मॉर्निनिग वॉक के फ़ायदे (BENEFITS OF MORNING WALK)

 मॉर्निनिग वॉक। 

आज कल लोगइस बात को लेकर हमेशा परेशानरहते हैं कि, सुबह में टहलने से इसका  क्या फायदा हो सकता है।  और इसका क्या नुकसान हो सकता है तो आज इस लेख में हम उसी के बारे में जानेंगे कि सुबह में टहलने से हमारे शरीर में क्या क्या बदलाव हो सकता है या क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 


आवला खाने के फ़ायदे। 

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं , लेकिन कई बार जिम में घंटों वर्क करने के बाद भी कुछ अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। वही बड़ी संख्या में लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। क्या कह सकते हैं कि किसी भी समय, किसी भी तरह का भोजन करने के कारण भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में इन सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में इसे  शामिल करना आज के वक्त के हर एक व्यक्ति के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। मॉर्निंग वॉक के फायदे के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

भोजपुरी सिंगर अनुपमा यादव जीवनी। 

डायबटीज की समस्या से निज़ात। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो उस व्यक्ति के शरीर को घेर लेती है,जो मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं, और यह भी जानते हैं कि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है।  इसकी दवा व्यक्ति को तमाम उम्र खानी पड़ती है ,वहीं अगर आप डायबिटीज को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो रोजाना मॉर्निंग वॉक करें। डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।


दरभंगा जिला  का इतिहास। 

हार्ड अटैक से सुरक्षा के लिए। 

वर्तमान समय में सभी कार्बनिक तत्वों से बने भोजन करना खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बीपी और कोलेस्ट्रोल जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही है। इस वजह से दिल की सेहत भी बहुत खराब होती जा रही है और हार्ड अटैक का खतरा बढ़ गया है।  ऐसी स्थिति में दिल की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम आधा से एक घंटा सुबह में दौड़ना या टहलना काफी लाभदायक हो सकता है। इसे वजन और कोलेस्ट्रोल दोनों निंयत्रित होगा।  इसके साथ बीपी भी नियंत्रित रह सकती है। अभिनेत्री अमृता पूरी बायोग्राफी। 

इम्युनिटी बढ़ने में फायदेमंद। 

जैसा कि आप सभी देख रहे होंगे कि वर्तमान में कोरोना का समय चल रहा है, और कोरोना काल में ज्यादातर लोग के फेफड़े कमजोर पड़ रहे हैं। कोरोना काल में लोग अपने फेफड़ा की सेहत को लेकर ज्यादा चिंतित रहे हैं, क्योंकि कोरोना वायरस हमारे लंग्स पर ही बार करता है।  ऐसे में अगर आप अपने फेफड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मॉर्निंग वॉक आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

टॉप पाँच युवा आईएएस अफसर। 

मोटापे की समस्या से छुटकारा। 

अगर आप अनियंत्रित खानपान और खराब लाइफस्टाइल को मोटापे का एक बड़ा कारण मानते हैं और आप का वज़न अनियंत्रित हो चुका है , और आप नियंत्रित करना चाहते हैं तो,आपके लिए मॉर्निंग वॉक बहुत ही शानदार साबित हो सकता है। मोटापे के वजह से लोग अपने खानपान में बहुत सारे बदलाव लाते हैं फिर भी उनका मोटापा नहीं कम नहीं हो पाता है। लेकिन इससे निजात पाने का एक साधारण उपाय है रोज सुबह में आधा एक घंटा टहलना।

ब्रह्माण्ड सुंदरी हरनाज संधू  जीवनी। 

अस्वीकरण। 

यह जानकारी केवल सामान्य नॉलेज प्रदान करता है। ये सभी बाते केवल सामान्य समस्या के समाधान के लिए बताया गया है ,अगर आपको कोई भी अपने स्वास्थ्य से जुडी समस्या है तो कृपया किसी अच्छे चिकित्सक से या किसी रोग विशेषज्ञ से जरुर सलाह ले। इसमें मिली सभी जानकारी आपको केवल एक साधारण दिशा निर्देश प्रदान करता है। 

और जानने के लिए आगे पढ़े। 


1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने