IMPORTANCE OF RAILWAY TRANSPORTATION IN HINDI रेल परिवहन दिवस का महत्व।

भारतीय रेल परिवहन दिवस।

⬧ भारत में 16 अप्रैल, 1853 को पहली यात्री ट्रेन बोरी बंदर (बॉम्बे) और ठाणे के बीच 34 किमी. की दूरी पर चली थी तथा इसमें 400 लोगों ने सफर किया था।



⬧ भारत के लिए पहला रेलवे प्रस्ताव 1832 ई. में मद्रास में बनाया गया था। 

⬧ भारत की पहली ट्रेन रेड हिल रेलवे के रूप में मिली थी जिसे सड़क निर्माण के लिए ग्रेनाइट के परिवहन के एकमात्र उद्देश्य से बनाया गया था।

⬧ 1845 ई. में गोदावरी नदी पर एक बाँध के निर्माण के लिए पत्थर की आपूर्ति करने के लिए राजमुंदरी के डोलेश्वरम में कपास द्वारा गोदावरी बाँध निर्माण रेलवे का निर्माण किया गया था।

⬧ 1851 ई. में सोलानी एक्वाडक्ट रेलवे रुड़की में प्रोबी कॉटली द्वारा सोलानी नदी पर एक एक्वाडक्ट के लिए निर्माण सामग्री के परिवहन के लिए बनाया गया था।

⬧ भारत की पहली यात्री ट्रेन, ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे द्वारा संचालित और तीन भाप इंजनों - साहिब, सिंध और सुल्तान द्वारा खींची गई - बोरी बंदर (मुंबई) और ठाणे के बीच 1,676 मिमी ब्रॉड गेज ट्रैक पर 14 कैरिज में 400 लोगों के साथ 34 किलोमीटर तक चली।

⬧ फेयरी क्वीन दुनिया का सबसे पुराना कामकाजी भाप इंजन है। यह नई दिल्ली और राजस्थान में अलवर के बीच चल रही है।

⬧ यूनेस्को द्वारा भारतीय रेलवे के चार स्थलों को ‘विश्व धरोहर स्थल’ घोषित किया गया है। वे दार्जिलिंग-हिमालयी रेलवे, नीलगिरि पर्वत, मुंबई सीएसटी और कालका-शिमला रेलवे हैं।

⬧ वर्ष 1951 में भारतीय रेलवे का राष्ट्रीयकरण किया गया तथा भारतीय रेलवे ने वर्ष 1986 में नई दिल्ली में कम्प्यूटरीकृत आरक्षण शुरू किया।

⬧ भारतीय रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है जो एकल प्रशासन के तहत संचालित होता है और एशिया में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है।

⬧ वर्ष 1994 में रेल बजट का पहला सीधा प्रसारण हुआ।

⬧ वर्ष 2000 में, ममता बनर्जी रेल मंत्री बनने वाली पहली महिला थीं तथा वह एकमात्र महिला होने का रिकॉर्ड रखती हैं जिन्होंने संसद में दो अलग-अलग सरकारों (यूपीए और एनडीए) के लिए रेल बजट पेश किया।

⬧ भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग पीर पंजाल है जो कश्मीर घाटी को जम्मू में बनिहाल से जोड़ती है।

⬧ वर्ष 1925 में बॉम्बे से कुर्ला के बीच देश की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई गई।

⬧ वर्ष 1947 में स्वतंत्रता के पश्चात् भारत को एक पुराना रेल नेटवर्क विरासत में मिला और पूर्व में विकसित लगभग 40 प्रतिशत रेल नेटवर्क नवगठित पाकिस्तान के हिस्से में चला गया। ऐसी स्थिति में यह आवश्यकता महसूस की गई कि कुछ लाइनों की मरम्मत की जाए और कुछ नई लाइनें बिछाई जाएँ ताकि जम्मू व उत्तर-पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ा जा सके। 

⬧ वर्ष 1952 में तत्कालीन रेल नेटवर्क को ज़ोन (Zone) में बदलने का निर्णय लिया गया और इसी वर्ष कुल 6 ज़ोन अस्तित्व में आए।

⬧ सितंबर, 2003 में प्रशासन को मज़बूत करने के उद्देश्य से ज़ोन की संख्या को बढ़ाकर 12 कर दिया गया जिसके बाद कई अन्य मौकों पर रेलवे ज़ोन्स की संख्या को बढ़ाया गया और वर्तमान में देश में कुल 17 ज़ोन मौजूद हैं।

⬧ वर्ष 2019 में लखनऊ से नई दिल्ली के बीच भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हुई, जिसे रेलवे में निजीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम माना गया।

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने