KUMAR GAURAV SIR BIOGRAPHY IN HINDI

कुमार गौरव।

आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे उत्कर्ष क्लासेज के बारे में जो वर्तमान में भारत की नंबर वन क्लास में गिनी जाती है। उसी के एक ऐसे शिक्षक जो कि खुद के दम पर आज पूरे उत्कर्ष क्लासेज को अपनी उंगली पर नचाने का काम कर रहे हैं जी हां हम बात करेंगे प्रति दिन सुबह 6:00 बजे चलने वाली करंट अफेयर्स क्लास के शिक्षक कुमार गौरव सर के बारे में। अगर आप इसी तरह के प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में जानना या किसी भी तरह की साइंटिफिक जानकारियां लेना चाहते हैं तो जुड़े रहे हमारे ब्लॉग के साथ ।


कुमार गौरव का सर का जन्म।


कुमार गौरव का जन्म वर्ष 1994 में भारत के  राज्य राजस्थान के अलवर में हुआ था । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान से ही पूरी की और स्नातक करने के बाद वह दिल्ली में सिविल सर्विस की तैयारी करने के लिए चले गए । लेकिन किसी वजह से वहां उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी छोड़कर फिर अपने प्रदेश राजस्थान आ गए और यहां उन्होंने खुद से पढ़ाई शुरू की।

राजस्थान में जाने के पश्चात उनको पता चला कि भारत के ऑनलाइन संस्थान में उभरते हुए कोचिंग संस्थान इसका नाम उत्कर्ष क्लासेस था । धीरे-धीरे विश्व स्तर पर आने लगा तो उन्होंने उत्कर्ष क्लासेज जॉइन करने की ठान ली और उसके बाद उन्होंने उत्कर्ष क्लासेज जॉइन कि वहां उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी जारी रखें, इसके साथ उन्होंने उत्कर्ष क्लासेज के फाउंडर निर्मल गहलोत सर के  संरक्षण में उसी उसी कोचिंग में पढ़ाना भी आरंभ किया ।

कुमार गौरव सर का नाम।


कुमार गौरव अपने नाम से नहीं बल्कि अपने काम से जाने जाते हैं। वह अपने खुद के मेहनत और लगन के बदौलत आज उत्कर्ष के सबसे बड़े शिक्षकों में से एक गिने जाते हैं। उनके प्रति दिन लाइव क्लास में जो कि सुबह 6:00 बजे करंट अफेयर की क्लास संचालित होती है उसमें प्रतिदिन लगभग एक लाख स्टूडेंट लाइव पढते हैं और हमेशा समय-समय पर विद्यार्थी की सुविधा अनुसार यूट्यूब क्लास लेते रहते हैं ,उनकी दैनिक समसामयिकी की क्लास प्रति दिन सुबह 6 बजे उत्कर्ष कोचिंग के यूट्यूब चैनल पर संचालित होती है। 

गौरव सर हमेशा क्लास में पढ़ने वाले बच्चे को मोटिवेट और विभिन्न तरह के मोटिवेशन से जुड़ी शायरी और जोश भरने वाली शायरी सुनाते रहते हैं। जिससे उनसे पढ़ने वाले छात्रों के जोश और जुनून हमेशा जागृत रहती है और बच्चे पूर्ण दृढ़ता के साथ उनके क्लास को करते हैं ।

कुमार गौरव सर का शिक्षा।


गौरव सर के घर शिक्षा की बात की जाय इनकी प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के अलवर में ही पूरी हुई। और उनके स्नातक स्तर की बात की जाए जिन्होंने अपने स्थान स्नातक स्तर की शिक्षा का अध्ययन राजस्थान की राजधानी जयपुर से पूरा किया। गौरव सर कॉलेज शिक्षा के पश्चात सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली चले गए थे वहां कुछ समय अध्ययन करने के बाद वापस अलवर आ गए और उसके बाद वहां उन्होंने उत्कर्ष क्लासेज जॉइन की।

उत्कर्ष क्लासेस।


कालांतर में उत्कर्ष कोचिंग संस्थान जो कि जोधपुर राजस्थान का भारत का बहुत बड़ी कोचिंग संस्थान है उसका भारत में प्रचार बहुत था और उत्कर्ष नए स्वरूप में वर्कर छात्रों के सामने आ रहा था गौरव सरगुजा बिस्कुट कोचिंग के बारे में पता चला तो उन्होंने ठान लिया कि इस कोचिंग में पड़ेंगे और पढ़ने चलेगा।

उत्कर्ष कोचिंग के बारे में और जानकारी के लिए इसे पढ़े- UTKARSH CLASSES & NIRMAL SIR

कुमार गौरव शिक्षक कैसे बने।


जैसा कि ऊपर मैंने बताया कि कुमार गौरव उत्कर्ष उत्कर्ष क्लासेज में पढ़ने के लिए चले गए थे। कुमार गौरव जोधपुर में अध्ययन करते समय उत्कर्ष कोचिंग संस्थान के निदेशक निर्मल गहलोत के सहयोग से इस संस्था में पढ़ते थे। उसी में उन्होंने अपने अध्यापन की क्रिया भी शुरू कर दी और वही से एक शिक्षक के रूप में उत्कर्ष कोचिंग में पढ़ाने लगे और धीरे-धीरे उनका इतना नाम होगा कि आज लाइव क्लासेज में एक से एक रिकॉर्ड बनाते चले जा रहे हैं अभी कुछ दिन पहले उन्होंने पूरे एक साल का करंट अफेयर का क्लास  चलाया था इसमें तीन लाख 65 हजार से ऊपर लाइव पढ़ने वाले छात्रों की गिनती की गई थी । कुमार गौरव सर के लिए एक बिल्कुल नया अनुभव था। और यह विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा लाइव पढ़ने वालों की संख्या का रिकॉर्ड गिना गया था।

कुमार गौरव सर क्या पढ़ाते हैं ?


कुमार गौरव ने दैनिक समसामयिकी विषय की ऑनलाइन कक्षा के नाम से न इसे बनाया। प्लान किया जो आगे चलकर भारतीय विद्यार्थियों का प्रमुख विषय बन गया समय के साथ कुमार गौरव सर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों पर पकड़ बन गई विद्यार्थी को कक्षा पसंद आने लगी और बहुत बड़ी संख्या में विद्यार्थी ऑनलाइन लाइव आने लगे। विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि और कुमार गौरव की अटूट मेहनत से अच्छे अध्यापक ख्याति प्राप्त हुए ।परंतु उनके उत्थान का परिणाम था चरम सीमा का अंदाजा तो कालांतर में लगाना उचित नहीं है कुमार गौरव क्योंकि क्लास में जुलाई 2020 को 10000 विद्यार्थी लाइव आए थे, वही 29 दिसंबर 2020 को 56 या तथा 1 दिसंबर 2020 को लाइव कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या एक लाख पार कर गया , वही साल 2022 की बात करे तो उनका एक एक क्लास एक जनवरी 2022 को संचालित हुई थी जिसमे अभी तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड लाइव 3 लाख 65 हजार का आंकड़ा पर किया था और यह बिल्कुल नया रिकॉर्ड है।

कुमार गौरव सर के पढ़ाने वाले विषय के बारे में बात करे तो वह दैनिक समसामयिकी विषय पढ़ाते हैं। जिसमें स्टैटिक जीके और डेली करंट अफेयर आता है । वह प्रतिदिन करंट अफेयर की क्लास उत्कर्ष क्लास की ऑफिशियल यूट्यूब च चैनल उत्कर्ष  क्लासेज पर प्रतिदिन 6:00 बजे सुबह को पढ़ाते हैं।

कुमार गौरव वीकिपीडिया।


कुमार गौरव सर का जन्म 18 जुलाई 1994 को राजस्थान के अलवर जिले में एक मध्यम मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था वह पैसा से एक शिक्षक है और उत्कर्ष कोचिंग संस्थान में मैं ऑनलाइन क्लास लेते हैं आज दुनिया के बेस्ट शिक्षकों में उनका नाम लिया जाता है और लिया जाता रहेगा।

Q.Kumar Gaurav sir Age


A-28(2022)

कुमार गौरव सर की व्यक्तिगत जानकारी


नाम- कुमार गौरव।

जन्म- 28 जुलाई 1994

जन्म स्थान- अलवर ,राजस्थान,भारत।

पेशा- शिक्षक,मोटिवेटर।

कुमार गौरव SIR का परिवार।


पिता का नाम-**
माता का नाम-**
भाई-बहन-**

कुमार गौरब सर की शायरी।


"ना रुके कभी पैर,
ना कभी हिम्मत हरी है
जज्बा है परिवर्तन का ,
जिंदगी में इसलिए सफर जारी है"।
 
गौरव सर का एक और शायरी जो वे अक्सर क्लास शुरू करने से पहले बोलते हैं

मंजिल ने हौशले से कहा तेरे बस की बात नही ,
हौसलो से मंजिल की आंखों में आंखे डाल के कहा
चल झूठी तेरी इतनी औकात नही।

इतनी तरक्की के कारण कुमार गौरव का अध्यापन का विशेष अंदाज के साथ उनकी मेहनत भी है जून की कक्षा में स्पष्ट रूप से दिखाई देती है कुमार व अपनी कक्षा का नाम भी अलग अंदाज में रखा है फूल पत्ती वाली कलास जो भारत के अधिकांश प्रतियोगिताओं की पसंदीदा क्लास हैं इसी के साथ कुमार गौरव की प्रेरक पंक्तियां जो कालांतर में विद्यार्थियों को जुबान के साथ दिमाग में रहती हैं

कुमार गौरव सर के क्लास का नाम।


कुमार गौरव सर ने अपने क्लास का नाम भी एक अलग अंदाज में रखा है वह एक ऐसा नाम है जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के हमेशा जुबान पर रहती हैं उसका नाम है फूल पत्ती वाली कलास आर्य व क्लास है जिसे आज के वर्तमान किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी अक्सर उनके क्लास को देखा करते हैं और हर विद्यार्थी जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं उनका भी कुमार गौरव के कुलपति वाली होती है राजकुमार की रात में चलने वाली होती है।

Utkarsh classes youtube चैनल - click here


संबधित पोस्ट।


इसी तरह के और जानकारी के लिए पढ़ते रहिए हमारी इस वेबसाइट trend2news.in और किसी भी तरह की आपको जानकारी इस ब्लॉग पर लिखबानी हो जिसके बारे में जनता जननी चाहती है या किसी भी चीज के ऊपर लिखे चीजो में कोई भी कमी हो तो हमे जरूर मेल करी। हम अपने ब्लॉग को अपडेट करते रहते हैं।







Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने