VEER MAHAN RINKU SINGH BIOGRAPHY IN HINDI

रिंकू सिंह की जीवनी।

उत्तर प्रदेश के गौरीगंज में जन्मे वीर महान अपने कॉलेज के दिनों से ही भला कहते थे। उन्होंने इस खेल में जूनियर स्तर का राष्ट्रीय पदक भी हासिल कर चुके हैं। रिंकू सिंह राजपूत, जिन्हें और वीर महान के नाम से जाना जाता है उनका जन्म भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के गौरीगंज के एक छोटे से गांव में हुआ था। वर्तमान में हुए ग्रेट खली के बाद सबसे बड़े रेसलर के रूप में उभरे हैं। उनके सामने कोई भी हो वह उनसे नहीं जीत पाता है उन्होंने 22 अप्रैल 2022 को डब्ल्यूडब्ल्यूई में एंट्री किया है और एंट्री करते ही बिल्कुल धमाकेदार तरीके से हैं सामने वाले को पराजित किया है।


इस आर्टिकल में हम जानेंगे वर्तमान समय के सबसे बड़े रेसलर रिंकू सिंह राजपूत के बारे में जिन्हें वीर महान के नाम से जाना जाता है हम जानेंगे उनके उन सभी संघर्षों और तकलीफों के बारे में जहां से उन्होंने उठकर आज इस मुकाम को हासिल किया है क्योंकि वह एक ट्रक ड्राइवर के बेटे थे और एक गरीब परिवार से इतना बड़ा मुकाम हासिल करने में कितनी संघर्षों और तकलीफों का सामना करना पड़ा होगा इस चीज को हम लोग सिर्फ अंदाजा ही लगा सकते हैं लेकिन झेलने वाला जरूर समझ सकता है। 

वीर महान की संघर्ष।

Table Contents

कुछ ही दिनों में यह नाम पूरे भारतवासी के जुबां पर आ गया है। वास्तव में जैसा इनका नाम है उनका काम भी उसे कम नहीं है। वर्तमान में रिंकू सिंह राजपूत यानी वीर महान को डब्ल्यूडब्ल्यूई देखने वाले हर बच्चे के जुबां पर इनका नाम  रहता है।

एक वक्त में बच्चों के सुपरस्टार अंडरटेकर कैनवस, टीस्ता ,रैंडी ,ऑर्टन बिग ,शो को रिस्ट्रिक्शन इन जैसे रेसलर होते थे इनके प्लेइंग कार्ड्स भी हमने खूब खेलें उसके बाद भारत की ओर से अंता ग्रेट खली द वेडिंग पर उतरे तो हर भारतीय इस खेल को बड़ी दिलचस्पी से देखने लगा।

वीर महान का जन्म।


वीर महान का जन्म उत्तर प्रदेश के गौरीगंज में हुआ था। उनके पिता एक ट्रक ड्राइवर है इनके पूरे परिवार में इनकी माता जी स्वर्गीय पिता और कुल 7 भाई बने थे जिनमें से तीन बहने और चार भाई हैं इनके पिताजी ट्रक ड्राइवर थे और अपने परिवार को ट्रक चला कर ही पालन पसंद करते थे। एक इंटरव्यू के दौरान बताते हैं कि उनका बचपन में आर्मी में जाने का सपना था क्योंकि उनके दो बड़े भाई आर्मी और बीएसएफ के जवान है। और कहते हैं कि मैं अपने भाइयों को देखकर उनके जैसा बनना चाहता था और मैं भी आर्मी में जाना चाहता था। लेकिन उम्र कम होने की वजह से उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया था। इसी बीच में कंपटीशन में भाग लिया और उसे जीतने के बाद अमेरिका चले गए उनकी जिंदगी एक नई शुरुआत होती है।

वीर महान का कैरियर। 


रिंकू सिंह राजपूत यानी वर्तमान में वीर महान के नाम से प्रसिद्ध लखनऊ के एक स्पोर्ट कॉलेज में पढ़ते थे। उन्होंने बचपन में जूनियर जैवलिन थ्रोअर की शुरुआत की थी जिसमें राष्ट्रीय चैंपियन भी रहे।
इसके बाद कॉलेज के दौरान उन्होंने मिलियन डॉलर आर्म में पार्टिसिपेट किया और उसे जीत लिया। इसके बाद उनका सिलेक्शन मेजर लीग बेसबॉल टीम में पिट्सबर्ग पाठ द्वारा साइन किया गया और यहां से उनका पहले प्रोफेशनल बेसबॉल खेलने वाले भारतीय के रूप में सफल शुरुआत हुई।

इस पर उनके ऊपर मिलीयन डॉलर आर्म के नाम से एक फिल्में बनाई गई है जिसमें उनके भारत से लेकर अमेरिका तक के सफर के बारे में बताए गए हैं यानी उनके जीवन पर आधारित ये  फिल्म है ।

रिंकू सिंह राजपूत का WWE का कैरियर।


रिंकू सिंह राजपूत रानी वीर महान के डब्ल्यूडब्ल्यूई के साथ वर्ष 2018 में प्रोफेशनल तरीके से शुरुआत हुई। इसी साल उन्होंने बेसबॉल को भी अलविदा कह दिया था शुरुआत में उन्होंने एक अन्य भारतीय खिलाड़ी सौरव गुर्जर के साथ मिलकर एक टीम बनाएं जिसका नाम उन्होंने द इंडियन से रखा जिसके बाद दोनों ने टीम के तौर पर ओ डब्ल्यू एन एक्स टी में हिस्सा लिया बता दूं कि इस समय तक वीर महान रिंकू सिंह राजपूत के नाम से जाने जाते थे।

कुछ समय बाद उनकी टीम में एक और सदस्य जुड़ा जिनका नाम जिंदर महाल था। जिसके बाद रिंकू सिंह देवी के नाम से प्रसारित हो चुके थे वीर 100 की और जिंदर से बनी टीम ने बहुत से मैसेज में हिस्सा लिया और लगातार 12 मुकाबले जीते। इसके बाद किन्ही कारणों के चलते बिजनेस टीम से अलग होना सही समझा और फिर वह स्वतंत्र रेसलर के तौर पर डाली डाली से करार के तहत जुड़ गए इसके बाद वह वीर महान के नाम से जाने जाने लगे और 22 अप्रैल को डब्ल्यूडब्ल्यूई में धमाकेदार प्रदर्शन दिया।

रिंकू सिंह वेजिटेरियन है या नॉन वेजिटेरियन ?


मीडिया इंटरव्यू में रिंकू सिंह राजपूत ने बताया है कि वह पूरी तरह से शाकाहारी है उनकी डाइट में शुद्ध शाकाहार और भारतीय डाइट हैं। वह दूध घी मक्खन आदि का सेवन करते हैं उनका कहना है कि उन्हें शाकाहार अपनाने के बाद से पहले से ज्यादा ऊर्जा महसूस हो रही है। और  आगे भी ऐसे ही रहने का उन्होंने ठान लिया है। रिंकू सिंह ने कहा कि जो कुछ भी करते हैं वह अपने दर्शक अपने देश और परिवार के लिए ही करते हैं उनकी शुरुआत से ही प्राथमिकता है यदि कोई कुछ और कहता है तो वह झूठ बोल रहा है।



रिंकू सिंह की लंबाई।


रिंकू सिंह की लंबाई चौड़ाई की बात करें तो उनकी लंबाई 6 फुट 4 इंच है। और वजन की बात करें तो उनकी वजन 125 किलोग्राम है।

रिंकू सिंह राजपूत का परिवार।


रिंकू सिंह राजपूत का जाना था अगस्त 1988 को उत्तर प्रदेश के गौरीगंज के एक छोटे से गांव में हुआ था। वे अपने माता पिता की आठवीं संतान है। उनके पिता एक ट्रक ड्राइवर थे और माता एक गृहिणी थी जो कि अब इस दुनिया में नहीं है। कोई धर्म से हिंदू हैं।





3 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने