IAS SWATI MEENA NAYAK BIOGRAPHY IN HINDI

 स्वाति मीणा नायक। 

स्वाति मीणा 2007 बैच के एक आईएएस अफसर है। वह मात्र 22 वर्ष की उम्र में सिविल सेवा की परीक्षा पास की थी ,जिस समय उनका पुरे भारत में 260 रैंक आया था। वह एक ऐसी अफसर है जो उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी समस्यों के ऊपर आवाज उठाती हैं। वह लोगो के अधिकार को लेकर सरकार से भी सवाल करने पर पीछे नहीं हटती है। स्वाति आज के समय में आईएएस के रूप में लोगो  एक उदहारण बन गयी है। वह एक महिला होने के बावजूद किसी भी गलत कामो को कभी भी आगे बढ़ने नहीं देती है। वह हमेशा लोगो के अधिकार के लिए सरकार के मंत्रियों को भी कोश्ते रहते हैं। आज के इस लेख में हम उन्ही के जीवन के सभी संघर्षो को जानने की कोशिश करेंगे। 


स्वाति मीणा का जीवन। 

स्वाति देश के सबसे कठिन परीक्षा को मात्र 22 साल की उम्र में पास करने वाली एक सबसे युवा लड़की थी। जिसका कहना है की अगर ठान लो तो कुछ भी असंभव नहीं वर्ना सभी कठिन लगता है। इनके बात के जैसा इनका काम भी है। स्वाति का जन्म वर्षा 1984 में राजस्थान कके सेकड़ में जन्म हुआ था। 22 साल की उम्र में2007 में  सिविल सेवा की परीक्षा  पहली ही प्रयास में पुरे भारत में 260 रैंक हासिल की और अपने गाँव ,माता-पिता ,राज्य के साथ अपने देश का नाम भी रौशन किया। स्वाति मीणा का पूरा नाम स्वाति मना नायक है। लोग उन्हें प्यार से स्वाति बुलाते हैं। 

स्वाति का प्रथम पोस्टिंग मध्य-प्रदेश के एक जिला में डीएम के रूप में नियुक्त क्या गया था। स्वाति वहां एक दबंग अफसर के रूप में काम की ,जिसके चलते उन्हें कई सारे अवार्ड भी दिया गया है। स्वाति किसी भी राज्य सरकार के मंत्री को गलत करने में कभी साथ नहीं देती है। वह हमेशा एक सच्चे अधिकारी के तौर पर काम करना पसंद और अपनी ड्यूटी को पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाना पसंद करती है। 

आईएएस स्वाति का निजी जानकारी। 

 आईएएस स्वाति ने जब आईएएस की परीक्षा 2007 बैच में पास की थी तब उनकी उम्र मजह 22 वर्ष था। स्वाति उस बैच के सबसे यंगेस्ट आईएएस होने का गौरव प्राप्त हुआ। अभी तक के नौकरी के दौरान आईएएस स्वाति स हावी छवि एक दबंग अफसर की रही है। 

स्वाति की जहाँ भी पोस्टिंग होती है , वहां के सभी छोटे-बड़े बदमाश,गुंडे अपना स्थान ग्रहण कर लेते हैं। क्युकी स्वाति AK-47 को भी अच्छे तरह से चलाना जानती है। वह हमेशा अपने ड्यूटी के दौरान बहुत ही ज्यादा स्ट्रिक्ट रहती है। 

आईएएस स्वाति के पति। 

स्वाति ने अपने ड्यूटी के दौरान ही एक आईएएस अफसर से दोस्ती की थी जो ,धीरे-धीरे  बदल गया और दौड़ने ने साल 2014 में शादी के जोड़े में भी बंध गए। इनके पति का नाम आईएएस तेजस्वी नायक है। तेजस्वी नायक 2009 बैच के एक आईएएस अफसर है। वह कर्नाटक के रहने वाले हैं। तेजस्वी नायक जब बड़वानी जिले के कलेक्टर थे तब स्वाति खंडवा के कलेक्टर थी और दोनों को इसी बिच प्यार हुआ था जो प्यार आज शादी में तब्दील हो चुकी है। दोनों का जीवन भी बहुत खुशहाली में बीत रहा है। 

कई नेताओ को हड़काया। 

खंडवा में कलेक्टर रहने का दौरान स्वाति ने कई राज्य नेताओ को भी फटकार लगाया। वह जब खंडवा का डीएम थी तभी विश्वा कंपनी ने कांग्रेस नेता को लेकर उनके ऑफिस में घुस गया था ,तभी स्वाति ने गुस्से में बोलै की ,DO YOU KNOW,I AM COLLECTOR . इसके साथ ही तत्कालीन विधायक योगिता बोरकर के पति नरवाल बोरकर को अपने केविन से बहार कर दी थी।  जिसके चलते आईएएस स्वाति नायक खूब चर्चा में आयी थी। 

स्वाति का पोस्टिंग अभी तक जहाँ भी रही है वहां उनकाएक अलग क्रेज रहा है। खासकर महिलाओ और युवाओं में उनके प्रति एक अलग भाव रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण यह रहा है की स्वाति की जहाँ भी पोस्टिंग रही है वे वहां के लोगो से हमेशा मिलती-जुलती रही हैं। 

नाम-स्वाति मीणा नायक। 

जन्म-1984 

पति-तेजस्वी नायक (आईएएस )

माता-डॉ सरोज मीणा (वयवसयी )

पिता-**

निवासी-सीकर ,राजस्थान। 

प्रारंभिक शिक्षा-सीकर के ही स्कूल से। 

बाद की शिक्षा-दिल्ली से। 

प्रथम पोस्टिंग-होशंगाबाद 

आईएएस रैंक-260 (2007 बैच )

छवि- दबंग अफसर की। 



और लोगो के बारे में पढ़े। 

VIPIN YADAV SIR BIOGRAPHY 


आईपीएस मनु महाराज। 

upsc 2020 के टोपर शुभम कुमार।

रेपोटर मनीष कश्यप के बारे में। 

राजनितिक चाणक्य प्रशांत किशोर। 

आईएएस दीपक रावत। 

बेस्ट आर्ट्स कोचिंग पटना में। 

निर्मल गहलोत। 

मीरा बाई चनु। 

सोनू शर्मा। 

UNESCO 

नीरज चोपड़ा। 

वैशाली जिला का इतिहास। 

मानव अधिकार। 

शिक्षक दिवस। 

मेजर ध्यानचंद

खान सर पटना। 

सुपर 30 आनंद कुमार। 

ईशान किशन। 

अजित डोभाल। 

गुरु रहमान।

आदर्श आनंद की जीवनी 

ब्लॉग कैसे लिखे 

Vivek golden youtuber Bioggraphy




IAS UDITA SINGH BIOGRAPHY

VIRAL KALAKAR BIOGRAPHY



 

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने