GRAND MASTER SHIFUJI SHAURYA BHADWRAJ BIOGRAPHY IN HINDI

ग्रांडमास्टर शिफूजी शौर्य।

शिफूजी का पूरा नाम ग्रैंड-मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज है जो जबलपुर से नाता रखते हैं फिलहाल से पूरी का ठिकाना मुंबई और पुणे में शिफूजी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं और इससे भी जिससे बातें हैं कि वह भारत के सबसे खतरनाक और वशिष्ठ स्पेशल फोर्सेज को वॉलपेपर की ट्रेनिंग देते हैं।

GRAND MASTER SHIFUJI SHAURYA BHADWRAJ BIOGRAPHY IN HINDI
GRANDMASTER SHIFUJI SHAURYA


आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारत के 1 वीर सपूतों में से एक जो कि हमेशा भारत मां की रक्षा के लिए आवाज उठाते रहते हैं और सबसे ज्यादा भारतीय सैनिक की इज्जत करते हैं और इज्जत ना करने वाले को अपनी भाषा में समझाते हैं इतना ही नहीं बल्कि एक तरह से वह भारत के शेर कहे जाते हैं। हम बात करेंगे ग्रांड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज के जीवन के बारे में। अगर आपको ए आर्टिकल अच्छा लगे तो आगे जरुर शेयर कीजिएगा।

ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज कौन है?

Article


ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज जिनका जन्म 23 मार्च 1973 को हुआ था। ग्रैंड मास्टर दुनिया के सबसे प्रभावी आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण कार्यक्रम मिट्टी सिस्टम के एक भारतीय आविष्कारक है जो एक पुरस्कार विजेता ,उच्च प्रदर्शन ,जीवन को चांस कमांडो संरक्षक, अभिनेता क्रांतिकारी, प्रेरक वक्ता, कमांडो प्रशिक्षकों के गुरु हैं वे एक्शन डिजाइनर भी है।
 

क्या ग्रांडमास्टर शिफूजी पंजाबी हैं?


शिफूजी संस्कृत हिंदी पंजाबी हरियाणवी बंगाली मराठी अंग्रेजी ब्लू अवधि गुजराती भोजपुरी तमिल उसी चीनी अरबी और कश्मीरी सहित कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय भाषाओं की अच्छी तरह वाकिफ है उनका जन्म पंजाब के जबलपुर में हुआ था वह एक पंजाबी है लेकिन उनका वर्तमान में दो ठिकाना है एक है मुंबई और दूसरा पुणे जहां पर रहते हैं ग्रैंड मास्टर शिफूजी अकेले एक शेर की ताकत रखते हैं उनमें बोलने की भी इतनी क्षमता है जितना उनके शरीर क्षमता है।

शिफूजी शौर्य भारद्वाज का जन्म कहां हुआ था?


ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज का जन्म भारत के गुरदासपुर में 23 मार्च 1973 को हुआ था शिफूजी ने गुरुकुलम एर्नाकुलम केरल केंद्रीय विद्यालय डीआर सीनियर सेकेंडरी स्कूल से शिक्षा प्राप्त की। शिफूजी शौर्य भारद्वाज ने तत्पश्चात डीएवी विज्ञान महाविद्यालय में दाखिला लिया। शिक्षा की बात करते हुए शिक्षा में पीएचडी प्राप्त व्यक्ति हैं।

शिफूजी शौर्य भारद्वाज का परिवार।


शिफूजी शौर्य भारद्वाज के पिता का नाम और उधर भान के भारद्वाज है। उनके माता का नाम नी तंबूरा देवी जूदेव भारद्वाज है। शिफूजी शौर्य भारद्वाज के एक भाई भी है जिनका नाम मेजर जनरल एसके भारद्वाज है। उनकी एक बहन भी है जिसका नाम ऋतंभरा ठाकुर है।

शिफूजी शौर्य भारद्वाज के पत्नी का नाम क्या है?


शौर्य भारद्वाज के पत्नी का नाम स्वर्णिम आरती सौरभ भारद्वाज है वह नौकरशाही के पेशे से जुड़ी थी हालांकि आज वह दो निजी कंपनियों के मुख्य प्रबंध निदेशक ऐसी पूजी के दो बच्चे हैं जिसमें बेटी का नाम अतिक्षा शौर्य भारद्वाज है तथा बेटे का नाम वीर भान प्रताप सर्च भारद्वाज है।

Q.ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज को किस नाम से जाना जाता है?


A. बाघी (2016)

ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज का SHORT जीवनी।


पूरा नाम- दानवीर कुलदीप प्रताप भारद्वाज।

उपनाम- शिफूजी, मास्टर शिफूजी।

पेशा- अभिनेता,वक्ता ।

राष्ट्रीयता- भारतीय।

आयु- 49 (2022)

जन्म- 23 मार्च 1973

जन्म स्थान- गुरुदासपुर,भारत।

ग्रैंड मास्टर शिफूजी का शारीरिक ढांचा।


हाइट- 5 फीट 7 इंच(1.75 मीटर)

वजन-70 KG

छाती- 42 इंच।

कमर- 30 इंच।
 
शरीर के ढांचा- पतला/मांसल।

आंखों का रंग- भूरा।

ग्रैंड मास्टर शिफूजी काम क्या करते हैं?


शिफूजी शौर्य भारद्वाज ने वर्ष 2016 में बागी नामक फिल्म में अपने शक्तिशाली अभिनय की झलक दिखाया जिस तरह से सुपरस्टार ने बड़े पर्दे पर अपने चरित्र को चित्रित किया उन्होंने तुरंत अपने प्रशंसकों के दिलों में एक अनोखी जगह बना ली शिफूजी शौर्य ने बॉलीवुड के कई सितारों को एक्शन सिखाते हैं और सिखाए हैं। ग्रैंड मास्टर शिफूजी एक्शन डायरेक्टर और वह भारतीय सेना की तैयारी करने वाले छात्र को फिजिकल प्रशिक्षण देते हैं।

शिफूजी की उपलब्धियां।


वर्ष 1999 में शिफूजी शौर्य भारद्वाज ने मिशन प्रहार की नींव रखी इसके तहत रक्षा के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण भारत के लगभग 39 लाख महिलाओं को उन्होंने मार्शल आर्ट सिखाया है, और उन सभी महिलाओं को अपनी सुरक्षा कैसे करें यानी आत्म सुरक्षा सिखाने का कार्य किया है। ग्रैंड मास्टर शिफूजी इस प्रशिक्षण का कोई शुल्क नहीं लिया है, बल्कि उन्होंने सभी प्रशिक्षण निशुल्क दिया है।

इसके दायरे में शिफूजी शौर्य ने कुछ कमांडो ट्रेनिंग सिस्टम भी बनाए हैं। उदाहरण के लिए एक्सट्रीम वॉलफेयर अर्बन, मेकैनिज्म में शास्त्री विनाशक, किलिंग स्किल्स और स्पेशल कमांडो वीआईपी सीपीयू प्रोटेक्शन एस्केल्स।

विवाद।


ग्रैंड मास्टर शिफूजी पर दिमाग तो बहुत सारे हुए हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे विवाद भी हैं जो कि कुछ ज्यादा ही चर्चा में रहे हैं और वह भी बात उन्हें बहुत ज्यादा फेमस बना दिया और लोगों के बीच उन्होंने अपनी जगह बना लिया उन्हीं में से एक है-

2016-17 में अभिषेक शुक्ला द्वारा अहमदाबाद "एफआईआर" क्राइम ब्रांच क्राइम ब्रांच में दर्ज की गई ,एक शिकायत नंबर 69954 के साथ मुंबई पुलिस के कमिश्नर को शिफूजी शौर्य की असली पहचान की जांच के लिए सीधी शिकायत दर्ज की गई। जो भारतीय सेना के ट्रेनर होने का दावा करता है उन्होंने भारत के विभिन्न रक्षा विभागों में उनके खिलाफ आरटीआई दायर की थी बदले में उन्हें भारतीय नौसेना से ग्रैंड मास्टर शिफूजी शौर्य भारद्वाज नाम के किसी व्यक्ति के समुद्री कमांडर के रूप में समुद्री कमांडो ट्रेनर के रूप में ही नहीं होने के बारे में रिपोर्ट मिली।

जिसके बाद शिफूजी ने कुछ वीडियो बनाकर कहा कि उन्होंने कभी यह नहीं कहा कि वह सेना में एक कमांडर के रूप में है उन्होंने यह भी कहा है कि आरटीआई में पूछा गया सवाल गलत था इसलिए आप सही जवाब की उम्मीद कैसे कर सकते हैं।

               इनके बारे में भी पढ़े।




अभिषेक शुक्ला और सेवा निर्मित मेजर आशीष चतुर्वेदी द्वारा उनके खिलाफ कुछ महत्वपूर्ण बचने के लिए एक एफ आई आर भी दर्ज की गई थी जो मरून बेरेट मालकोश बैच और भारतीय रक्षा के बलिदान इन सी क्रिया है भारतीय सेना के सर्वोच्च बैंक के अधिकारियों के है लेकिन अपराध शाखा के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के साथ मुंबई पुलिस के अधिकारियों की एक टीम व लंबी जांच के बाद उन्हें जांच दल से क्लीन चिट मिल गई थी।

इस तरह के बहुत सारे विवाद है जोकि ग्रैंड मास्टर शिफूजी पर थे परंतु अंततः उन्हें हर तरह के विवाद में क्लीन चिट मिल जाता था और अभी भी मिल जाता है इससे यह साबित होता है कि ग्रैंड मास्टर शिफूजी एक सच्चे सैनिक ट्रेनर और सच्चे देशभक्त है।

ग्रांडमास्टर शिफूजी सोशल मीडिया एकाउंट।


इंस्ट्राग्राम - टच करें।

फ़ेसबुक- click here.




  इनके बारे में भी जाने।

                               भीमराव अंबेडकर की जीवनी।
                              राजगुरु की जीवनी।
                              प्रमोद भगत की जीवनी।
                             शिल्पी राज की जीवनी 

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने