40 करोड़ का प्रस्ताव ठुकरा कर खुद की कंपनी खड़ा करने वाले अलग पांडे ।।की जीवनी।।

अलख पांडेय की जीवनी।

इनका प्रसिद्ध रूप से नाम फिजिक्स वाला है लोग इन्हें फिजिक्स वाला के नाम से ही जानते हैं। इन्होंने वर्ष 2016 में फिजिक्स वाला नाम से एक ऑनलाइन कोचिंग संस्था शुरू की थी। जिसमें उन्होंने फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाना की शुरुआत किया था। और आज यह मोबाइल ऐप ऑनलाइन क्लासेज के साथ साथ अलग-अलग यूट्यूब चैनल पर आईआईटी जेईई, मेंस जेई, एडवांस नीट मेडिकल आदि जैसे परीक्षाओं की की तैयारी कराते  हैं।


PHYSICS VALLAH BIOGRAPHY IN HINDI
ALAKH PANDEY

इस आर्टिकल में।

PHYSICS VALLAH

इस आर्टिकल में हम फिजिक्स वाला नाम से प्रसिद्ध शिक्षक अलग पांडे के बारे में जानेंगे जिन्होंने दुनिया के टॉप संस्थानों में से एक आने के लिए जिसने इन्हें 40 करोड़ सालाना पैकेज देने का बात की थी परंतु उन्होंने उसे नकरा और खुद की कोचिंग संस्थान फिजिक्स वालाह नाम से शुरू किया और आज इन्होंने 8000 करोड़ के यूनिकॉर्न कंपनी खड़ी कर ली है।

इनके इस सफर तक के सभी संघर्षों और तकलीफ हो उनके बारे में चर्चा करेंगे और उन सभी चीजों के बारे में भी चर्चा करेंगे जिनसे इनको प्रेरणा मिली और आज इस मुकाम तक आप पहुंचे हैं।

अलख पांडे कौन है?


अलख पांडे फिजिक्स वालाह नाम से संचालित शिक्षण संस्थान के निर्देशक हैं। अलख पांडे जिनके स्टार्ट ऑफ फिजिक्स वाला ने भारत में यूनिकॉर्न की सूची में शामिल होने के लिए 100 मिलियन डॉलर जुटाए। अलग द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप भारत के यूनिकॉर्न के तेजी से बढ़ते स्थित का हिस्सा बनने वाली सबसे नवीनतम कंपनी है।

अलख पांडे एक ऑनलाइन एजुकेटर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं। वे प्रयागराज ,उत्तर प्रदेश  के रहने वाले हैं। इनका वास्तविक नाम अलख पांडे हैं।परंतु लोग इन्हें 'फिजिक्स वालाह' के नाम से ज्यादा पहचानते हैं।

'फिजिक्स वाल्लाह' अलख पांडे का जन्म कहां हुआ था?
अलख पांडे का जन्म 20 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था वर्तमान में दुनिया के सभी बड़ी यूनिकॉर्न कंपनियों की सूची में अभिन्न का भी नाम आता है।

अलख पांडे की शिक्षा।


अलख पांडे ने अपनी स्कूली शिक्षा बिशप जॉनसन स्कूल से की है। वही इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई और हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट, कानपुर से पूरी की है। उन्होंने इस कॉलेज से बीटेक की डिग्री प्राप्त की है।

अलख पांडे का परिवार।


अलख पांडे के परिवार की बात करें तो उनके परिवार में उनके पिता उनके माता और उनकी एक बहन है। पांडे के पिता का नाम सतीश पांडे हैं और इनके माता जी का नाम रजत पांडे हैं वहीं की एक बहन ह हैं जिनका नाम आदित्य पांडे है।

पिता का नाम- सतीश पांडे।

माता का नाम- रजत पांडे।

बहन का नाम-अदिति पांडे।

अलख पांडे की पत्नी का नाम क्या है?


दोस्तों अलख पांडे की अभी तक शादी नहीं हुई है। और उनकी गर्लफ्रेंड के बारे में अभी कोई भी जानकारी सोशल साइट पर उपलब्ध नहीं है ।जैसे ही कोई जानकारी प्राप्त होगी आपको अपडेट दिया जाएगा।

अलख पांडे पेशे से क्या है?


अलख पांडे का प्रोफेशन की बात करें तो, वह एक ऑनलाइन एजुकेटर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं । इनके इंस्टाग्राम पर चार लाख से भी अधिक फॉलोवर है। वहीं के मुख्य युटुब चैनल पर लगभग  साढ़े 6 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब हो चुके हैं। वहीं इनके अलावा इनके पास और यूट्यूब चैनल है। जिन पर 2 से आठ लाख तक सब्सक्राइब हैं।



इसके अलावा फिजिक्स वाला नाम से इनका प्ले स्टोर पर ऐप्प है जिसका लगभग 6 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। और इस ऐप के माध्यम से पांचवी से लेकर 12वीं तक के बच्चे ऑनलाइन माध्यम से इस ऐप में कोर्स खरीद कर विभिन्न तरह के परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

फिजिक्स वाला का ऑफलाइन कोचिंग कहां है?


फिजिक्स वाला का ऑनलाइन कोचिंग के साथ-साथ इनका ऑफलाइन कोचिंग क्लासेज भी चलता है। इनका ऑफलाइन कोचिंग क्लासेज पटना के राजेंद्र नगर में स्थित है जिसमें हजारों की संख्या में इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ने आते हैं। वह इस कोचिंग में 12वीं की तैयारी कराई जाती है।

अलख पांडे ने ऑनलाइन कोचिंग की शुरुआत कब की थी?


फिजिक्स वाला नाम से अलग पांडे ने वर्ष 2016 में ईटीवी चैनल की शुरुआत की थी इन्होंने अपने चैनल पर पहला वीडियो 15 मार्च 2016 को अपलोड किया था इनके पहले वीडियो कॉलिंग हित की बात करें तो इन्होंने अपने पहले वीडियो पर 7 LAKH लोगों समर्थन प्राप्त किया था वहीं इनके पढ़ाने का अंदाज छात्रों को बहुत पसंद आया। वर्तमान में इनके चैनल को सब्सक्राइब अर्थ की बात करें तो इनके चैनल पर लगभग 7 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं वहीं इनके चैनल पर टोटल न्यूज़ की बात की जाए तो इनके चैनल पर 100 करोड़ से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं।

इनके मेन चैनल के अलावा और कई सारे यूट्यूब पर चैनल है। जिस पर 12वीं के अलावा और नीचे की क्लास की पढ़ाई होती है ।जिस पर लगभग दो लाख से लेकर आठ लाख तक के सब्सक्राइब हैं।

फिजिक्स वल्लाह का यूट्यूब से इनकम कितना होता है?


फिजिक्स वाल्लाह के सालाना इनकम की बात करें तो इनके यूट्यूब से सालाना इनकम लगभग 250 यूएस डॉलर के करीब होती है जो कि भारतीय रुपए में अगर देखी जाए तो लव हो दो करोड़ रुपए के नजदीक है वर्तमान में इस इनके ऑफलाइन कोचिंग संस्थान में चलते हैं इसके अलावा इनका प्ले स्टोर पर है जिसका 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोडर हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इन की सालाना इनकम कितनी होती होगी।

फिजिक्स वाल्लाह अलख पांडे का इनकम किस प्रकार होती है?


अलख पांडे का मुख्य इनकम सोर्स युटुब एड्स मोबाइल एप और सोशल मीडिया पर मोटर से होती है कुछ भी वेबसाइट के मुताबिक नेटवर्क 5 से 10 करोड़ के लगभग बताई जा रही है। बाकी अलख पांडे की तरफ से ऐसी कोई खुलासा नहीं किया गया है। जिसमें अपनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं किए हैं। इसलिए बस अंदाजा ही लगाया जा सकता है।

SHORT BIOGRAPHY OF ALAKH PANDEY


नाम- अलख पांडेय।

प्रसिद्ध नाम- फिजिक्स वल्लाह।

जन्म दिन-2 अक्टूबर1991

जन्म स्थान- प्रयागराज(उत्तर प्रदेश)।

धर्म-सनातन(हिन्दू)

राष्ट्रीयता-भारतीय।

पेशा- शिक्षक।


फिजिक्स वल्लाह का सोशल मीडिया एकाउंट।


इंस्ट्राग्राम- CLICK HERE


फिजिक्स वल्लाह ऐप्प लिंक।


फिजिक्स वल्लाह।

फिजिक्स वाला था यूट्यूब चैनल का लिंक।





अलख पांडे को किस अवार्ड से नवाजा गया?


फिजिक्स वल्लाह नाम से शिक्षा के क्षेत्र में एक अलख जगाने वाले, अलख पांडे को कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें "एजुकेशन एक्सीलेंस" अवार्ड से सम्मानित किया है।

फिजिक्स वल्लाह टेलीग्राम।







Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने