विश्व के सभी महाद्वीप जाने क्या है इनके दुनिया में महत्व और और इन महाद्वीपों की विश्व में क्या विशेषताएं हैं?

 विश्व के सभी सात महाद्वीप


क्या आपको पता है विश्व के सभी महाद्वीपों के बारे में? क्या आप जानते हैं की इन सभी महाद्वीपों की दुनिया में क्या-क्या विशेषताएं हैं और इनके क्या क्या महत्व है। अगर नहीं तो हो आज इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि पृथ्वी के इन सभी महाद्वीपों के किन नामों से जाना जाता है और किस महाद्वीप में कितने देश हैं और इन सभी महाद्वीपों की विश्व स्तर पर क्या विशेषताएं हैं और क्या महत्व है?


सबसे पहले हम जानेंगे विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया महाद्वीप के बारे में जो कि पृथ्वी पर सबसे बड़ा महाद्वीप के नाम से जाना जाता है और इनकी बहुत सारी ऐतिहासिक स्थल हैं और उन सभी स्थलों का और उनके देशों का क्या अस्तित्व है और कैसे वर्तमान में स्थिति में है। आगे पढें।


एशिया महाद्वीप।


विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया महाद्वीप है।  महाद्वीप का कुल क्षेत्रफल 29.50 हैं,यह आंकड़ा दुनिया के बाकि महादेशो में सबसे प्रथम स्थान रखता है। एशिया का सबसे बड़ा देश चीन है। और सबसे छोटा देश इस महाद्वीप का मालद्वीव है। एशिया की सबसे लम्बी नदी यांग्टिसियांग है ,इस महादेश का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवेरेस्ट है,जो नेपाल  स्थित है। इसकी ऊंचाई 8848 मीटर है। एशिया महाद्वीप में कुल 48 देश है। 

एशिया के सबसे बड़ा झील कैस्पियन सागर हैं।  साथ ही इस महादेश की सबसे गहरा बिंदु मृतसागर है ,जो को 395 मीटर है। यह विश्व के कुल क्षेत्रफल का 1/3 भाग पर स्थित है। यहाँ के 3/4 जनसँख्या  भरण-पोषण के लिए कृषि पर निर्भर हैं। एशिया चावल ,मक्का ,जुट ,कपास,सिल्क इत्यादि के उत्पादन के मामले में पहले स्थान पर है। एशिया में ही देश भारत भी है ,ऐसा माना जाता है की रूस का भी  एशिया में पड़ता है। इतिहास में एशिया को मानव सभ्यता का पलना भी कहा जाता है। दुनिया का सबसे पहला गणतंत्र भी एशिया में ही था। 


अफ्रीका महाद्वीप। 


 अफ्रीका महादेश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सबसे बड़ा महाद्वीप है। इस महादेश का कुल क्षेत्रफल 20.20 प्रतिशत है। अफ्रीका का सबसे बड़ा देश अल्जीरिया है इस महादेव का सबसे छोटा देश माओटी है, की सबसे लंबी नदी को कहीं जाती है। अफ्रीका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट किलिमंजारो पर्वत है जिसकी ऊंचाई 5895 मीटर है। महाद्वीप में कुल देशों की संख्या 54 है। इस महाद्वीप की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया झील मानी जाती है साथीश महाद्वीप का सबसे गहरा बिंदु आस ई झील को कहा जाता है को कहा जाता है जो 156 मीटर गहरा बिंदु है। अफ्रीका का 1/3 हिस्सा मरुस्थल है यहां की मात्र 10 परसेंट भूमि है कृषि योग्य है। हीरे व सैनिक उत्पादन में अफ्रीका विश्व में सबसे ऊंचा स्थान रखता है।


उत्तरी अमेरिका।

यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है इस महाद्वीप का कुल क्षेत्रफल 16.05 प्रतिशत है। उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा देश कनाडा है वही इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश सेंट पीरे है। इस महाद्वीप के सबसे लंबी नदी में मिसीपी मीसो नदी को कहा जाता है। उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट मैकिल्ले है, जिसकी ऊंचाई 6194 मीटर है।

इस महाद्वीप का सबसे बड़ा झील सुप्रिया झील है उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का सबसे गहरा बिंदु डेथ वैली को कहा जाता है जो कि 86 मीटर गहरी है। यह महादीप दुनिया के 16 परसेंट भाग बॉडी स्थित है इस पर्व कुल 23 देश स्थित हैं कृषि संसाधनों की दृष्टिकोण से काफी धनी क्षेत्र है जिसमें कुल मक्का उत्पादन का आधा उत्पादन यहीं से होता है। वन खनिज ऊर्जा संसाधनों के दृष्टिकोण से भी काफी समृद्ध क्षेत्र माना जाता है।


दक्षिणी अमेरिका।


यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है इस महादेव का कुल क्षेत्रफल 11 दशमलव 80% है। दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश ब्राजील है इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश पोकलैंड दीप को कहा जाता है। विश्व की सबसे लंबी नदी अमेजन नदी है। वहीं दक्षिण अमेरिका के सबसे ऊंचा पर्वत की बात करें तो इसके सबसे ऊंचा पर्वत एकांग्गुआ पर्वत है। जिसकी लंबाई महज 6906 मीटर है।

दक्षिण अमरिका महाद्वीप का सबसे गहरा बिंदु बल्डस प्रायद्वीप है। जो 40 मीटर गहरी है इस महाद्वीप का दो तिहाई हिस्सा विश्वत रेखा के दक्षिण में स्थित है। इसके बहुत बड़े हिस्से में वन है।


अंटार्टिका महाद्वीप।


यह विश्व का पांचवा सबसे बड़ा महाद्वीप है इस महाद्वीप का कुल क्षेत्रफल 9.60% है। इस महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत विंसन मैसिफ है। इस महाद्वीप का सबसे गहरा बिंदु बिंदल बेंच को कहा जाता है जिसकी गहराई लगभग 2853 मीटर है। यह बुरी तरह दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है और दक्षिण ध्रुव इसके मध्य में स्थित है। इस महाद्वीप का 99% हिसाब वर्ष पर्यंत बर्फ से ढका रहता है। यहां की भूमि पूरी तरह से बंजर है।


यूरोप महाद्वीप।


यूरोप एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जहां जनसंख्या घनत्व अधिक होने के साथ-साथ समृद्धि का भी बहुत अधिक है। इस महाद्वीप का कुल क्षेत्रफल 06 दशमलव 50% है। इस महाद्वीप पर कुल 50 देश है यूरोप का सबसे बड़ा देश से रूस को कहा जाता है। इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है वही इस महाद्वीप की सबसे लंबी नदी की बात करें तो उस नदी का नाम है वोल्गा नदी। यूरोप महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एलबस है इस महाद्वीप की सबसे बड़ी झील लैडोगा झील है। यहां वन,खनिज,उपजाऊ मिट्टी व जल बहुयात मात्रा में पाई जाती है। यूरोप के महत्वपूर्ण खनिज संसाधन कोयला, लौह अयस्क, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस है।


ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप।


इस महाद्वीप को लेकर भूगोल में हमेशा मतभेद रहती है कई लोगों की यह मान्यता है कि ऑस्ट्रेलिया एक देश है जबकि उसने एक महादेश है और शायद यह बात कही सही होती है तो कहीं गलत मानी जाती है। इस लेख में हम इस बात पर इतना गौर नहीं करेंगे बल्कि इस लेख में हम ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की विशेषताओं के बारे में गौर करेंगे।


ऑस्ट्रेलिया एकमात्र देश है जो संपूर्ण महाद्वीप पर स्थित है। इस महाद्वीप का कुल क्षेत्रफल 5.03% है, ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा देश ऑस्ट्रेलिया ही है इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश नौरू को कहा जाता है। इस महाद्वीप की सबसे लंबी नदी मर्रे डार्लिंग है ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे ऊंचा पर्वत कोसयूसको है।

इस महाद्वीप की सबसे बड़ी झील आयल झील है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का सबसे गहरा बिंदु आयर है, जो 16 मीटर की है। यह देश पादप, वन्यजीवों और खनिजों के मामले में सम्मिलित है लेकिन जल की हां काफी कमी है।



यह थी विश्व के सात महाद्वीप के नाम और उनके विशेषताएं जो कि आपको इसलिए में बताया गया है इसलिए एक में बहुत सी जानकारी नहीं दी गई है जो क बहुत जल्दी ही अपडेट कर दी जाएगी। यह लेख आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगे तो कमेंट जरुर करें।

2 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने