TOP FIVE YOUNGEST UPSC TOPPERS,IAS,UPSC

 सबसे काम उम्र मेंआईएएस बनने वाले 5 अधिकारी। 

इस में आप जानेंगे की सबसे काम उम्र बने 5 पांच वैसे आईएएस और आईपीएस के बारे में जिन्होंने कम से कम उम्र में सिविल सेवा की परीक्षा दिया  कोई आईएएस तो कोई आईपीएस के पद पर आए। इस ब्लॉग में हम उन्ही सभी के बारे में चर्चा करेंगे। ये वैसे अधिकारी हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कई ऐसी घटनाओं को होने से पहले ही उसे निपटा दिया है साथ ही ये लोग ऐसे अधिकारी है जिन पर अभी तक कोई भी भ्र्ष्टाचार का दाग नहीं लगा है।  

01. आईएएस स्वाति मीणा नायक। 

आईएएस स्वाति राजस्थान के अजमेर में जन्मी स्वाति ने वर्ष 2007 में UPSC  परीक्षा दी और 260 रैंक प्राप्त किया। मध्य प्रदेश कैडर के लिए चुनी गयी स्वाति मीणा एक दबंग और निडर अधिकारी के रूप में उभरकर के सामने। उनकी माँ पेट्रोल पंप चलाती है। स्वाति ने 8 वीं कक्षा के बाद अपनी मौसी को अधिकारी बनते देख खुद भी अधिकारी  बनने का ठान लिया था। और आज एक आईएएस अफसर के रूप में कार्यरत हैं। यह सबसे काम उम्रो के आईएएस अधिकारी के टॉप पांच के लिस्ट में शामिल है। 
आईएएस स्वाति मीणा का बारे में और जानकारी  यहाँ क्लिक करें। 

02. आईएएस अमृतेश औरंगाबादकर। 


IAS AMRUTESH AURANGABADKAR पुणे ,महारष्ट्र के कहने वाले अम्रुयतेश का नाम भी युवा आईएएस अधिकारीयों में आता है। उन्होंने 2011 में UPSC की परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में 10 वीं रैंक के साथ तो 10 में जगह बनाई थी। जैसा की आप सभी जानते हैं की भारत में आईएएस  परीक्षा सबसे कठिन परीक्षा में से एक है और ऐसे में पुरे भारत में 10 वीं रैंक हासिल करना, कितना मुशिकलों का सामना करने के बराबर है ये आप इससे पता लगा सकते है की इस इंतेहयान को देने के लिए देश से लाखो अभ्यर्थी बैठते हैं और उसमे सिर्फ हजार परीक्षार्थी ही सफल हो पाते हैं ऐसे में 10 वीं रैंक लाना कितना बड़ा काम करने के बराबर है। 


03. आईएएस रोमन सैनी। 


आईएएस रोमन सैनी राजस्थान के उदयपुर शहर का रहने वाले हैं ,सैनी देश के सबसे युवा आईएएस अधिकारी में गिने जाते है। उन्होंने साल 2013 में UPSC की परीक्षा दी थी और सिर्फ 22 साल की उम्र 18 वां रैंक हासिल किया था। इसके आलावा सैनी सिविल सर्विस की परीक्षा कर रहे छात्रो को पढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इसके लिए आईएएस की नौकरी छोड़कर उन्होंने UNACADEMY कोचिंग शुरू की। आज इस ऍप और इसके यूट्यूब के द्वारा ऑनलाइन छात्र देश ही नहीं बल्कि विदेशो से भी इस ऍप पर क्लास करते हैं। 


04. आईएएस अनन्य सिंह। 


अनन्या सिंह आईएएस उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाली है। 22 साल की अनन्य ने UPSC परीक्षा को अपने पहले ही प्रयास में क्लियर कर लिया था। अनन्य बताती है की उन्होंने पुरे प्लानिंग के साथ सिविल सर्विस की तैयारी की , इसी का नतीजा है की उनका चयन पहले ही प्रयास में हो गयी और उन्हें ALL INDIA RANK 51वां मिली। अनन्या सिंह ने वर्ष 2019 में UPSC की परीक्षा दी थी। गौरतलब है की रिजल्ट आने के बाद उन्हें खुद भी यकीन नहीं हुआ था की वह आईएएस की परीक्षा पास कर ली है। 

05.आईएएस टीना डाबी। 


आईएएस टीना डाबी सबसे काम उम्र में UPSC की परीक्षा पास करने वाली युवाओ में शामिल हैं। टीना अपने कामो एवं अपने व्यक्तिगत जीवन से जुडी बातो के करना अक्सर सुर्खियों में बानी रहती है। टीना ने साल 2015 में सिविल सर्विस की परीक्षा दी और ALL INDIA पहला रैंक के साथ सबसे पहले स्थान पर रही। आईएएस टीना ने 20 साल की उम्र में ग्रेजुएशन करने के बाद 2 साल सिविल सर्विस की तैयारी करने के बाद आईएएस बनी। टीना ने रिजल्ट  बताया था की वह बचपन से ही न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डाल राखी थी ,जिससे परीक्षा में काफी मदद मिली। 


KNOW ABOUT MORE 



1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने