खेसारी लाल यादव की जीवनी। KHESARI LAL YADAV BIOGRAPHY IN HINDI

खेसारी लाल यादव।

खेसारी लाल यादव काजल 1986 में बिहार के सिवान जिला में हुआ था। खेसारी लाल यादव को खाली सफलता उनके भोजपुरी एल्बम 'माल भेटाई मेला' में से मिली। उनकी पहकी फिल्म साजन चले ससुराल 2012 में रिलीज हुई। इस फिल्म उन्हें रातों रात स्टार बना दिया। और वह भोजपुरी फिल्म जगत के एक नए सितारे के रूप में उभर कर सामने आए। खेसारी लाल अपने गायकी में ठेठ देहाती भाषा का उपयोग करते हैं। जिसके कारण आज उनकी फैन फॉलोइंग पूरे देश में सबसे अधिक है।


इस आर्टिकल में हम भोजपुरी के बेताज बादशाह के नाम से मशहूर खेसारी लाल यादव के गरीबी से अमीरी तक के संघर्षों के बारे में जानेंगे।

खेसारी लाल यादव की जीवनी।

KHESARI LAL YADAV BIO

भोजपुरी इंडस्ट्री के गायक और कलाकार खेसारी लाल यादव आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। आज दुनिया उनके मेहनत और परिश्रम की बल पर सलाम करती है।

खेसारी लाल यादव का जानम वर्ष 1986 में बिहार के सिवान जिला में हुआ था। खेसारी लाल का पहली सफलता अपने भोजपुरी फिल्म एल्बम माल भेटाई मेला में से मिली। खेसारी लाल यादव ने अपनी पहली फिल्म 'साजन चले ससुराल' साल 2012 में की थी जो कि भोजपुरी सिनेमा घरों में काफी हिट साबित हुई और इस फिल्म से उन्हें रातोंरात एक नए स्टार के रूप में उभर कर आए।

खेसारी लाल यादव का सुपरस्टार बनने का सफर काफी मुश्किल भरा रहा है वे अपने बचपन के दिनों में अपने परिवार को चलाने के लिए लिट्टी चोखा बेचा करते थे। और उनके घर में भैंस भी पाली जाती थी जिसे वह शाम सुबह चाराया करते थे। इसके साथ है आर्केस्ट्रा में भी काम करते थे और भजन-कीर्तन में भी झाल बजाने का काम किया करते थे।

खेसारी लाल यादव बिहार के प्रसिद्ध नृत्य लौंडा नाच में भी जाया करते थे और वह रात में लौंडा के रूप में नाच करते थे। इसके बदले उन्हें कुछ पैसे मिलता था जिससे वह अपने परिवार का भरण-पोषण करते थे।

खेसारी लाल यादव के जीवन की कहानी।


खेसारी लाल यादव लोक गायक के साथ-साथ बहुत अच्छे हो वह नाच भी करते हैं। भोजपुरी फिल्म जगत के वर्तमान में बहुत बड़े अभिनेता और गायक हैं। वर्तमान में लोग उन्हें भोजपुरी के ट्रेनिंग स्टार के नाम से जानते हैं। क्योंकि उनका हर गाना यूट्यूब पर पहले या दूसरे ना हो पर ट्रेन करते रहता है।
खेसारी लाल यादव लोक गायक के साथ-साथ वह एक अच्छे नृतक भी हैं। शुरुआत में उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। भोजपुरी गायक बनने के लिए पैसों का होना बहुत जरूरी होता था। जिसके लिए खेसारी लाल यादव ने अपने सपने साकार करने के लिए लिट्टी चोखा और खाली टाइम में दूध बेचा करते थे। उन्होंने अपने मेहनत के पैसे से भोजपुरी एल्बम में एक गाना-गाया जो कि लोगों के बीच काफी हिट साबित हुई।

वर्तमान में भोजपुरी भाषा बोले जाने वाली सभी राज्य और देश में खेसारी लाल यादव के गानों को बेशुमार प्यार मिलता है। खेसारी लाल यादव ने सैकड़ों भोजपुरी हिट गाने गाए।

पियवा गए रे हमर सऊदी अरब रे भौजी, सैयां अरब गईले ना,लहंगा में मीटर, सानिया मिर्जा कट नथुनिया। यह सभी खेसारी लाल यादव के शुरुआत के दिनों के गाने हैं। खेसारी को यही सब गाना से शुरुआत में प्रसिद्धि प्राप्त हुई और उनके सफल होने का कारण  यही सब गाना था।जिसे लोगों ने काफी दुलार प्यार दिया और कोई आज इस मुकाम तक पहुंच गए।

खेसारी लाल यादव का भोजपुरी कैरियर।


2012 में रिलीज हुई खेसारी लाल यादव का फिल्म 'साजन चले ससुराल'रिलीज हुआ। इस फिल्म को लोगों ने इतना पसंद किया कि खेसारी लाल रातों-रात सुपरस्टार बन गया इसके बाद खेसारी लाल यादव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

और इसके बाद खेसारी नहीं तत्कालीन भोजपुरी के स्टार पवन सिंह,दिनेश लाल यादव जैसे कई बड़े अभिनेताओं के साथ में काम किया। देखते ही देखते हो खेसारी के मेहनत और संघर्ष ने बिहार और यूपी के साथ-साथ पूरे देश में शोर मचा दिया। उनके पूरे गांव के लोगों ने खेसारी की पहली फिल्म को हिट होने की अपने-अपने ईश्वर से कामना किया। और शायद उन लोगों की दुआ ही है कि आज खेसारी लाल यादव इतने बड़े मुकाम पर खड़े हैं।

खेसारी लाल यादव का जन्म।


खेसारी लाल यादव का गाना बिहार के सिवान जिला में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। और अपनी गरीबी के कारण ज्यादा पढ़ नहीं पाए और बचपन के दिनों से अपने परिवार के लिए काम करने में लग गए।
खेसारी लाल अपने बचपन के दिनों में भैंस चलाया करते थे और उसके दूध भी बेचा करते थे। और रात में अगर कहीं प्रोग्राम होती थी तो उसमें वह हिस्सा लिया करते थे।

खेसारी लाल यादव के पत्नी।


खेसारी लाल यादव बताते हैं कि दिल्ली में काम करने के दौरान ही उनकी शादी हो गई थी। इसके बाद लिखती क्या दुकान पर खेसारी लाल यादव के काम में उनकी पत्नी भी मदद किया करती थी। खेसारी लाल यादव के पत्नी का नाम चंदा यादव है।


खेसारी लाल यादव ने बताया है कि इस्लाम में सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगे थे करीब ढाई साल के बाद खेसारी लाल का चयन बीएसएफ में हो गया था लेकिन उनका मन नौकरी में नहीं लगा और नौकरी छोड़ और दोबारा दिल्ली पहुंचे यहां काम कर कुछ पैसे बचाएं और फिर अपना भोजपुरी एल्बम निकाला।

खेसारी लाल यादव की वर्तमान स्थिति।


खेसारी लाल यादव आज भोजपुरी इंडस्ट्री का एक चमकता हुआ सितारा है वर्तमान में भोजपुरी इंडस्ट्री के हिट मशीन के नाम से भी जाना जाता है उनकी हर और गाने और फिल्म जो करते हैं बड़े से छोटे पर्दे सभी पर धमाल मचा देती है। खेसारी के भोजपुरी एल्बम कोई दर्शक और श्रोता हाथों हाथ लेते हैं।
खेसारी लाल यादव भोजपुरी इंडस्ट्री के ट्रेनिंग स्टार खेसारी और काजल अगवानी केमिस्ट्री दर्शकों को पसंद आती है और दोनों ने मिलकर भोजपुरी में एक से बढ़कर एक फिल्में और गाने की है परंतु कुछ कानों से उन दोनों में कुछ सालों पहले विवाद हुई और विवाद के कारण दोनों अलग अलग हो गए और आज भी दूसरे कलाकारों के साथ फिल्में और गाने कर रहे हैं।

खेसारी लाल यादव पर विवाद।


खेसारी लाल यादव के विवादों की चर्चा करें तो  उनके विवादों की लिस्ट लंबी है। और हर सफल आदमी के पीछे विवादों का घेरा अक्सर आता है। परंतु लोग उस पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं वैसे ही विवाद खेसारी लाल परी बहुत सारी है जिनमें से कुछ प्रमुख है।


खेसारी लाल यादव कुछ दिन पहले काजल राघवानी के साथ विवाद में थे। वही उनकी अगली विवाद की बात करें तो उनका विवाह भोजपुरी के दिखाइए स्टार पवन सिंह के साथ हुई हुआ है।

खेसारी लाल यादव पर अब से अश्लील गाना गाने का आरोप लगता है और उन्हें अक्सर इसके लिए विवादों के घेरे में लिया जाता है।

खेसारी लाल यादव की शिक्षा।


खेसारी लाल यादव के शिक्षा की बात करें तो वह ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है उन्होंने अपनी गरीबी के कारण मात्र दसवीं तक की पढ़ाई की है। इसके आगे उनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं थे। जिसके कारण वह परिश्रम करने लगे और पढ़ाई से मन हटाकर गानों और फिल्मों की दुनिया में अपना मन लगाएं।  शायद यही उनके लिए अच्छी रास्ता था। आज उनके पास जो भी और वो की संपत्ति है वह संपत्ति उनके मेहनत और कठिन परिश्रम के बदौलत ही,हो पाई है।

खेसारी लाल यादव का परिवार।


खेसारी लाल यादव के परिवार में उनके पिता मांगूरी यादव और उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं। उनकी पत्नी का नाम चंदा यादव तथा उनके एक बेटा एक और एक बेटी हैं। उनका परिवार वर्तमान में महाराष्ट्र में रहते हैं। खेसारी लाल यादव के पिता अपने गांव में ही रहते हैं।

खेसारी लाल यादव की संपत्ति कितने की है?


खेसारी लाल यादव की संपत्ति की बात करें तो उनकी संपत्ति वर्तमान में 7 से 10 करोड़ के बीच की है।

सोशल एकाउंट।


इंस्ट्राग्राम- फॉल करें।


Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने