BHOJPURI SINGER SHILPI RAJ BIOGRAPHY,FAMILY,SONG,HUSBAND IN HINDI

शिल्पी राज।

शिल्पी राज एक ऐसा नाम जो कि आज हर वह व्यक्ति के जुबान पर रहता है जो भोजपुरी को सुनना देखना और गाना पसंद करते हैं। यह कैसा नाम है जिसने अकेले सिर्फ अपनी आवाज के दम पर मानो इनके जुबान में स्वयं सरस्वती जी निवास करती हो जिसके चलते हैं इन्होंने आज पूरे भोजपुरी श्रोता को अपनी गाने की दीवानी बना ली है। जी हां शिल्पी राज एक ऐसा नाम है जिन्होंने बहुत कम समय में भोजपुरी इंडस्ट्री में गाने की दुनिया में आज बड़े बड़े स्टार गायकों को टक्कर दे रही है।

BHOJPURI SINGER SHILP RAJ BIOGRAPHY,FAMILY,SONG,HUSBAND IN HINDI
SHILPI RAJ


इस लेख में हम बात करेंगे भोजपुरी के बहुत ही कम समय में अपना नाम बनाने एक ऐसी गयिका जिन्होंने भोजपुरी इंडस्ट्री में अपनी सुरीली आवाज के दम पर पूरे भारत में धूम मचा रखी है। शिल्पी राज एक ऐसा नाम जिन्होंने बड़े-बड़े भोजपुरी स्टार गायक को पीछे छोड़ते हुए तेजी से आगे बढ़ रही है। हम उन्हीं के जीवन में हुई सभी संघर्ष के बारे में चर्चा करेंगे और उनको इतनी सुंदर आवाज कहां से मिली इसके बारे में भी जानेंगे।

शिल्पी राज का जीवन परिचय।


गांव में होने वाले हैं कीर्तन और छोटे छोटे प्रोग्राम में गाना गाने वाली या एक ऐसी लड़की थी जिसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह गायन की दुनिया में भोजपुरी इंडस्ट्री में सभी भोजपुरी श्रोताओं के ऊपर राज करेगी। यह एक ऐसी गायिका है जिन्होंने सभी छोटे से छोटे एवं बड़े से बड़े गायकों के साथ गाना गाया है और इनका हर वह गाना जिसे इन्होंने गाने का काम किया है वह सभी गाने सुपरहिट साबित हुई है।

शिल्पी राज का जन्म।


शिल्पी आज का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के भाटपारानी  के एक गरीब परिवार में हुआ था। उन्हें बचपन से ही सिंगिंग में काफी दिलचस्पी थी। जिसके चलते उन्होंने पढ़ाई के दौरान ही सिंगिंग में जाने का मन बना लिया था और वह स्कूल में होने वाले प्रोग्राम में बढ़-चढ़कर भाग लिया करती थी।

शिल्पी किस तरह गाने की दुनिया में आई।


शिल्पी राज पहलीबार अपने गांव में होने वाले एक छोटे से प्रोग्राम में गया था ।जिसके बाद उनके गांव के कुछ लोगों ने उन्हें सिंगिंग में जाने के लिए प्रेरित किया। गांव के छोटे-मोटे कार्यक्रम में शो करने के बाद उनका मन सिंगिंग की ओर बढ़ता गया फिर उन्होंने सिंगिंग में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया। दसवीं तक की पढ़ाई अपने गांव के स्कूल से करने के बाद शिल्पी राज ने अपने भाई के करीबी दोस्त विवेक के साथ पटना चली गई ,जहां अपनी 12वीं क्लास की पढ़ाई करने लगी। पढ़ाई करने के साथ ही साथ उन्होंने सिंगिंग का भी अभ्यास जारी रखा।


शिल्पी राज ने अपने संगीत की ट्रेनिंग सिवान के राम नंद स्वामी से लिया। उन्होंने भोजपुरी सिंगिंग करियर की शुरुआत 2017 के भोजपुरिया सॉन्ग भुकुर भुकुर लाइट बारे में सावन के साथ गाना गाया था। इस गाने को लोगों ने इतना प्यार दिया कि शिल्पी राज यहीं से स्टार के छवि में आने लगी। उनका यह वाला गाना था जो कि आते ही भोजपुरी इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था।

इस गाना की से पॉपुलरिटी मिलने के बाद शिल्पी राज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने एक के बाद एक भोजपुरी हिट सॉन्ग में अपनी आवाज दी। उनका एक गाना जो वर्ष 2019 में भोजपुरी सॉन्ग "जहर खा कर मर जाई हो", "लाइका पहिलका हा",इस तरह के तमाम गाना गाया जो की सुपरहिट साबित हुआ।

कैसे आगे बढ़ी शिल्पी राज।


शिल्पी राज का एक गाना जिसका बोल था, "बंगाली-निया" जो कि इतना सुपरहिट साबित हुआ कि इस गाने के साथ उन्होंने कई और गाने गया है और इसी बीच उन्होंने एक और गाना-गाया, "नदिया के बीचे" वह बहुत ही सुपरहिट साबित हुआ इस तरह से शिल्पी राज भोजपुरी इंडस्ट्री पर राज करने लगे और वर्तमान में उनके टक्कर का कोई भी महिला गायिका नहीं है जो कि उनके सामने टिक सके।


शिल्पी राज का जन्म कब हुआ था।


शिल्पी राज का जन्म 25 मार्च 2002 को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला एक छोटे से गांव में हुआ था। वह बचपन से ही गाने गाने की शौकीन थी और वह कोई अच्छी सी प्लेटफार्म ढूंढ रही थी जो उनके असली पहचान को दुनियासे रूबरू करा सकें। और उनको यह प्लेटफार्म भोजपुरी इंडस्ट्री में नजर आई और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और आज एक बड़े मुकाम पर खड़ी है।

शिल्पी राज का पहला गाना कौन था? 


शिल्पी राज का पहला गाना "भुकुर-भुकुर लाइट" नाम से था जो कि उन्होंने समीर सावन के साथ गाया था और यह गाना बहुत ज्यादा सुपरहिट हुआ था और लोगों ने इसे काफी पसंद किया जिसके चलते शिल्पी राज आगे बढ़ती चली गई।

शिल्पी राज के पति।


शिल्पी राज के वैवाहिक जीवन के बारे में बात करें तो उन्होंने अपनी अभी तक शादी नहीं की है और उनका कोई भी सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसा डाटा उपस्थित नहीं है यह जानकारी की पुष्टि होगी उनका कोई बॉयफ्रेंड भी है।

शिल्पी राज के कितने भाई-बहन है?


शिल्पी राज के भाई बहन के बात करें तो शिल्पी राज के तीन बहन और एक भाई है।

शिल्पी राज का घर कहाँ है?


शिल्पी राज के घर की बात करें तो उनका घर उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला के एक छोटे से गांव में हैं। जहां पर उनका जन्म हुआ था। और उन्होंने अपनी दसवीं तक के पढ़ाई सिवान छपरा से की थी और उसके बाद उन्होंने अपने 12वीं की पढ़ाई पटना से की थी।

शिल्पी राज वीकिपीडिया।


शिल्पी राज एक बहुत ही सुप्रसिद्ध भोजपुरी गायिका है जिन्होंने सिर्फ अपने आवाज के दम पर पूरे भोजपुरी श्रोताओं के दिलों जहान में अपना एक अलग स्थान बना रखी है और उनका गाना हर उस व्यक्ति के मोबाइल फोन में बजता है भोजपुरी सुनना या गाना पसंद करते हैं। शिल्पी राज भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के निवासी हैं।

शिल्पी राज कैसी दिखती है?


देश के लोगों की मान्यता है कि व्यक्ति की पहचान उनके नाम या चेहरा से नहीं बल्कि उनके कर्मों से होती है। शिल्पी राज के भी कुछ ऐसे ही कहानी है देखने में तो काफी खूबसूरत नहीं है जबकि उनका काम बहुत ही खूबसूरत है। और उनकी पहचान उनका चेहरा नहीं बल्कि उनके आवाज है जिसके जरिए आज पूरे भारत में जानी जाती है।


शिल्पी राज को कौन-से अवार्ड मिला है?


शिल्पी राज की अवार्ड की बात करें तो उन्हें भोजपुरी के एक अवार्ड शो, जिसका नाम है "सबरंग अवॉर्ड" जिसमें उन्हें सर्वश्रेष्ठ फीमेल एल्बम सिंगर का अवार्ड से नवाजा गया है।




और लोगों के बारे में जानने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें।



Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने