस्ट करके लाखों करोड़ों की कमाई कर रहे हैं विराट कोहली क्रिस्टीयानो रोनाल्डो प्रियंका चोपड़ा द रॉक जैसे तमाम सेलिब्रिटीज अपनी एक पोस्ट करके करो रुपए कमाते हैं। आपका इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर को भी देख सकते हैं जो आपने फ्लावर्स बढ़ाकर तरह तरह की पोस्ट करके तगड़ी कमाई कर रहे हैं। इंसुरेंस अपने पेज पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करके पैसे जुटा लेते हैं इंस्टाग्राम पर कमाई करने के कई तरीके हैं हम आज उन्हीं में से 5 तरीकों के बारे में इस लेख में चर्चा करेंगे।

अगर आप भी इसी तरह से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें ।

01) प्रोमो कोड और लिंक के जरिए अब पैसे कमा सकते हैं।


इंस्टाग्राम के जरिए अगर आप किसी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और अगर लोग उसे लाइक करते हैं तो आप एफिलिएट लिंक से कमाई कर सकते हैं गुण मिलान अगर आप ए स्पॉन्सर्ड पोस्ट से कमाई के अलावा किसी ब्रांड के लिंक को प्रमोट करेंगे तो उससे भी आपकी कमाई बढ़ेगी। यह काम प्रोमो कोड के जरिए होता है आप अपनी स्टोरी और पोस्ट में प्रमोकोड लगा सकते हैं। जवाब के फूलों वर्ष इस पर क्लिक करेंगे तो इससे आपकी और कमाई बढ़ेगी यही नहीं आप अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कोई पेज बनाकर ई-कॉमर्स स्टोर शुरू कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप खुद के बिजनेस का प्रमोशन सीधा अपने फ्लावर तक कर सकते हैं। अगर किसी ग्राहक को वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है तो वह वही क्लिक करेगा और उसी से ऑनलाइन ऑर्डर कर देगा।

इंस्टाग्राम पर इसके अलावा और कई सारी ट्रिक हैं जिसे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सभी में से 5 तारीख सबसे अच्छी है जिसे आप पढ़ रहे हैं। और रिट्रीट देखें।

02.) किसी कंपनी के साथ डील करके।


इंस्टाग्राम पर यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपना इंस्टाग्राम पेज काफी प्रभावशाली बनाना होगा। जैसे जैसे आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे, वैसे वैसे कई कंपनी आपके अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आप से जुड़ने की कोशिश कर सकती हैं। उसमें आपको सही कंपनियों का चुनाव करना होगा ,आजकल कई धोखाधड़ी के मामले सामने आते हैं इसलिए ,आप धोखा देने वाली कंपनियों से बचकर रहें और किसी के झांसे में ना आए कंपनियां सोशल मीडिया पर मौजूद युवा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इंस्टाग्राम भी करती है।

ऐसे कार्यो के तहत आपको कंपनी के उत्पादों का इंस्टाग्राम पर प्रचार करना होगा। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का बस एक मंत्र है कि आप पैसे लेकर कोई पोस्ट कर रहे हैं और वह पोस्ट मजेदार है तो आपके लिए पैसे कमाना आसान है। आप इंस्टाग्राम की प्रोफाइल बायोडाटा में प्रोडक्ट की खरीदारी से जुड़ी जानकारी देकर प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं जिससे अगर कोई दूसरा यूजर्स जाए तो इंस्टाग्राम के अकाउंट पर दिए लिंक पर जाकर उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है ऐसा करने पर कंपनी आपको पैसा देती हैं, इस तरीके से किए गए बिजनेस को डिजिटल बिजनेस कहा जाता है। ऐसे आप किसी के साथ बात करके उसका प्रोडक्ट का लिंक अपने इंस्टाग्राम बायो में लगाकर उसका प्रमोशन करके आप उससे पैसा कमा सकते हैं ।

03.) फॉलोवर्स बढ़ा कर आप कर सकते हैं,कमाई।


इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने फॉलोअर्स बढ़ाए। इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपकी प्रोफाइल कैसी दिखती है कोई भी यूजर किसी दूसरे यूजर को फॉलो करने से पहले उसके प्रोफाइल पर जरुर विजिट करता है वह देखता है कि जिसे वह फॉलो करने जा रहा है वह कौन है दिखता कैसा है आपका पेज किस चीज के लिए है इसलिए जरूरी है कि एक अच्छी डिस्प्ले पिक्चर के साथ इंस्टाग्राम पर एक दमदार बायो का होना भी बहुत जरूरी है। आप अच्छी डीपी और बायोडाटा के दम पर अपने यूजर्स को खुद को फॉलो करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। यही नहीं आप जिस भी फील के लिए अपनी प्रोफाइल बना रहे हैं उसे जरूर मेंशन करें। एक समय के बाद इस पेज पर एक लाख से या उससे ज्यादा फुल वर्ष हो जाते हैं उस पर तो आसानी से ब्रांड पार्टनर मिल जाते हैं।

अगर आप एक बेरोजगार है और आप चाहते हैं कि इंस्टाग्राम के माध्यम से कुछ पैसे कमाए जाए तो आप अपने इंस्टाग्राम को एक अलग लेवल देकर तैयार करके अब अपना फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और उसके बाद विभिन्न प्रकार के ब्रांड वाली कंपनी आप से स्वयं संपर्क करेगी और वह आपसे अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाएगी इसके बदले हो आपको पैसे देगी।

04.) किसी खास थीम को चुनकर कर सकते हैं इंस्टाग्राम से कमाई?


इस टाइम पर ज्यादा फॉलोअर्स बनाने के लिए अभी हम है कि आप इंस्टाग्राम हैंडल पर किसी खास थीम से जुड़ी तस्वीरें होनी चाहिए। आपको किसी एक फील्ड को चुनाव करना चाहिए जिससे रिलेटेड पोस्ट करना चाहते हैं आप स्पोर्ट्स ब्यूटी फैशन क्रिएटिविटी मोटिवेशनल स्पीच वाले से अलग कोई भी सब्जेक्ट ले सकते हैं ,सब से आम बात चुने हुए सब्जेक्ट पर आपको सिर्फ ओरिजिनल पोस्ट डालनी होगी ,अगर कहीं से कोई कंटेंट उठाया है, तो उसके स्रोत का नाम जरूर लिखें इंस्टाग्राम यूजर्स को पता होना चाहिए कि वह अपने आपको क्यों फॉलो करें आपको हर रोज इंस्टाग्राम पर तस्वीरें पोस्ट करने की जरूरत नहीं है,सही हैशटैग का इस्तेमाल करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट तक पहुंच सके किसी भी तस्वीर के पब्लिश होने के 24 घंटे बाद सबसे ज्यादा इंगेजमेंट होता है लेकिन जरूरी यह है कि आप किसी खास थीम को लेकर तस्वीरें पोस्ट करें जिसके बाद आप देखेंगे कि किस तरह से ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे।

अगली और अंतिम ट्रिक है जिसे आप पढ़ने जा रहे हैं आप अपने इंस्टाग्राम पर सही स्टोरी और पोस्ट करके आप उसका सही उपयोग कर सकते हैं आइए मैं बताता हूं कि आप अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरीज और पोस्ट को किस तरह से सही उपयोग में ला सकते हैं।

05.) इंस्टाग्राम स्टोरीज और पोस्ट का कैसे सही उपयोग करें।


आज के समय में ऐश्वर्याम की स्टोरी फीचर हर किसी के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। इस फीचर की मदद से आप इंस्टाग्राम पर अपना एक शॉट वीडियो जारी कर सकते हैं जो 24 घंटे के अंदर अपने आप डिलीट हो जाएगा इंस्टाग्राम पर फिल्टर की मदद से तस्वीरों को एडिट करके शेयर किया जा सकता है,लेकिन जब स्टोरेज की मदद से आप लोगों तक पहुंचते हैं, तो इंस्टाग्राम यूजर्स के अंदर आप के प्रति एक विश्वास पैदा होता है। क्योंकि इस फीचर में आप अपने असली रूप में लोगों तक पहुंचते हैं आप उसके साथ लाइव आकर भी जुड़ सकते हैं। समय-समय पर उनसे जुड़ने के लिए आप उनसे कुछ सवाल पूछ सकते हैं, इस तरह से लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकते हैं ,आपने देखा कि कई बार इस सेलिब्रिटी अपनी पोस्ट के जरिए लाखों करोड़ों की कमाई करते हैं, भारत की ओर से इंस्टाग्राम से सबसे ज्यादा पैसा कमाने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के करीब एक करोड़  लेते हैं।

तो यह थी वे सारी जानकारियां जिसे इस लेख के माध्यम से आपको बताया गया है कि आप अपने सोशल मीडिया हैंडल से किस तरह से लाखों करोड़ की कमाई कर सकते हैं और कैसे अपने आपको एक अच्छा स्थान दे सकते हैं। अगर एक पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर कुछ गलत हो उसे भी कमेंट करके जरूर सुझाव दें।

Source- Vivek Bindra Sir




Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने