वीर सावरकर। VEER SARVAKAR BIOGRAPHY IN HINDI

वीर सावरकर।

⬧ वीर सावरकर का जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक ज़िले के भागुर ग्राम में हुआ था।

⬧ सावरकर यूनाइटेड किंगडम गए और ‘इंडिया हाउस’ (India House) तथा ‘फ्री इंडिया सोसायटी’ (Free India Society) जैसे संगठनों से जुड़े।

⬧ सावरकर ने 'द हिस्ट्री ऑफ द वॉर ऑफ इंडियन इंडिपेंडेंस' नामक एक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने 1857 के सिपाही विद्रोह में इस्तेमाल किए गए छापामार युद्ध के तरीकों के बारे में लिखा था।



⬧ उन्होंने 'हिंदुत्व: हिंदू कौन है?' नामक पुस्तक भी लिखी।

⬧ वर्ष 1904 में विनायक दामोदर सावरकर और उनके भाई गणेश दामोदर सावरकर द्वारा ‘अभिनव भारत सोसायटी’ (यंग इंडिया सोसायटी) नामक एक भूमिगत सोसायटी की स्थापना की गई।

⬧ वीर सावरकर को वर्ष 1909 के मार्ले-मिंटो सुधार (भारत परिषद् अधिनियम, 1909) के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

 वर्ष 1910 में क्रांतिकारी समूह इंडिया हाउस के साथ संबंधों के लिए गिरफ्तार किया गया।

⬧ सावरकर को नासिक के कलेक्टर जैक्सन की हत्या के लिए उकसाने तथा भारतीय दंड संहिता 121-ए के तहत राजा (सम्राट) के खिलाफ साजिश के आरोप में दोषी ठहराया गया और 50 वर्ष के कारावास की सज़ा सुनाई गई, जिसे काला पानी भी कहा जाता है, उन्हें वर्ष 1911 में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित सेलुलर जेल ले जाया गया।

⬧ प्रारंभ में नासिक में मित्र मेला के रूप में स्थापित समाज कई क्रांतिकारियों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं के साथ भारत तथा लंदन के विभिन्न हिस्सों में शाखाओं से जुड़ा था।

⬧ सावरकर ने इटैलियन राष्ट्रवादी ग्यूसेप मैज़िनी के विचारों के आधार पर ‘फ्री इंडिया सोसायटी’ की स्थापना की।

⬧ अखिल भारत हिंदू महासभा की स्थापना (वर्ष 1907) करने वाले और अखिल भारतीय सत्रों की अध्यक्षता करने वाले प्रमुख व्यक्तित्वों में पंडित मदन मोहन मालवीय, लाला लाजपत राय, वीर विनायक दामोदर सावरकर आदि शामिल थे।

⬧ वे वर्ष 1937 से वर्ष 1943 तक हिंदू महासभा के अध्यक्ष रहे।

⬧ 26 फरवरी, 1966 को सावरकर का निधन हो गया। 

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने