HISTORY OF OLYMPIC IN HINDI

 GOLD MEDAL

आज हम हम इस लेख में जानेंगे की स्वर्ण पदक यानि GOLD MEDAL ,जिसमे एशियाई और ओलिंपिक गोल्ड मैडल में क्या अंतर हैं। आज हम जानेंगे की दोनों की वजन कितनी होती है। अक्सर लोग इस चीज को विभिन्न सर्च इंजन में ढूंढने की कोशिश करते हैं तो ,मै आपको बताऊंगा की दोनों में अंतर क्या होती है। और इसके साथ  जानेंगे की ओलिंपिक की शुरुआत कब और कैसे हुई। 

ओलिंपिक क्या होता है ?

ओलिंपिक की शुरुआत सबसे पहले फ़्रांसिसी 1896 में फ़्रांस में आयोजित किया गया था। यह एक प्रकार का मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट है ,जिसे प्रत्येक वर्ष , प्रत्येक देश के अलग अगल शहरो में आयोजित होती है। ओलिंपिक जिस देश में आरम्भ होती है व्ही देश इसका मेजबान देश भी कहलाता है। अभी सबसे हालिया ओलिंपिक का आयोजन जापान के टोक्यो में किया गया था। (2020) इस खेल का आयोजन अंतरष्ट्रीय ओलिंपिक समिति द्वारा की जाती है। मेजबान देश पर ये समिति  निगरानी रखती है। 

सभी ओलिम्पिक में मैडल के रूप तीन पदक दिए जाते हैं,जो इस प्रकार है -जो खिलाडी इस खेल में पहला स्थान लाते हैं ,उन्हें स्वर्ण पदक दिया जाता है ,वहीं जो दूसरे स्थान पर रहते हैं उन्हें रजत पदक दिया जाता है, सबसे अंतिम स्थान यानी तीसरे स्थान लाने वाले खिलाडी को कांस्य पदक दिया है। यह परंपरा 1904 में शुरू हुई थी और आज भी यह लागु है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे प्रतिष्ठित मल्टी-स्पोर्ट्स इंटरनेशनल इवेंट माना जाता है। 

एशियाई स्वर्ण पदक जितने वाली पहली महिला खिलाडी। 


कमलजीत सिंधु एक भारतीय पूर्व खिलाडी हैं जिन्होंने 1970 बैंकॉक एशियाई खेलो में 400 मीटर की दौड़ में  था। उसने यह दौड़ 57.3 सेकंड में लगा ली थी। कमलजीत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जितने वाली पहली भारतीय महिला थी। 

एशियाई खेलो में भारत का स्थान। 


18वें एशियाई खेलों में भारत के कुल पदको की संख्या 69 है। जिसमे 15 गोल्ड मैडल है ,वही 24 सिल्वर मैडल तो वही 30 कांस्य पदक के साथ भारत का स्थान एशियाई खेलो में 8वां स्थान है।

 गोल्ड मैडल का कीमत। 


गोल्ड मैडल में सोना 1 %,चांदी 92. 5 %,कॉपर 6.5 %होता है। अगर स्वर्ण पदक में सिर्फ सोना का ही प्रोयग किया जाता तो इसकी कीमत डेढ़ लाख  करीब पहुँच जाती। परन्तु इसकी वास्तविक कीमत 38000 भारतीय रुपया है। 

कांस्य पदक कैसे बनता है ?


आपको पता है की ओलिंपिक में दी जाने वाली पदक किस तरह बनाई जाती है नहीं तो , मै आपको बताता हूँ -मै बता  दूँ की स्वर्ण ,रजत और कांस्य पदक का व्यास 85 मिमी और मोटाई 7. 7 मिमी से 12. 1 मिमी तक होती है। गोल्ड मेडल गोल्ड प्लेटेड शुद्ध चांदी से बनाया जाता है ,जिसमे कुल 556 ग्राम वजन से लगभग 6 ग्राम सोना होता है। 

ओलम्पिक खेल का शुरुआत। 

ओलिंपिक खेल की शुरुआत ग्रीस यानि यूनान में 1896 यूनान की राजधानी एथेन्स में आयोजित किया गया था। ओलिम्पिया पर्वत पर इस खेल का शुरुआत होने कारण इस खेल का नाम ओलिंपिक खेल पड़ा। 

ओलिंपिक में कितने खेल। 

👉 26 

Read more..


आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।

आदर्श आनंद की जीवनी 

ब्लॉग कैसे लिखे 

Vivek golden youtuber Bioggraphy





Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने