भोजपुरी की स्टार अभीनेत्री काजल राघवानी की जीवनी।




काजल राघवानी।

यह एकमात्र ऐसी हीरोइन है जिन्होंने पूरी भोजपुरी के सभी कलाकारों के साथ काम की है। काजल राघवानी सबसे ज्यादा भोजपुरी के ट्रेनिंग स्टार कहे जाने वाले खेसारी लाल यादव के साथ अनेक फिल्में और गाने की है। और उनकी इस जोड़ी को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता था। दोनों ने साथ में बहुत सारी फिल्में और गाने की है जो काफी सुपरहिट साबित हुआ है।

इस आर्टिकल में काजल राघवानी के जीवन के उन सभी संघर्षों के बारे में चर्चा करें जिसने उन्हें आज इस मुकाम पर ले आया। साथ ही इसका भी चर्चा करेंगे जिसने काजल राघवानी और  खेसारी लाल के बीच दूरियां बढ़ गए और आज दोनों दूसरे-दूसरे अभिनेताओं और अभिनेत्रियों के साथ गाने और फिल्में कर रहे हैं।

काजल राघवानी के जीवन।


काजल राघवानी भोजपुरी इंडस्ट्री की एक सबसे चर्चित हीरोइन है जिन्होंने एक ही अभिनेता के साथ 30 से ऊपर फिल्में की है और उनकी यह जोड़ी दर्शकों द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जाती थी।

दरअसल काजल राघवानी का जन्म किसी भी भोजपुरी भाषा राज में नहीं बल्कि गैर भोजपुरी भाषी राज्य में हुआ था। परंतु उन्होंने अपने मेहनत और हौसला के दम पर आज भोजपुरी की क्वीन कही जाती है और एक भोजपुरी भाषी लोग जितनी अच्छी भोजपुरी नहीं बोल पाते हैं उनसे कहीं ज्यादा अच्छी भोजपुरी काजल राघवानी की है।


दरअसल काजल राघवानी का जन्म 20 जुलाई 1990 को बिहार के तेघड़ा, बेगुसराई में हुआ था। एक हिंदू परिवार से आती है।इन्होंने अपनी शिक्षा  बिहार से पूरी की है। बिहार के पटना यूनिवर्सिटी से पुरी की है।

काजल राघवानी कौन है?


दोस्त काजल राघवानी एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जो के मुख्य रूप से भोजपुरी इंडस्ट्री में कार्य करती है। भोजपुरी फिल्म सुगना से अपने करियर की शुरुआत की और 2016 में इंटरनेशनल भोजपुरी फिल्म अवार्ड से भोजपुरी बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर सम्मानित की गई। उनको यह अवार्ड पब्लिक के चॉइस से दी गई थी। वर्तमान में इंडस्ट्री के फिल्म और गानों में अभिनय करती है और उनका बहुत सारी फिल्में जो कि भोजपुरी के ट्रेनिंग स्टार खेसारी लाल यादव के साथ है।

काजल राघवानी का जन्म और परिवार।


भोजपुरी अभिनेत्री काजल राघवानी का जन्म 20 जुलाई 1990 को महाराष्ट्र के तेरा में हुआ था उनके पिता का नाम ज्ञात नहीं है प्रवीण के माता जी का नाम श्रीमती शारदा राघवानी है इसके अलावा करवाने की फैमिली में इनकी एक बता दो भाई हैं।

काजल राघवानी के बहन और भाई का नाम क्या है?


काजल राघवानी के परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनके एक बहन और दो भाई हैं। काजल राघवानी के भाई का नाम विमल राघवानी है वहीं इनके बहन का नाम धर्मिष्ठा मिस्त्री है।

काजल राघवानी की शिक्षा।


काजल राघवानी ने अपने शुरुआती पढ़ाई बिहार के बेगूसराय से ही की तथा उसके पश्चात बिहार की राजधानी पटना से पटना यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की 32 वर्षीय काजल अगवानी को जानवरों से बहुत लगाव है उनके पास कोई पालतू जानवर है। और वह कई सारी पालतू जानवर है नहीं पाल रखी है। जिसमें प्रमुख रुप से कुत्ता और कछुआ है।

काजल रघवानी का कैरियर।


काजल राघवानी ने अपने स्नातक की पढ़ाई के बाद अपने फिल्मी करियर की शुरुआत गुजराती फिल्म इंडस्ट्री से शुरू किया था। पर कुछ समय पश्चात वह भोजपुरी सिनेमा में आ गई और उनकी पहली फिल्म "सुगना"(Signs) थी। जो वर्ष 2011 में रिलीज हुई। इस फिल्म में काजल राघवानी के अलावा लीड रोल मे आदित्य ओझा भी थे।

काजल राघवानी भोजपुरी इंडस्ट्री में भोजपुरी के तमाम कलाकार जैसे हैं दिनेश लाल यादव निरहुआ पवन सिंह खेसारी लाल यादव और मनोज तिवारी जैसे प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेताओं के साथ काम किया है काजल राघवानी का प्रसिद्ध फिल्मों में से फिल्म है, देवरा भाईल दीवाना(2014), पटना से पाकिस्तान(2014), दुल्हन गंगा पार के(2018), मैंने उनको सजन चुन लिया(2019) जैसी बेहतरीन फिल्में भोजपुरी सिनेमा घरों में काफी हिट साबित हुई थी।

काजल राघवानी को कितने अवार्ड मिले हैं?


वैसे तो काजल राघवानी को अपने जीवन में काफी सारे पुरस्कार और अवार्ड मिली हैं। परंतु इनमें से कुछ प्रमुख अवार्ड  भी हैं,जैसे- 

वर्ष 2016 में दुबई में आई हुई आयोजित इंटरनेशनल भोजपुरी फिल्म अवार्ड की तरफ से काजल राघवानी को पब्लिक के चॉइस से बेस्ट एक्ट्रेस ऑफ द ईयर का अवार्ड से नवाजा गया था।

वहीं वर्ष 2019 में खेसारी लाल यादव के साथ आई एक फिल्म जिसका नाम संघर्ष था। इसके लिए उनको बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल(फीमेल) का अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

 राघवानी का जन्म कहां हुआ था?


काजल राघवानी काजल 20 जुलाई 1990 को महाराष्ट्र के तेघड़ा में हुआ था। उन्होंने अपने शिक्षा बिहार के पटना यूनिवर्सिटी से पूरी की है और उन्होंने शैक्षणिक योग्यता में स्नातक तक की पढ़ाई पूरी की है इसके बाद उन्होंने फिल्मों की दुनिया में कदम रहती और एक से एक बेहतरीन फिल्में भोजपुरी में उन्होंने की है।

काजल राघवानी के पति का नाम क्या है?


अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि, आखिरकार काजल  के पति का नाम क्या है? और ज्यादातर लोग है यह कहते हैं कि काजल राघवानी के पति का नाम खेसारी लाल यादव है, परंतु काजल रघवानी ने अभी तक शादी नहीं किया है, वह अविवाहित है। वही खेसारी लाल यादव की बात करें तो उनकी शादी हो चुकी है और उनके दो बच्चे भी हैं और उनकी पत्नी का नाम चंदा यादव है।

काजल राघवानी की सालाना आय।


काजल राघवानी की सालाना आय की बात करें तो उनको सालाना 1 से 3 मिलियन डॉलर की कमाई होती है वही उनके कमाई का सबसे ज्यादा स्रोत फिल्म इंडस्ट्री है। और इसके अलावा वह विज्ञापन से अपनी आए बनाती है। काजल राघवानी रॉयल जिंदगी व्यतीत करती हैं।

काजल राघवानी के सोशल मीडिया।


इंस्टाग्राम- Click here.

Facebook- click here.

Twitter- Not Available.

काजल राघवानी की पहली फिल्म कौन सी थी?


काजल राघवानी की पहली भोजपुरी फिल्म सुगना की जो कि वर्ष 2011 में रिलीज हुई थी।

काजल राघवानी की फिल्में।


KAJAL RAGHWANI की प्रमुख फिल्में, देवरा भाईल दीवाना, मैंने उनको सजन चुन लिया, संघर्ष, पटना से पाकिस्तान। तमाम इस तरह की फिल्में उनके हैं ए सारी फिल्में सिनेमाघरों में काफी सुपरहिट साबित हुई थी।

काजल राघवानी की संक्षिप्त जीवनी


नाम- काजल राघवानी।

जन्म- 20 जुलाई1990

जन्म स्थान-बेगूसराय, बिहार।

माता का नाम-शारदा राघवानी

पिता- ज्ञात नही।

उम्र(2022)- 30 वर्ष।

पेशा- अभिनेत्री।

शिक्षा-स्नातक।



निष्कर्ष।

तो दोस्तों है थी भोजपुरी के खून कहे जाने वाली अभिनेत्री काजल राघवानी की जीवनी। उनके जीवन के बारे में पढ़कर आपको कैसा लगा यह हमें कमेंट में जरूर बताएं और हमें आगे किसके बारे में दिखनी चाहिए इसका सुझाव भी जलते हैं हम आपकी बातों पर जरूर अम्ल करेंगे।


और लोगों के बारे में जानने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें।








Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने