स्मृति सिन्हा की जीवनी।BIOGRAPHY OF SMRITI SINHA IN HINDI

स्मृति सिन्हा की बायोग्राफी।

SMRITI SINHA BIO
स्मृति सिन्हा एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। स्मृति वर्तमान में भोजपुरी इंडस्ट्री में काम कर रही है। इससे पहले वह टेलीविजन शो में भी काम करती थी। उनका जन्म 4 सितंबर 1989 को झारखंड के दुमका में हुआ था। स्मृति सिन्हा कई टीवी सीरियल में भी अभिनय कर चुकी है।


इस आर्टिकल में हम भोजपुरी अभिनेत्री स्मृति सिन्हा के जीवन की संपूर्ण कहानियों के बारे में चर्चा करेंगे। और उनके सभी सफलताओं के ऊपर भी टिप्पणी करेंगे।

स्मृति सिन्हा की जीवनी।


स्मृति सिन्हा एक भारतीय अभिनेत्री हैं।जो भोजपुरी फिल्में टीवी सीरियल और उड़िया फिल्म में काम करने के लिए जानी जाती है। समिति का जनक झारखंड के दुमका में 4 सितंबर 1989 को हुआ था उस समय दुमका बिहार में था परंतु बिहार और झारखंड का बटवारा होने के कारण कारण दुमका अब झारखंड में पड़ता है।

◆स्मृति सिन्हा ने अपने शुरुआती पढ़ाई अपने गिरी जिला दुमका से ही की। इसके बाद एमबीए की पढ़ाई करने के लिए स्मृति मुंबई चली गई जा उन्हें पढ़ाई के दौरान भोजपुरी फिल्म में काम करने का ऑफर मिला। इस ऑफर को उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों की सलाह पर स्वीकार किया और उन्होंने फिल्म 'रंगीला बाबू'में अपने भोजपुरी करियर की शुरुआत किया।

◆इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म मैं काम करना शुरू किया और साथ ही साथ है टेलीविजन सीरियल सोनी चैनल पर आने वाले क्राइम पेट्रोल में भी उन्होंने अपना अभिनय किया है इसके साथ ही वह बहुत सारी कंपनियों का विज्ञापन करते हैं।

स्मृति सिन्हा का कैरियर।


◆जैसा कि ऊपर आपको बताया है कि स्मृति सिन्हा भोजपुरी इंडस्ट्री की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती है। उन्होंने अपने भोजपुरी करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव की भोजपुरी फिल्म रंगीला बाबू से की। इसके बाद उन्हें 2009 की भोजपुरी फिल्म 'प्यार बिना चैन कहा रे' में अभिनय करते हुए पाया गया।


◆स्मृति सिन्हा का जन्म वर्तमान झारखंड के दुमका में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। वह अपनी प्रारंभिक पढ़ाई दुमका से ही पूरी की। इसके बाद वह एमबीए की तैयारी करने के लिए मुंबई चली गई थी और वहीं से उन्होंने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत किया था।

◆स्मृति सिन्हा ने अपने टेलीविजन करियर की शुरूआत वर्ष 2008 के भोजपुरी टीवी सीरियल 'जय मां वैष्णो देवी' में एक नेगेटिव किरदार के रूप में की। थी। उन्हें सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाली सबसे बड़ी शो 'क्राइम पेट्रोल' में भी देखा गया था।

स्मृति सिंहा का टीवी सीरियल।


इस तरह से स्मृति सिंह ने कई टीवी सीरियल में अभिनय किया। जिसमें वर्ष 2008 की टीवी सीरियल 'वक्त बताएगा कौन अपना कौन पराया', 'जाने पहचाने से अजनबी'(2009) ,'हॉरर नाइट्स' 'नाच नचैया धूम मचैया','जय भोलेनाथ' (2014), 'सूर्यपुत्र कर्ण' (2015)और रसोई की रानी (2013) इन सभी टीवी सीरियल में विभिन्न प्रकार के किरदार में अभिनय कर चुकी है।

स्मृति सिन्हा का संक्षिप्त जीवनी।


नाम-स्मृति सिन्हा।
जन्म-4 सितंबर 1989
जन्म स्थान-दुमका, झारखंड।
धर्म-सनातन(हिन्दू)
गृहनगर-दुमका,झारखण्ड।
शिक्षा- ग्रेजुएट(MBA)
अभिरुचि-यात्रा करना,अभिनय और नृत्य करना।
राष्ट्रीयता-भारतीय।
पेश-अभिनेत्री और मॉडल।

स्मृति सिन्हा का परिवार।


पिता-ज्ञात नही(कार्यरत DSP)
माता-सांत्वना सिन्हा।
पति-अविवाहित।
भाई-बहन-ज्ञात नही।

स्मृता सिन्हा आ पसिंददा चीजे।


भोजन-लिट्टी-चोखा।
भोजपुरी अभिनेता-दिनेश लाल यादव।
अभिनेत्री-रिंकू घोष,पाखी और आम्रपाली।

स्मृति सिन्हा को अवार्ड।


◆स्मृति सिन्हा को वर्ष 2015 में भोजपुरी फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

◆वहीं वर्ष 2017 में और स्मृति सिन्हा का भोजपुरी फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान के लिए शिवराज मुद्रा छत्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

स्मृति सिन्हा की कुछ रोचक जानकारियां।


◆ स्मृति सिन्हा अपने आप को अक्सर फिट रखना चाहती है,जिसके लिए वह प्रति-दिन जिम जाया करते हैं।

◆ स्मृति सिन्हा का जन्म बिहार के दुमका में हुआ था। परंतु 2000 में बिहार विभाजन के बाद दुमका झारखंड राज्य में चला गया।

◆ स्मृति सिन्हा एक भारतीय अभिनेत्री है,जो भोजपुरी फिल्म, टीवी सीरियल और उड़िया फिल्मों में भी काम कर चुकी है।

◆ स्मृति सिन्हा ने भोजपुरी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा अभिनय खेसारी लाल यादव के साथ फिल्मों में की है।

◆ स्मृति सिंहा मात्र एक ऐसी भोजपुरी अभिनेत्री है, जो कि (मुंबई टाइम्स फैशन वीक) में रैंप वॉक करके भोजपुरी फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

स्मृति सिन्हा के भोजपुरी फिल्मों का नाम।

◆ स्मृति सिन्हा के भोजपुरी फिल्मों की बात करते हो वह अभी तक भोजपुरी के 50 से भी अधिक फिल्में कर चुकी है।

◆ स्मृति सिन्हा अभी तक भोजपुरी के तमाम स्टार कलाकारों जैसे दिनेश लाल यादव निरहुआ,पवन सिंह,खेसारी लाल यादव ,प्रदीप पांडे चिंटू, अरविंद अकेला कल्लू, रवि किशन ,मनोज तिवारी जैसे सभी कलाकारों के साथ फिल्मों में अभिनय कर चुकी है

स्मृति सिन्हा के इंस्ट्राग्राम।


◆इंस्ट्राग्राम-Click here.

◆फेसबुक-Click here.

Post a Comment

if you have any doubts, please let me know

और नया पुराने