IAS JAYANT NAHATA BIOGRAPHY IN HINDI

 जयंत नहाता।

ज्यादातर कैंडिडेट का मानना होता है कि यूपीएससी की तैयारी करने से करने के लिए सबसे पहले प्रीलिम्स एक्जाम ध्यान में रखते हुए रणनीति बनानी चाहिए। यह मंजिल का पहला कदम होता है, इस लेख में हम आपको बताएंगे यूपीएससी परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 56 हासिल करने वाले एक आईएएस अधिकारी जयंत नहाता के बारे में।

IAS JAYANT NAHATA BIOGRAPHY IN HINDI
IAS JAYANT ,RANK-56/2020

IAS RANJIT SINGH BIOGRAPHY

जयन्त नहाता आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया और तीसरे प्रयास में आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया । जयंत के आईएएस बनने में खास बात यह रही उनकी उन्होंने बार-बार प्रीलिम्स एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल किए । चलिए अब आपको उनसे जुड़ी और उनके यूपीएससी परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियों के बारे में विस्तारित रूप से चर्चा करेंगे।

IPS MANU MAHARAJ BIOGRAPHY

अगर आप इसी तरह के आईएएस आईपीएस अधिकारी के जीवन के बारे में या फिर किसी और  प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में जानना चाहते है, जिन्होंने समाज के लिए कुछ अच्छा किया है, अगर उन सभी के बारे में जानना चाहते हैं ,तो मेरे ब्लॉक से जुड़े रहे।

जयंत नहाता आईएएस विकीपीडिया।

जयंत  ने अपने सभी प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल किए करीब 3 साल के संघर्ष के बाद उनका सिविल सेवा का सपना पूरा हो पाया था।

IAS DEPAK RAWAT SUCCESS STORY IN HINDI

दिल्ली के रहने वाले जयन्त नहाता अपनी ने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री हासिल की इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया और दिल्ली से ही पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया। इसके बाद जयंत सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी । इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे अटेम्प्ट में साल 2020 में 56वीं रैंक के साथ टॉप किया।

आईएएस जयंत नहाता का आईएएस बनने की कहानी।

जयंत बताते हैं कि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने सबसे पहले इसके सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ा और समझा। जयंत एक मीडिया इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने यूपीएससी के सिलेबस को पहले अच्छी तरह से पढ़ा और समझा इसके बाद उन्होंने एक रणनीति तैयार की और उसी रणनीति के अनुसार यूपीएससी की तैयारी करना प्रारंभ कर दिया और आज इस मुकाम पर खड़े हैं।

सिविल सेवा पास करने के बाद उन्होंने क्या कहा ?

उनका कहना है कि सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक दृढ़ संकल्प और एक निश्चय रणनीति बनानी बहुत ही आवश्यक होती हैं।और उसी संकल्प के साथ निरंतर प्रयास करने से एक दिन सफलता जरूर मिलती है।

आईएस जयंत कितने बार मे पास हुए।

 जयंत एक मीडिया इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में पहले अटटेम्पेट में तो असफल रहे, लेकिन इसके इसके बावजूद भी उन्होंने तैयारी नहीं छोड़ी और दूसरे बार भी परीक्षा दिया,इस अट्टमपेड में 298 रैंक के साथ सिविल सेवा परीक्षा में सफल तो हो गए ,लेकिन उन्हें अपने मनचाहा पद नहीं मिल पाया इसके चलते वे अपनी तैयारी जारी रखी और तीसरा बार भी दिय दिया ।जैन तीसरे अटेम्प्ट में 56 रैंक के साथ आईएएस अधिकारी चुने गए और उन्होंने अपने इस तीसरे अटेम्प्ट में अपने आईएएस बनने की सपनों को पूरा पूरा कर लिया।

जयंत का कहना है कि अगर आप अपनी गलतियों और असफलताओं से सीख लेकर आगे बढ़ते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

जयंत ने upsc की परीक्षा कैसे पास किया।

आईएएस जयन्त के अनुसार सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा प्रीलिम्स पर फोकस करें इसके लिए ,आप एनसीईआरटी किताब को अवश्य पढ़े और साथी करंट अफेयर्स पर भी नजर डालें। जयंत करंट अफेयर्स के बारे में बताते हैं कि अगर आपको तैयारी करना है तो आप नियमित रूप से न्यूज़पेपर पढ़िए साथ ही जिस विषय के बारे में पढ़े उसका नोट्स अवश्य बना ले । उनका कहना है कि अगर आप इन सभी रणनीति को नियमित रूप से फॉलो करेंगे तो एक दिन आपको जरुर सफलता मिलेगी ।

आईएएस जयंत की आगे की रणनीति।

जयंत इसके बाद बताते हैं कि सिविल सेवा में कामयाबी पाने के लिए लगातार बेहतर नीति के साथ आगे बढ़ना होगा इस दौरान किए गए मेहनत और लगन से ही आगे का रास्ता भी तय होता है। कठिन परिश्रम, नियमित रिवीजन ,मॉक टेस्ट ,राइटिंग प्रैक्टिस और सही रणनीति से इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है ।आईएएस टॉपर जयंत नहाता है कहते हैं, अगर आप इन नियमों को नियमित तौर पर फॉलो कर लिए तो सफलता आपको जरूर फॉलो करेगी।

जयंत नहाता का जन्म ।

जयंत का जन्म कोलकाता में हुआ था लेकिन हमें अपने फैमिली के साथ दिल्ली में रहने लगे।

आईएएस जयन्त का रुचि।

आईएएस जयंत एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें किताब पढ़ना, मेडिटेशन करना, न्यूज़ पेपर पढ़ना आदि चीजो में मन लगता है। इन सभी के वजह से शायद जयन्त आज सफल हैं। और इन सभी रूचि के कारण ही आज इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं।

आईएएस जयन्त का उम्र।

इसके बारे में कोई भी जानकारी नही है अगर आपको पता चले तो जरूर बताए हम अपनी लेख अपडेट करते रहते हैं।

आईएएस जयंत नहाता का शिक्षा।

उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद ,आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमटेक की डिग्री हासिल की उसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करने लगे और अपने तीसरा प्रयास में सिविल सेवा की परीक्षा में 56वाँ रैंक साल 2020 में लाएं।

IAS JAYANT NAHATA BIOGRAPHY IN HINDI

जयंत नहाता यूपीएससी रैंक।

आईएएस जयंत ने साल 2020 में ऑल इंडिया रैंक 56 के साथ आईएएस अधिकारी बने। इससे पहले उन्होंने अपने दूसरे अटेम्प्ट में 298वीं रैंक हासिल किए थे।

आईएएस जयन्त फेसबुक- click here

आईएएस जायत इंस्ट्राग्राम- click here

आईएएस जयन्त linkedin- click here



और लोगों के बारे में जानने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें।




1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने