PUSHPAM PRIYA CHOUDHARY BIOGRAPHY IN HINDI

पुष्पम प्रिया चौधरी। 


बिहार के राजनितिक में अचानक से भूचाल ला देने वाली ये वही लड़की है जिन्होंने 2020 के विधान सभा चुनाव में आती है और अपने-आप को बिहार के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री पद का दावेदार बताने लगती है। पुष्पम प्रिय चौधरी वही नाम है , जिसने लंदन से आते ही बिहार में एक नया  पार्टी बनाती है जिसका नाम उन्होंने द प्लुरलस पार्टी रखती है और पुरे राजधानी पटना में अपने तस्वीर के साथ बैनर लगाती है और खुद को बिहार के भावी-मुख्यमंत्री होने का बाते करने लगती है और बिहार के ततकलीन एवं वर्तमान मुख्य-मंत्री नितीश कुमार का आलोचना करने लगती है और उनके खिलाफ चुनाव लड़ने का भी ऐलान करती है और चुनाव भी लड़ती है परन्तु इस चुनाव उनको करारी हार मिलती है। 




फिर भी वह वर्तमान में बिहार के राजनीती पर अपने सोशल एकाउंट्स के जरिए टिप्प्णी करती रहती है और वह पूरी तरह से एक राजनीतिज्ञ के तरह बिहार के शिक्षा वयवस्था और स्वास्थ्य वयवस्था जैसी विभिन्न तरह के मुद्दों पर आवाजे उठाती रहती है। और वह अक्सर सरकार से विभिन्न मुदद्दो पर सवाल पूछती रहती है। 


इस आर्टिकल में हम पुष्पम प्रिया के जीवन में घाटी सभी घटनाओ और उनके राजनीती सफर की शुरुआत और इससे  पहले वे कहाँ थी जिन्होंने अचानक बिहार की राजनीती में अपनी सक्रियता दिखाने लगी के सभी पहलुओं के बारे में जानेंगे। 

पुष्पम प्रिया चौधरी की जीवनी। BIOGRAPHY OF PUSHPAM PRIYA CHOUDHARY BIOGRAPHY 



पुष्पम प्रिया चौधरी का जन्म बिहार के एक जिला दरभंगा में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रोफेस्सर सरोज चौधरी है। इनके पिता पेशे से एक शिक्षक हैं। वही इनके दादा विनोद कुमार चौधरी बिहार विधान परिषद् के पूर्व विधायक थे। 


पुष्पम बचपन से ही लंदन में रही और वही से अपनी शिक्षा ग्रहण की। उनके शिक्षा की बात करें तो वह लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस से मास्टर ऑफ़ पब्लिक एडमिस्ट्रशन से डबल मास्टर डिग्री और इंस्टीट्यूट आफ डेवलपमेंट स्टडीज यूनिवर्सिटी ऑफ़ सक्सेस, यूके से मास्टर ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज हासिल कर चुकी है, इससे पहले वह बिहार सरकार के साथ पर्यटन स्वास्थ विभाग में सलाहकार के रूप में काम कर चुकी है। पुष्पम प्रिया चौधरी की एक बड़ी बहन है। जो कि लंदन में हूं बसी हुई है और वहीं पर वह ब्रिटिश सिविल सेवक के तौर पर कार्यरत है।

पुष्पम प्रिया चौधरी के शिक्षा।EDUCATION OF PUSHPAM PRIYA CHOUDHARY

पुपुष्पम प्रिया चौधरी के बात करें तो उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी तरह से लंदन में पूरी की है। पुष्पम प्रिया चौधरी ने लंदन के यूनिवर्सिटी से कई सारी डिग्रियां प्राप्त कर चुके हैं। जिनमें से है, लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन मास्टर डिग्री प्राप्त की है, और इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज भी हासिल कर चुकी है इससे पहले बिहार सरकार के साथ पर्यटन विभाग में एक सलाहकार के तौर पर कार्य भी कर चुकी है।


वर्तमान में पुष्पम प्रिया चौधरी बिहार विधानसभा के 2020 वाले चुनाव से लगातार बिहार के रही थी में सक्रिय हो चुकी है और उन्होंने अपनी एक पार्टी,"द पलूरल्स पार्टी" बनाई है जिसकी वह स्वयं मुखिया है और वह अपने आप को बिहार के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर हमेशा दावा करती रहती है।

'द पलूरल्स पार्टी' की स्थापना पुष्पम प्रिया चौधरी ने कब की?

पुष्पम प्रिया चौधरी ने अपने पार्टी दो पलवल पार्टी के स्थापना 8 मार्च 2020 को किया था। पटना के बांकीपुर और मधुबनी के बिस्फी निर्वाचन क्षेत्रों से 2020 बिहार विधानसभा चुनाव लड़ा और दोनों जगह से बुरी तरह से पराजित हुई।

पुष्पम प्रिया चौधरी ने 2020 विधानसभा चुनाव में कहां से चुनाव लड़ी थी?


पुष्पम प्रिया चौधरी ने 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार के 2 विधानसभा क्षेत्र बांकीपुर और बिस्फी से चुनाव लड़ी थी और उन्होंने दोनों स्थानों से बुरी तरह से पराजित हुई थी यह राजनीतिक कैरियर का उनका पहला चुनाव था और पहला चुनाव में उन्होंने और सफलता हासिल की।


पुष्पम प्रिया चौधरी का 2020 विधानसभा चुनाव में क्या नारा रहा था?


पुष्पम प्रिया ने बहुलवाद  यानी plursim, प्रगतिशील और सकारात्मक राजनीति में विश्वास करती है क्योंकि उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री बनने पर 2030 तक बिहार को भारत के एक विकसित राज्य में बदलने के मिशन को अपनाया है। बिहार की जनता को देखना यह बाकी है कि क्या पुष्पम प्रिया चौधरी अपनी कहीं बात पर खरा उतरती है या नहीं और बिहार के लोगों का साथ देते हैं अथवा नहीं।




पुष्पम प्रिया ने 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में चलो बिहार खोलें और 30 साल के लॉकडाउन के नारों के माध्यम से अपना अभियान शुरू किया था। जो लालू नीतीश के शासन के साथ स्क्राइं किए गए वैश्वीकरण के बाद के युग में राजकीय संतोषजनक सामाजिक आर्थिक प्रदर्शन को दर्शाता है। और बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण के विचार का प्रचार करता है ,आर्थिक क्षेत्र में मेगा शहर, युवाओं को रोजगार, सामाजिक सुरक्षा और बेहतर कृषि उत्पादकता।

PUSHPAM PRIYA SOCIAL MEDIA

पुष्पम प्रिया चौधरी का इंस्टाग्राम आईडी-click here

पुष्पम प्रिया चौधरी के फेसबुक- click here

पुष्पम प्रिया चौधरी के ट्विटर- click here



1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने