JHULAN GOSWAMI BIOGRAPHY IN HINDI झूलन गोस्वामी की जीवनी।


झूलन निशित गोस्वामी।

JHULAN GOSWAMI BIOGRAPHY
झूलन निशित गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1952 को नदिया पश्चिम बंगाल में हुआ था। झूलन गोस्वामी एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है जिन्होंने हाल ही में अपना अंतिम मैच खेला है। झूलन टीम के सभी प्रारूपों टेस्ट एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 2020 मैचों में खेलती थी जिन्होंने अपना अंतिम मैच इंग्लैंड के लॉट्स मैदान में,इंग्लैंड के खिलाफ खेला है। झूलन महिला क्रिकेटरों में दुनिया की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली वनडे गेंदबाज हैं।

झूलन गोस्वामी की जीवनी। BIOGRAPHY OF JHULAN GOSWAMI .


झूलन गोस्वामी का पूरा नाम झूलन निश्चित स्वामी है। इनका जन्म पश्चिम बंगाल के नादिया नामक स्थान पर 25 नवंबर 1982 हुआ था। झूलन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज और दाहिने हाथ के बल्लेबाज है। झूलन गोस्वामी ने अपने एकदिवसीय मैच का पदार्पण 6 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी और उन्होंने अपना अंतिम मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ ही खेली है।

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1983 को पश्चिम बंगाल के नदिया जिला में चकरा नामक स्थान पर हुआ था। इनके पिता का नाम निश्चित गोस्वामी है एवं उनकी माता का नाम झरना गोस्वामी है। झूलन जी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है तथा परिवार वाले इन्हें प्रेम से बाबुल कह कर पुकारते थे।

झूलन का परिवार मुख्य रूप से एक मध्यम वर्गीय परिवार रहा है। इनके परिवार में आर्थिक कमी के कारण इन्हें शुरुआती दौर में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। उन्हें शुरू से ही खेलकूद के क्षेत्र में बड़ी दिलचस्पी थी। झूलन को फुटबॉल का खेल बहुत प्रिय लगता था। परंतु एक बार उन्होंने ईडन गार्डन में ब्लेंडर क्लर्क को क्रिकेट खेलते हुए देखा, तभी से उन्होंने क्रिकेट खेलने को ही अपना लक्ष्य बना लिया और एक दृढ़ संकल्प लेकर जीवन में आगे बढ़ने लगी। और देखते ही देखते हैं उनका सिलेक्शन भारतीय महिला क्रिकेट टीम में एक मध्यम तेज गेंदबाज के रूप में हो गया।

झूलन गोस्वामी का कैरियर की शुरुआती दौर।


दरअसल जिस वक्त झूलन गोस्वामी ने क्रिकेट को अपने करियर के रूप में चुना था उस समय महिला क्रिकेट के लिए लोगों में उतना दिलचस्पी नहीं थी, जितना पुरुष क्रिकेट में थी। परंतु गोस्वामी के हौसले तले तो कठिनाइयों को भी झुकना पड़ा। उन्होंने दृढ़ निश्चय कर अपने परिवार को समाप्त कर लिया परंतु आरंभिक समय में इन्हें परिवार से अधिक समर्थन नहीं मिला।

इनको समर्थन नहीं मिलने का एक कारण यह भी था कि लोगों में महिला क्रिकेट के प्रति ज्यादा दिलचस्पी नहीं जाना और दूसरा कारण यह भी था इनके परिवार में आर्थिक तंगी भी थी।

परंतु उसी समय झूलन जी को उनके जीवन में एक नई किरण के रूप में क्रिकेट के कोच साधु मिले। जिन्होंने झूलन जी की प्रतिभा देख क्रिकेट के प्रति उनके लगाव और हुनर को पहचान कर झूलन गोस्वामी का समर्थन किए और परिवार वालों को उनके प्रतिभा के प्रति अवगत कराया। जिसे उन्हें एक नई उड़ान भरने में काफी सहायता प्राप्त हुई।

झूलन गोस्वामी का क्रिकेट कैरियर।


रवि सर जमीन रन खेलना शुरू किया तो इन्हें काफी सफलता प्राप्त हुई। जिसे इनका मनोबल बढ़ता गया और उन्होंने महज 19 साल की उम्र में 14 जनवरी 2002 को टेस्ट में पदार्पण किया। इन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेली।

इस प्रकार उन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 10 टेस्ट मैच खेले और 158 एकदिवसीय मैच एवं 53 ,T20 क्रिकेट खेले।



झूलन गोस्वामी को अवॉर्ड।


झूलन गोस्वामी को क्रिकेट में अपना योगदान के लिए वर्ष 2007 में आईसीसी पुरस्कार के खिताब से  सम्मानित किया गया। जिसमें इन्हें वर्ष के सबसे अच्छे महिला क्रिकेटर के रूप में नवाजा गया था। वहीं वर्ष 2010 में अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

इसके बाद साल 2012 में इन्हें पदम श्री पुरस्कार से नवाजा गया अतः इन्हें एक बार ए चिदंबरम ट्रॉफी के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर खिलाड़ी का भी किताब से पुरस्कृत किया जा चुका है। वे मिताली राज से भी पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कप्तान भी रह चुकी है। वह एक दिवसीय क्रिकेट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाली क्रिकेटर भी है। वे वर्ष 2018 में अपने 300 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे किए थे।

झूलन गोस्वामी के आइडियल क्रिकेटर।


झूलन गोस्वामी एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। वह भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर ब्लेंडर क्लर्क को अपना आइडियल पर्सन मानती है। और कहती है कि मैं उनसे प्रेरणा लेकर  क्रिकेट खेलना शुरू किया था। झूलन इन दोनों खिलाड़ियों को अपना प्रिय मानती है।

झूलन गोस्वामी की शादी।


झूलन गोस्वामी एक भारतीय महिला टीम की पूर्व क्रिकेटर है। इन्होंने अभी तक शादी नहीं किया है और अविवाहित जीवन व्यतीत कर रही है।

झूलन गोस्वामी ने सन्यास कब लिया?


झूलन गोस्वामी ने अपना आखिरी मैच इंग्लैंड के लौट क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 24 सितंबर 2022 को अपना आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला। इस मैच के बाद उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से सन्यास की घोषणा कर दी है।

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने