राजू श्रीवास्तव की जीवनी।RAJU SRIVASTAV BIOGRAPHY IN HINDI


राजू श्रीवास्तव।

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। वह एक बॉलीवुड फिल्म अभिनेता और एक कॉमेडियन कलाकार थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड फिल्म तेजाब से 1988 में की थी। उन्होंने हाल ही में 21 सितंबर 2022 को 58 वर्ष की उम्र में दिल्ली के एम्स में अंतिम सांस दिल्ली है।

राजू श्रीवास्तव की जीवनी। BIOGRAPHY OF RAJU SRIVASTAV



राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर उत्तर प्रदेश में हुआ था। वे भारत के एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे। वह मुक्ता आमदनी और रोजमर्रा की छोटी-छोटी घटनाओं पर व्यंग सुनाने के लिए जाने जाते थे। उनकी मृत्यु 21 सितंबर 2022 को हो गई है। राजू श्रीवास्तव सभी तरह के कलाकारों और नेताओं की मिमिक्री भी किया करते थे और वह किसी भी तरह के मंच पर लोगों को अपनी बातों से हंसाने और मनोरंजन कराने के लिए काफी प्रसिद्ध थे इसके अलावा उन्होंने बहुत सारी प्रसिद्ध फिल्मों में भी बताओ कॉमेडियन कलाकार काम भी किए हैं।

राजू श्रीवास्तव बॉलीवुड के बड़े वाले कलाकारों जैसे आनंदजी ,बप्पी लहरी एवं नितिन मुकेश जैसे कलाकारों के साथ भारत व विदेश में भी काम किया है।

2010 में राजू श्रीवास्तव अपने शो के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर मजाक भी किया करते थे लेकिन उन्हें ऐसा करने से पाकिस्तानी नाराज हो गए थे, और उन्हें धमकी भरे फोन किया करते थे और चेतावनी दिया करते थे कि वहीं पर मजाक ना करें।


राजू श्रीवास्तव की मृत्यु कैसे हुई?


सीने में दर्द की शिकायत के तुरंत बाद उन्हें 10 अगस्त 2022 को दिल का दौरा पड़ा था, यह दौड़ा उनको को उस वक्त पड़ा जब हुआ जिम में कसरत कर रहे थे। उनकी एनजीयो-प्लास्टि कोई और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। उनके उपचार के दौरान उनके मस्तिष्क में सूजन देखी गई थी और उनका इलाज भी न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा किया गया था।

जब से उन्हें दिल का दौरा पड़ा तब से उनकी हालत गंभीर बताई गई और 21 सितंबर 2000 22 को दिल्ली एम्स में इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई चिकित्सकों ने उनके ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। बीच में उन्हें तेज बुखार भी आया था, और शरीर में इंफेक्शन होने की बात भी सामने आई थी।

इस तरह से 21 सितंबर 2022 को कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव युग का अंत हो गया और वे सदा के लिए ईश्वर के प्यारे हो गए।

राजू श्रीवास्तव की फिल्में।


राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध फिल्म तिजाब से किया था। यह फिल्म 1988 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने मैंने प्यार किया,बाजीगर,अभय,  वाह तेरा क्या कहना, मैं प्रेम की दीवानी हूं, बिग ब्रदर, फिरंगी इस तरह के तमाम बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और प्रसिद्धि पाई।

इसके अलावा श्रीवास्तव ने कॉमेडी मंच में भी बॉलीवुड के कलाकारों प्रसिद्ध व्यक्तित्व वाले व्यक्ति नेता जैसे लोगों की मिमिक्री भी की । और द कपिल शर्मा शो, जैसे हास्य सो में भी लोगों के हंसाने का काम किया और कॉमेडी की दुनिया में एक अपनी अलग पहचान बनाई।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी और बच्चे।


राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है उन दोनों ने साल 1993 में विवाह किया था। उनके दो बच्चे भी हैं। जिनका नाम आयुष्मान और बेटी अंतरा है। उनकी बेटी अंतरा एक असिस्टेंट डायरेक्टर है , और इंस्टाग्राम पर भी काफी सक्रिय रहती है। इंस्टाग्राम पर अंतरा के काफी फ्लावर्स भी है।

राजू श्रीवास्तव की जन्म और मृत्यु ।


राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को हुआ था। और उनकी मृत्यु 21 सितंबर 2022 को हो गई। श्रीवास्तव भारत के एक प्रसिद्ध हास्य कलाकार थे ओए मुक्ता आमदनी और रोजमर्रा की छोटी-छोटी घटनाओं पर व्यंग सुनाने के लिए काफी प्रसिद्ध है।

राजू श्रीवास्तव इतना प्रसिद्ध क्यों थे?


राजू श्रीवास्तव के प्रसिद्ध होने के कारण उनका भारत के सबसे प्रचलित कॉमेडी धारावाहिक में काम करना और विभिन्न प्रकार के हिट फिल्मों में एक कॉमेडियन और हास्य कलाकार के रूप में अपने आप को प्रदर्शित करना और किसी भी तरह के परिस्थिति में लोगों को हंसाने का काम करना उनके प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण था।




राजू श्रीवास्तव से जुड़ी रोचक कहानियाँ।


● राजू श्रीवास्तव बिग बॉस (सीजन 3) 2009 भाग लिया पर वह 2 महीने में ही बिग बॉस के घर से बाहर आ गए थे ।

● राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव को बलाई काका कहा जाता था, क्योंकि वह एक कवि थे।
● राजू श्रीवास्तव जब पहली बार मुंबई आए थे तो उन्हें अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करने के बाद काफी ख्याति प्राप्त हुई थी।

● भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनाने के लिए नामांकित किया था। तब से वह भारतीय समाज में स्वच्छता को बढ़ावा दे रहे थे।

● राजू श्रीवास्तव को पाकिस्तान से कई बार धमकी भरे कॉल और मैसेज आए, क्योंकि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर चुटकुले किया करते थे।



Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने