स्नेह उपाध्याय की जीवनी। SNEH UPADHYAY BIOGRAPHY IN HINDI

स्नेह उपाध्याय की बॉयोग्राफी।

SNEH UPADHAYA BIO
स्नेह उपाध्याय एवं भारतीय अभिनेत्री है, जो कि भोजपुरी इंडस्ट्री में सिंगिंग और डांसिंग के लिए जाने जाती है। स्नेह उपाध्याय का जन्म 14 जुलाई 1999 को बिहार के समस्तीपुर जिला में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट्रल गवर्नमेंट स्कूल समस्तीपुर से की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई जीएस एंड मैरी सेकेंडरी स्कूल दरभंगा बिहार से पूड़ी की है। स्नेह उपाध्याय भोजपुरी के सबसे प्रसिद्ध गाना 'हेलो कौन' में रितेश पांडे के साथ  फीमेल सिंगर के तौर पर गाना-गाए। जिसके बाद उन्हें विश्व भर से प्रसिद्धि प्राप्त हुई है।


इस आर्टिकल बात करेंगे बिहार के समस्तीपुर जिला के एक छोटे से घर से निकली स्नेह उपाध्याय के बारे में जिन्होंने बचपन में ही मन बना लिया था सिंगर ही बनना है।

स्नेह उपाधयाय की जीवन।


स्नेह उपाध्याय का जन्म 14 जुलाई 1999 को बिहार के समस्तीपुर जिला में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई सेंट्रल गवर्नमेंट स्कूल समस्तीपुर बिहार से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई जीएस एंड सेकेंडरी स्कूल दरभंगा बिहार से पूरी की। स्नेह उपाध्याय को बचपन से ही गायिका बनने का सपना था। इसके लिए उन्होंने कहर वर्ष की उम्र से ही संगीतकार अरुण पोद्दार संगीत का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था।

स्नेह उपाध्याय को बचपन से एक्टिंग और सिंगिंग में काफी दिलचस्पी थी। जिसके चलते वह अपने स्कूल में होने वाले सभी छोटे-बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया करती थी। इसके अलावा स्नेह उपाध्याय अपने बचपन में हारमोनियम के माध्यम से संगीत का अभ्यास करते थे अपने गांव और शहर में होने वाले छोटे-मोटे प्रोग्राम में भी गाया करती थी।

स्नेह उपाध्याय का सिंगिंग कैरियर की शुरुआत।


◆स्नेह उपाध्याय ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत वर्ष 2019 की फिल्म 'दिलबर' में भोजपुरी अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू के साथ की थी।

◆ इसके बाद उन्हें बस चावल नहीं इसके भोजपुरी वीडियो सॉन्ग 'आगे चला जल मिली' में अभिनेता खेसारी लाल यादव के साथ देखा गया। इसके बाद उन्हें भोजपुरी सिंगर रितेश पांडे के साथ सावन वीडियो सॉन्ग में भी देखा गया।


◆ स्नेह उपाध्याय को सबसे बड़ी प्रसिदीन तब मिली जब उन्होंने 2019 के भोजपुरी सॉन्ग हेलो कौन भोजपुरी सिंगर रितेश पांडे के साथ गाया था। इस गाना अभी तक यूट्यूब पर 850 मिलियन से भी अधिक बार देखा जा चुका है। यह गाना उनके प्रसिद्धि का सबसे बड़ा लोहा साबित हुआ।

स्नेह उपाधयाय का निजी जीवन।


नाम-स्नेह उपाधयाय।
जन्म-14 जुलाई 1999
जन्म स्थान- आरपीएस कॉलोनी, समस्तीपुर बिहार।
पेशा-गायिका और अभीनेत्री।
राष्ट्रीयता-भारतीय।
धर्म-सनातन(हिन्दू)

स्नेह उपाधयाय का परिवार।


स्नेह उपाध्याय के परिवार में उनके माता और उनके भाई हैं। वही उनके पिता की बात करे तो उनके पिता की मृत्यु हो चुकी है।

पिता का नाम- स्व०चंद्र प्रकाश उपाधयाय।
माता का नाम-पूनम उपाधयाय।
भाई-सूर्य उपाध्याय।
बहन-ज्ञात नही।

प्रेम सम्बन्धी जानकरियां।


वैवाहिक स्थिति-अविवाहित।
बॉयफ्रेंड-ज्ञात नही।

स्नेह उपाध्याय के पति का नाम क्या है?


स्नेह उपाध्याय की अभी तक शादी नहीं हुई है। वह वर्तमान में अविवाहित हैं। और उनके किसी भी प्रेमी के बारे में कोई भी जानकारी ज्ञात नहीं है।

स्नेह उपाधयाय की शिक्षा।


स्नेह उपाध्याय की प्रारंभिक शिक्षा सेंट्रल गवर्नमेंट स्कूल समस्तीपुर ,बिहार से हुई है। वहीं उनकी आगे की पढ़ाई जीएस एंड मैरी सेकेंडरी स्कूल, दरभंगा बिहार से पूरी की है। उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई बिहार के महिला कॉलेज से पूरी की है।

स्नेह उपाधयाय को पुरस्कार।


● वर्ष 2012 में उन्हें ग्रीन सिनेमा अवार्ड से सम्मानित किया गया।

● वर्ष 2019 में भोजपुरी गौरव सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।


स्नेह उपाध्याय से जुड़ी कुछ जानकारी।


◆ स्नेह उपाध्याय को वर्ष 2021 में ग्रीन सिनेमा यूट्यूब क्वीन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

◆ वर्ष 2020 में उन्हें 'बेस्ट न्यू वॉइस ऑफ एल्बम' की तरफ से "हेलो कौन" सॉन्ग के लिए ग्रीन सिनेमा अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

◆ स्नेह उपाध्याय को घुड़सवारी करना बहुत पसंद है।

◆ स्नेह उपाध्याय ने पहलीबार राष्ट्रीय पुस्तक मेला में अपने संगीत का प्रदर्शन किया था, जहां लोगों ने उन्हें काफी पसंद किया था।
◆ वर्ष 2011 में स्नेह उपध्याय ने बिहार में होने वाले लोकप्रिय संगीत प्रतियोगिता में भाग लिया और उस प्रतियोगिता की विजेता बनी। इसके बाद उन्हें भोजपुरी टीवी रियल्टी-शो "सुर संग्राम" में 12वें स्थान पर चुना गया था।

◆ स्नेह उपाध्याय ने वर्ष 2016 में अपने नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया था। जिस चैनल पर अब तक 2 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। इसके चलते उन्हें यूट्यूब चैनल के तरफ से इन सिल्वर प्ले बटन भी दिया गया।

स्नेह उपाध्याय के पसंदीदा।


भोजन-पानी पूरी।
भोजपुरी अभिनेता-निरहुआ।
गायिका-लाता मंगेशकर और अल्का यंगीक।
शौक-गान-गाना,यात्रा करना और डांस करना।

शारीरिक संरचना।


लंबाई-161 cm,1.61m
आंखों का रंग-भूरा।
बालो का रंग-काला।


स्नेह उपाधयाय का सोशल मीडिया।


इनस्ट्राग्राम-स्नेह उपाधयाय।
फेसबुक- SNEH UPADHAYAY




1 टिप्पणियाँ

if you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने